S M L

मैरीकॉम एक साल बाद वापसी को तैयार

अगले महीने मंगोलिया में होने वाले इनविटेशनल टूर्नामेंट में लेंगी हिस्सा

Bhasha | Published On: May 29, 2017 09:43 PM IST | Updated On: May 29, 2017 09:43 PM IST

मैरीकॉम एक साल बाद वापसी को तैयार

एक साल से अधिक समय से प्रतिस्पर्धी मुक्केबाजी से दूर पांच बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम अगले महीने मंगोलिया में होने वाले आमंत्रण टूर्नामेंट के साथ रिंग में वापसी करेंगी.

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम 20 से 26 जून तक होने वाले टूर्नामेंट के 51 किग्रा वर्ग में हिस्सा लेंगी. मैरीकोम ने कहा, ‘मैंने 48 किग्रा वर्ग में वापसी की है लेकिन इस टूर्नामेंट में मैं 51 किग्रा वर्ग में चुनौती पेश करूंगी. एक साल तक दूर रहने के बाद मुझे कुछ अभ्यास की जरूरत थी. हालांकि मैं नवंबर में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप के 48 किग्रा वर्ग के लिए खुद को तैयार कर रही हूं.’

इस स्टार मुक्केबाज ने पिछले साल लाइट फ्लाइवेट वर्ग में वापसी का फैसला किया था जब राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजकों ने 2018 गोल्ड कोस्ट टूर्नामेंट में इस वजन वर्ग को शामिल करने का फैसला किया.

मैरीकॉम ने अपना पिछला विश्व खिताब 2010 में बारबडोस में 48 किग्रा वर्ग में जीता था. उन्होंने 2012 ओलंपिक में 51 किग्रा वर्ग में हिस्सा लिया जहां उन्होंने कांस्य पदक जीता.

उन्होंने कहा, ‘मैं पिछले छह महीने से कड़ी ट्रेनिंग कर रही हूं और मैंने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का फैसला किया क्योंकि मैं खुद को परखना चाहती थी. मंगोलिया में 48 किग्रा कार्यक्रम का हिस्सा नहीं है इसलिए मैंने 51 किग्रा वर्ग में हिस्सा लेने का फैसला किया.’

मैरीकॉम ने पिछले साल की विश्व चैंपियनशिप के बाद किसी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया है. विश्व चैंपियनशिप में मैरीकॉम दूसरे दौर में ही हार गई थी और वह रियो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाईं. तीन सदस्यीय महिला टीम में प्रियंका चौधरी (60 किग्रा) और कलावंती (75 किग्रा) भी शामिल हैं. मिश्रित भारतीय टीम जुलाई में कजाखस्तान में भी आमंत्रण टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी. टीम में चार पुरुष और तीन महिला मुक्केबाजों को जगह दी गई है.

पुरुष टीम में राष्ट्रीय चैम्पियन दीपक सिंह (52 किग्रा), देवांशु (81 किग्रा), गौरव चौहान (91 किग्रा) और प्रवीण कुमार (91 किग्रा से अधिक) को शामिल किया गया है.

महिला टीम में नेशन्स कप की स्वर्ण पदक विजेता नीरज (51 किग्रा) के अलावा सिवी बूरा (60 किग्रा) और लवलीना (75 किग्रा) शामिल हैं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi