S M L

विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल: मनप्रीत होंगे भारतीय टीम के कप्तान

चोटिल श्रीजेश की गैरमौजूदगी में मनप्रीत को मिली कप्तानी, 15 जून से लंदन में होगा टूर्नामेंट

FP Staff | Published On: May 18, 2017 01:42 PM IST | Updated On: May 18, 2017 03:48 PM IST

विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल: मनप्रीत होंगे भारतीय टीम के कप्तान

मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को इंग्लैंड में होने वाले विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल के लिए कप्तान बनाया गया है. मनप्रीत ही अगले महीने जर्मनी में होने वाले तीन देशों के टूर्नामेंट की भी कप्तानी करेंगे. हॉकी इंडिया ने इन दोनों इवेंट के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा कर दी है. टीम की कमान मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है.

टीम के नियमित कप्तान पीआर श्रीजेश घुटने की चोट की वजह से बाहर हैं. तीन देशों का आमंत्रण टूर्नामेंट जर्मनी के डसेलडोर्फ में एक जून से खेला जाएगा. हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल 15 जून से लंदन में होगा.

भारत की 18 सदस्यीय राष्ट्रीय टीम तीन देशों के टूर्नामेंट के दौरान मेजबान जर्मनी और बेल्जियम के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगी. इसके बाद वह पुरुष विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल के लिए लंदन जाएगी. इस टूर्नामेंट के लिए भारत को कनाडा, नेदरलैंड्स, पाकिस्तान और स्कॉटलैंड के साथ पूल-बी में शामिल किया गया है.

इस टीम में चिंग्लेनसाना सिंह कंगुजाम उपकप्तान होंगे. टीम का डिफेंस प्रदीप मोर, कोथाजीत सिंह, सुरेंदर कुमार, रुपिंदर पाल सिंह और हरमनप्रीत सिंह संभालेंगे.

अनुभवी खिलाड़ी पी. आर. श्रीजेश चोटिल होने के कारण इन दो टूर्नामेंटों में नहीं खेल पाएंगे. उन्हें सुल्तान अजलन शाह कप टूर्नामेंट के 26वें संस्करण में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में चोट लगी थी.

टीम के मुख्य कोच रोलंट ओल्टमंस ने कहा, 'सुल्तान अजलन शाह कप के बाद खिलाड़ियों के स्थानों में बदलाव का विचार किया गया. मैंने पहले भी कहा है कि इस साल अजलन शाह कप को मिलाकर भारतीय टीम के लिए तीन दौरे तय है. इन दौरों में युवा खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने के अवसर होंगे. हमने इस टीम में उन खिलाड़ियों को भी लिया है, जिनके पास अधिक अनुभव नहीं है.

हम पुरुष हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल में शीर्ष दो टीमों में स्थान बनाना चाहते हैं. इसलिए मैं देखना चाहता हूं कि बड़ी और मजबूत टीमों के खिलाफ ये खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं?'

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के राष्ट्रीय शिविर की शुरुआत 14 मई को हुई थी और यह 28 मई तक जारी रहेगा. इसके बाद टीम जर्मनी के लिए रवाना होगी.

टीम : गोलकीपर : आकाश चिकते, विकास दहिया डिफेंडर : प्रदीप मोर, कोथाजीत सिंह, सुरेंदर कुमार, रूपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह मिडफील्डर : चिंग्लेनसाना सिंह, एसके उथप्पा, सतबीर सिंह, सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), हरजीत सिंह फॉरवर्ड : रमनदीप सिंह, एसवी सुनील, तलविंदर सिंह, मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi