S M L

श्रीकांत ने जीता ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज खिताब

श्रीकांत ने फाइनल में चीन के चेन लोंग को 22-20, 21-16 से हराया.

FP Staff | Published On: Jun 25, 2017 11:50 AM IST | Updated On: Jun 25, 2017 02:37 PM IST

0
श्रीकांत ने जीता ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज खिताब

भारत के किदांबी श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज जीत ली है. श्रीकांत ने फाइनल में चीन के चेन लोंग को 22-20, 21-16 से हराया.

पहले गेम में कड़ी टक्कर रही. दोनों खिलाड़ियों ने एक के एक बाद एक अंक जीते. अंत में श्रीकांत ने 22-20 से गेम अपने नाम किया.

श्रीकांत के लिए दूसरा आसान रहा. उन्होंने शुरू से लीड ली और लोंग को वापसी करने का मौका नहीं दिया. 21-16 से गेम जीतकर श्रीकांत ने खिताब अपने नाम कर लिया.

 

 

श्रीकांत ने लोंग के खिलाफ अपना व्यक्तिगत रिकॉर्ड बेहतर किया है. इससे पहले दोनों के बीच कुल पांच मैच हुए थे और हर बार लोंग को जीत मिली थी. श्रीकांत ने इस दफे चीन की दीवार पार करने में सफलता हासिल की और अपने नाम एक शानदार खिताब दर्ज किया.

भारतीय खिलाड़ी ने सेमीफाइनल में चीन के युकी शी को 21-10, 21-14 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.

लगातार तीसरा फाइनल 

श्रीकांत का यह लगातार तीसरा सुपरसीरीज फाइनल था. इससे पहले वह सिंगापुर ओपन और इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में पहुंचे थे. सिंगापुर में वह उपविजेता रहे जबकि इंडोनेशिया में चैंपियन बने थे. सिंगापुर ओपन, इंडोनेशिया ओपन के बाद श्रीकांत लगातार तीसरी बार फाइनल में पहुंचे.

लगातार दुसरी सुपर सीरीज जीतकर रचा इतिहास

इस खिताबी जीत के साथ ही श्रीकांत ने इतिहास रचा है. वह लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं. श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन खिताब जीता था. श्रीकांत यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के महज छठे बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. उनसे पहले चीन के लिन डैन, मलेशिया के ली चोंग वी, चीन के ही चेन लांग के अलावा बाओ चुनलाई और सोनी ड्वी कुनकोरो यह रिकॉर्ड कायम किया था.

बैडमिंटन संघ करेगा सम्मान

इस जीत से खुश भारतीय बैडमिंटन संघ ने श्रीकांत को पांच लाख रुपए का पुरस्कार देने की घोषणा की है. भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष हिमंता विस्वास सरमा ने कहा कि संघ को श्रीकांत और उनकी उपलब्धियों पर गर्व है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi