विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

शूटिंग विश्व कप: जीतू राय ने जीता गोल्ड मेडल

अमनप्रीत सिंह ने भी जीता सिल्वर मेडल

FP Staff Updated On: Mar 01, 2017 07:49 PM IST

0
शूटिंग विश्व कप: जीतू राय ने जीता गोल्ड मेडल

आईएसएसएफ विश्व कप में 1 मार्च का दिन भारत के लिए शानदार रहा. भारत के जीतू राय ने पुरुषों की 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता. दोहरी खुशी इस बात की रही कि अमनप्रीत सिंह ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया. जीतू ने बुधवार को दिल्ली के कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में चल रहे विश्व कप में विश्व कीर्तिमान रचते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया.

दोनों ही खिलाड़ियों ने इस वर्ल्ड कप को यादगार बना लिया. जीतू राय ने इससे पहले मिक्स ट्रैप में गोल्ड और 10 मीटर एयर पिस्टल में भी कांस्य पदक जीता था.

एक वक्त जीतू राय फाइनल में लड़खड़ा गए थे लेकिन उन्होंने शानदार वापसी करते हुए 230.1 पॉइंट हासिल किए. यह विश्व रिकॉर्ड है. वहीं अपना पहला विश्व कप खेल रहे अमनप्रीत ने 226.9 का स्कोर खड़ा कर सिल्वर मेडल जीता. ईरान के वाहिद गोलखानदन ने 208.8 पॉइंट हासिल कर ब्रॉन्ज मेडल जीता.

क्वालिफिकेशन राउंड में अमनप्रीत 561 के स्कोर के साथ जीतू से आगे थे. जीतू के क्वालीफिकेशन में 559 अंक थे.

जीतू ने हिना सिद्धू के साथ मिलकर सोमवार को 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था, वैसे यह इवेंट ट्रायल आधार पर आयोजित किया गया था. भारत मेडल टैली में अब तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. जीतू के इस पदक के साथ भारत की विश्व कप में पदकों की संख्या पांच हो गई है.

पूजा घाटकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य जीता है. अंकुर मित्तल ने पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में भारत को रजत पदक दिलाया है.

आईएसएसएफ की वेबसाइट पर जीतू के हवाले से लिखा गया है, 'अपने घर में यह स्वर्ण जीतना मेरे लिए बेहद खुशी की बात है. मेरे लिए भारतीय झंडे को ऊपर जाते देखना सम्मान की बात है.' जीतू ने कहा, 'मेरी शुरुआत अच्छी नहीं रही. लेकिन यही खेल की खूबसूरती है. मैं इस तरह का खेल पसंद करता हूं. अनिश्चितता खेल का हिस्सा है."

उन्होंने कहा, 'मैंने 2016 का अंत विश्व कप फाइनल में रजत पदक जीतते हुए किया था और मैं चाहता था कि 2017 की शुरुआत अच्छी करूं. मैं अपने झंडे को ऊपर जाते देखना चाहता था.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi