S M L

मोहम्मद अनस ने बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया, विश्व चैंपियनशिप के लिए किया क्वालिफाई

दिल्ली में हुई चैंपियनशिप में अनस ने 400 मीटर की दौड़ में निकाला 45.32 सेकेंड का समय

Bhasha Updated On: May 16, 2017 05:22 PM IST

0
मोहम्मद अनस ने बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया, विश्व चैंपियनशिप के लिए किया क्वालिफाई

केरल के मोहम्मद अनस ने इंडियन ग्रांप्री एथलेटिक्स प्रतियोगिता के तीसरे चरण में पुरुषों की 400 मीटर दौड़ में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाकर स्वर्ण पदक जीता. इस 22 वर्षीय एथलीट ने जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम की गर्म और उमस भरे हालात में 45.32 सेकेंड का समय निकाला. इससे उन्होंने अगस्त में लंदन में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई किया, जिसके लिए प्रवेश का मानक 45.50 सेकेंड था.

राजीव अरोकिया (46.32 सेकेंड) दूसरे और सचिन बेबी (47.18 सेकेंड) तीसरे स्थान पर रहे. इससे पहले अनस के नाम पर 45.44 सेकेंड और 45.40 सेकेंड के दो रिकॉर्ड थे. लेकिन इन दोनों को अभी भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन से मान्यता मिलनी बाकी है. उनका आज का समय इन दोनों से बेहतर है.

रियो ओलंपिक में हिस्सा ले चुके अनस ने दौड़ के बाद कहा, ‘आज बहुत गर्म और उमस थी. लेकिन जब भी मैं दौड़ता हूं तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता हूं और इसलिए आज मैं राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने में सफल रहा. अब मेरा ध्यान जुलाई में (भुवनेश्वर में) होने वाली एशियाई चैंपियनशिप में पदक जीतने और विश्व चैंपियनशिप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर है.’

महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में केरल की जिसना मैथ्यू अनुभवी एमआर पूवम्मा को पीछे छोड़कर दूसरे चरण में मिली करीबी हार का बदला चुकता करने में सफल रही. जिसना ने 52.65 सेकेंड जबकि पूवम्मा ने 52.73 सेकेंड का समय निकाला. बंगाल की देवश्री मजूमदार 53.69 सेकेंड के साथ तीसरे स्थान पर रही. विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाइंग मानक 52.10 सेकेंड है.

पुरुषों के जैवेलिन थ्रो में विश्व चैंपियनशिप के लिए पहले ही क्वालिफाई कर चुके पंजाब के दविंदर सिंह कांग ने 81.53 मीटर के साथ फिर से स्वर्ण पदक जीता. विश्व जूनियर रिकॉर्डधारक नीरज चोपड़ा ने तीसरे चरण में हिस्सा नहीं लिया. वह पहले ही विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi