S M L

अजलन शाह कप हॉकी: बढ़त के बाद ऑस्ट्रेलिया से हारा भारत

भारत के लिए एकमात्र गोल हरमनप्रीत सिंह ने किया, श्रीजेश को लगी चोट

Bhasha | Published On: May 02, 2017 05:09 PM IST | Updated On: May 02, 2017 05:29 PM IST

अजलन शाह कप हॉकी: बढ़त के बाद ऑस्ट्रेलिया से हारा भारत

भारत ने शुरू में बेहतरीन खेल दिखाकर बढ़त हासिल की. लेकिन इसके बावजूद उसे अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के लीग मैच में हार का सामना करना पड़ा. इपोह में चल रहे टूर्नामेंट उसे आस्ट्रेलिया ने 3-1 से हराया. पहले क्वार्टर में विश्व चैंपियन को बराबरी पर रोकने के बाद भारत ने 25वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह के मैदानी गोल से बढ़त बनाई. लेकिन आस्ट्रेलिया ने तीन मैदानी गोल दागकर राउंड रोबिन लीग के आधार पर खेले जा रहे टूर्नामेंट में अपना दबदबा बरकरार रखा.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडी ओकेनडेन (30वें मिनट), टॉम क्रेग (34वें मिनट) और टॉम विकहैम (51वें मिनट) ने गोल किए. इससे ऑस्ट्रेलिया ने दिखाया कि आखिर उसकी टीम को दुनिया की सबसे खतरनाक टीम क्यों माना जाता है. भारतीय टीम ने आखिरी क्वार्टर में वापसी की कुछ कोशिश की लेकिन उसके प्रयास नाकाम रहे. इस दौरान भारत के गोलकीपर श्रीजेश को चोट लगी और उन्हें मुकाबले से हटना पड़ा. आकाश चिकते को बाकी समय गोलकीपिंग करनी पड़ी.

अजलन शाह कप में नौ बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया के अब तीन मैचों में सात अंक हैं. पिछले साल के उप विजेता भारत के तीन मैचों में केवल चार अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया शुरू से ही आक्रामक हो गया था. उसने पहले मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन भारतीय रक्षकों ने टीम पर आया यह खतरा टाल दिया. क्रेक का डायलन वोदरस्पून के क्रॉस पर किया गया डिफ्लेक्शन भी गोल में नहीं गया. इसके दो मिनट बाद भारत ने पहला पेनल्टी कार्नर हासिल किया.

हरमनप्रीत इस पर सही तरह से शॉट नहीं जमा पाए. आकाशदीप सिंह ने आठवें मिनट में मनदीप सिंह को पास दिया. लेकिन उनके चारों तरफ ऑस्ट्रेलियाई डिफेंडर थे और वह उन्हें छकाने में नाकाम रहे. भारत को इसके एक मिनट बाद पेनल्टी कॉर्नर मिला. लेकिन रूपिंदर पाल सिंह का फ्लिक ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर टायलर लोवेल ने आसानी से बचा दिया.

सरदार सिंह ने 23वें मिनट में मध्यपंक्ति से दौड़ लगाकर मौका बनाया. उन्होंने दो रक्षकों को छकाया और सर्कल में गए. इसके बाद उन्होंने तीसरे रक्षक को छकाकर गेंद आकाशदीप की तरफ बढ़ाई. आकाशदीप अपने रिवर्स शॉट पर नियंत्रण नहीं रख पाए जो बाहर चला गया.

mandeep

इसके दो मिनट बाद भारत खाता खोलने के करीब पहुंचा जब सुमित ने तलविंदर सिंह के लिए गेंद आगे बढ़ाई थी. लेकिन उनका शॉट बाएं छोर से बाहर निकल गया. भारत ने आखिर में 26वें मिनट में बढ़त हासिल की जब हरमनप्रीत ने मैदानी गोल किया. हरमनप्रीत ने अच्छी तरह से गेंद आगे बढ़ायी और उसे गोलमुख पर खड़े मनदीप के लिए भेजा लेकिन वह एक रक्षक की स्टिक से टकराकर गोल में चली गई.

इसके बाद गोलकीपर चिकते ने ऑस्ट्रेलियाई पेनल्टी कॉर्नर बचाया. लेकिन ओकेनडेन ने जेरेमी हेवार्ड के क्रास पर गोल करने में कोई गलती नहीं की, जिससे मध्यांतर तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर आ गई. क्रेग ने इसके बाद कप्तान मैथ्यू स्वॉन के पास पर भारतीय गोलकीपर को छकाकर गोल किया. भारत ने जवाबी हमला किया लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर ने उसकी मंशा पूरी नहीं होने दी.

ऑस्ट्रेलिया के आरोन कीनशमिट को भारतीय गोलमुख के पास गेंद मिली थी लेकिन वह गोल करने से चूक गए. भारत को इसके बाद तीसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन हरमनप्रीत का फ्लिक गोलकीपर ने बचा दिया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से तीसरा गोल टाम विकहैम ने किया. वह भारत के तीन रक्षकों को छकाकर आगे बढ़े और उन्होंने करार शाट जमाकर गेंद को जाली में उलझाया. भारत आखिरी क्षणों में गोल करने के लिए बेताब दिखा. उसने अपना गोलकीपर भी हटाकर एक अन्य खिलाड़ी को मैदान पर उतारा. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई रक्षकों ने उसे कोई मौका नहीं दिया.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi