S M L

आईजीयू ने अर्जुन पुरस्कार के लिए चौरसिया, अदिति के नाम की सिफारिश की

भारतीय फुटबॉल महासंघ ने बेमबेम देवी, जेजे लालपेखलुआ और गुरप्रीत संधू को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया

Bhasha Updated On: May 02, 2017 09:00 PM IST

0
आईजीयू ने अर्जुन पुरस्कार के लिए चौरसिया, अदिति के नाम की सिफारिश की

भारतीय गोल्फ यूनियन ने अर्जुन पुरस्कार के लिए इंडिया ओपन चैम्पियन एसएसपी चौरसिया और अदिति अशोक के नाम की सिफारिश कि है. दूसरी तरफ अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने भी ओइनाम बेमबेम देवी, जेजे लालपेखलुआ और गुरप्रीत संधू को नामित किया है.

आईजीयू ने जाने माने कोच विजय दिवेचा के नाम की सिफारिश द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए की है और ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार के लिए मुकेश कुमार का नाम भेजा है. सौ से अधिक घरेलू खिताब जीतने वाले मुकेश ने दिसंबर में 51 साल की उम्र में एशियाई खिताब जीते थे.

चौरसिया और अदिति दोनों ने पिछले साल रियो ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. चौरसिया ने ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया और मलेशिया में यूरेशिया कप में टीम एशिया की ओर से खेले.

दिवेचा भारत के शीर्ष गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी के कोच हैं और उन्होंने कई अन्य शीर्ष भारतीय गोल्फरों को भी कोचिंग दी है जिसमें एस चिकारंगप्पा और उदयन माने भी शामिल हैं. किसी गोल्फर को पिछला अर्जुन पुरस्कार 2014 में मिला था और तब इस पुरस्कार के लिए लाहिड़ी को चुना गया था.

फुटबॉल से छत्तीस वर्षीय बेमबेम ने पिछले साल शिलॉन्ग में दक्षिण एशियाई खेलों के बाद संन्यास ले लिया था. एआईएफएफ का मानना है कि इस खेल में उनकी सेवाओं के लिए अर्जुन पुरस्कार सबसे अच्छा इनाम होगा.

गुरप्रीत 26 वर्षीय गोलकीपर हैं जो यूरोप में शीर्ष स्तर की फुटबाल में खेलने वाले एकमात्र भारतीय हैं. वह पिछले साल नॉर्वे के शीर्ष डिवीजन के क्लब स्टाबीक के लिए खेले थे. एआईएफएफ के वर्ष के खिलाड़ी जेजे राष्ट्रीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं. आईलीग में मोहन बागान की तरफ से खेलते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi