S M L

आठ साल बाद विश्वकप खेलेगी पाकिस्तान की हॉकी टीम

यूरो हॉकी चैंपियनशिप में अच्छे खेल का मिला इनाम, पिछले वर्ल्डकप और रियो ओलिंपिक में पाकिस्तान नहीं कर सका था क्वालिफाई

FP Staff Updated On: Aug 25, 2017 02:26 PM IST

0
आठ साल बाद विश्वकप खेलेगी पाकिस्तान की हॉकी टीम

पाकिस्‍तान की टीम हॉकी विश्‍वकप में आठ साल बाद खेलती नजर आएगी. एक समय हॉकी की सर्वश्रेष्ठ टीमों में शुमार पाकिस्तान ने हॉकी विश्‍वकप के लिए क्वालीफाई कर लिया है. अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने गुरुवार को यह घोषणा की. रिकार्ड बार हॉकी विश्‍वकप जीत चुका पाकिस्तान 2014 में नीदरलैंड में खेले गए विश्‍वकप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया था. साथ ही वह पिछले साल रियो ओलिंपिक में क्वालीफाई करने से भी चूक गया था.

पाकिस्तान इस समय एफआईएच विश्व रैंकिंग में 14वें स्थान पर है. उसने लंदन में खेले गए हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में सातवां स्थान हासिल किया था. हालांकि इसके बाद उसे विश्‍वकप क्वालीफिकेशन के लिए इंतजार करना पड़ा. विश्‍वकप भारत के भुवनेश्वर शहर में 28 नवंबर से 16 दिसंबर के बीच खेला जाना है.

एफआईएच के बयान के अनुसार रोबोबैंक यूरो हॉकी चैम्पियनशिप जो इस समय एम्सटरडम में खेली जा रही है, में पाकिस्तान को सफलता मिली है क्योंकि टूर्नामेंट के चारों सेमीफाइनलिस्ट ने हॉकी वर्ल्ड लीग के तहत विश्‍वकप के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

एफआईएच के बयान के अनुसार, ‘नियम के अनुसार जो टीम अपने महाद्वीप के क्वालीफायर टूर्नामेंट में जीत हासिल कर लेती है वह स्वत: विश्‍वकप के लिए क्वालीफाई कर लेती है. यूरोप महाद्वीप के क्वालीफायर टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली जर्मनी, इंग्लैंड, नीदरलैंड, बेल्जियम हॉकी वर्ल्ड लीग में शानदार प्रदर्शन के जरिए विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं.’

बयान के अनुसार, ‘इस वजह से विश्व कप का टिकट उस टीम को मिलेगा जिसको एचडब्ल्यूएल सेमीफाइनल्स में तुलनात्मक शीर्ष स्थान मिला हो और जिसने विश्‍वकप के लिए क्वालीफाई नहीं किया होगा. पाकिस्तान ने लंदन में खेले गए एचडब्ल्यूएल सेमीफाइनल्स में सातवां स्थान हासिल किया था और वह जोहानसबर्ग में खेले गए सेमीफाइनल्स में सातवें स्थान पर रहने वाली टीम से आगे रही है, इस वजह से पाकिस्तान को विश्व कप का टिकट मिला है. अब 16वीं रैंक वाली टीम फ्रांस विश्‍वकप के टिकट की कतार में है’.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi