S M L

रेकजाविक ओपन शतरंज: हरिका ने आठवें दौर की बाजी ड्रॉ खेली

शमकीर चेस टूर्नामेंट में पेंटाला हरिकृष्णा ने पांचवें राउंड की बाजी ड्रॉ

Bhasha Updated On: Apr 26, 2017 11:10 PM IST

0
रेकजाविक ओपन शतरंज: हरिका ने आठवें दौर की बाजी ड्रॉ खेली

भारतीय ग्रैंडमास्टर द्रोणवल्लि हरिका ने रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट के आठवें दौर में बुधवार को तुर्की के अधिक रेटिंग के खिलाड़ी मुस्तफा इल्माज के साथ बाजी ड्रॉ खेली. हरिका के पास शीर्ष पांच में पहुंचने का शानदार मौका था. लेकिन तुर्की के ग्रैंडमास्टर के खेमे में सेंध नहीं लगा पाई और आखिर में दोनों खिलाड़ी अंक बांटने पर सहमत हो गए.

हरिका ने कहा, ‘यह शुरू से ही बेहद जटिल बाजी थी. मैं भले ही अच्छी स्थिति में थी लेकिन मैंने मुस्तफा की तुलना में अधिक समय लिया और शुरू में ही मेरे पास कम समय रह गया था.’ विश्व में 11वें नंबर की खिलाड़ी हरिका के नाम पर अब पांच जीत, दो ड्रॉ और एक हार दर्ज है. उनके कुल छह अंक हैं और वह 15वें स्थान पर है.

शमकीर चेस टूर्नामेंट:  हरिकृष्णा की पांचवीं बाजी ड्रॉ

अजरबैजान में चल रहे शमकीर चेस टूर्नामेंट में पेंटाला हरिकृष्णा ने पांचवें राउंड की बाजी ड्रॉ खेली. हरिकृष्णा का मुकाबला स्थानीय ग्रैंडमास्टर शखरियार मामेद्यारोव से था. विश्व नंबर 14 हरिकृष्णा ने सफेद मोहरों के साथ आक्रामक शुरुआत की. लेकिन वो मुश्किलों में फंस गए. लेकिन आखिर में उन्होंने रणनीति का अच्छा इस्तेमाल करते हुए खुद को बचाया. लंबी बाजी के बाद हैदराबाद के हरिकृष्णा ने काह, ‘मेरा विपक्षी खिलाड़ी बेहतर स्थिति में था. मुझे सही तरीके से डिफेंड करना था, ताकि मैच बचा सकूं. मैंने कुछ अच्छे डिफेंसिव चाल चलीं. ऐसे में सामने वाले खिलाड़ी को अपनी स्थिति मजबूत करने का मौका नहीं मिला. हम ड्रॉ पर सहमत हो गए.’

हरिकृष्णा ने टूर्नामेंट में तीन ड्रॉ खेले हैं. बाकी दो बाजियां उन्होंने हारी हैं. इस समय वो डेढ़ अंक के साथ दसवें स्थान पर हैं. एक दिन के ब्रेक के बाद हरिकृष्णा का मुकाबला विश्व नंबर दस इंग्लैंड के ग्रैंड मास्टर माइकल एडम्स से होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi