S M L

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप: भारत की दुती चंद को मिली एंट्री

लंदन में 4 से 13 अगस्त तक होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप के 100 मीटर की रेस में लेंगी हिस्सा

FP Staff Updated On: Jul 30, 2017 08:20 PM IST

0
वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप: भारत की दुती चंद को मिली एंट्री

भारत की धाविका दुती चंद को वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भाग लेने की पुष्टि मिल गई क्योंकि अंतरराष्ट्रीय खेलों की शीर्ष पंचाट ने अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ की ‘हाइपरएंड्रोजेनिज्म’ नीति को दो महीने के लिए निलंबित कर दिया है जिसने उन्हें टूर्नामेंट में भाग लेने से रोक दिया था.

इक्कीस साल की दुती हालांकि वर्ल्ड चैंपियनशिप के मूल मानक 11.26 सेकेंड के चूक गई थीं. उन्हें एथलेटिक्स महासंघ की अंतरराष्ट्रीय संघ (आईएएएफ) से वाइल्ड कार्ड एंट्री मिली है.

क्योंकि महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा के लिए 56 एथलीटों की सूची अभी लंदन में चार से 13 अगस्त को होने वाली चैंपियनशिप के लिए नहीं पहुंची है. दुती का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11.30 सेकेंड रहा है जो उन्होंने 15 मई को नई दिल्ली में इंडियन ग्रां प्री के दौरान हासिल किया था, उन्होंने अब वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए ‘कोटा प्रवेश’ हासिल किया. उनके इस समय से उनकी मौजूदा रैंकिंग 103 है.

आईएएएफ ने यह निमंत्रण भारतीय एथलेटिक्स महासंघ को भेजा और उन्हें ‘हां या ना’ में जवाब देने को कहा कि वे इस पेशकश को स्वीकार करते हैं या नहीं. एएफआई ने दुती की सहमति लेकर समय के अंदर जवाब दे दिया. दुती के पास पहले ही ब्रिटेन का वीजा है.

दुती के कोच नागपुरी रमेश ने इस बात की पुष्टि की है. दुती के ‘लिंग संबंधित मामले’ में स्विट्जरलैंड के लुसान स्थित खेल पंचाट ने आईएएएफ की ‘हाइपरएंड्रोजेनिज्म’ नीति को निलंबित कर दिया जिसके अतर्गत एएफआई ने दुती को 2014 में टूर्नामेंट में भाग लेने पर रोक लगा दी थी. विश्व की शीर्ष खेल पंचाट ने शनिवार को कहा कि दुती राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए योग्य हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi