S M L

डेविस कप: बोपन्ना-बालाजी जीते, विश्व ग्रुप प्ले ऑफ में पहुंचा भारत

पहले दिन दोनों सिंगल्स जीतने के बाद दूसरे दिन डबल्स मुकाबला जीतकर भारत 3-0 से आगे

Bhasha Updated On: Apr 08, 2017 10:30 PM IST

0
डेविस कप: बोपन्ना-बालाजी जीते, विश्व ग्रुप प्ले ऑफ में पहुंचा भारत

रोहन बोपन्ना और पदार्पण कर रहे एन श्रीराम बालाजी ने एकतरफा मुकाबले में अपनी प्रतिद्वंद्वी जोड़ी को ध्वस्त किया. इससे भारत ने डेविस कप एशिया ओशिनिया ग्रुप एक के दूसरे दौर के मुकाबले में उज्बेकिस्तान के खिलाफ 3-0 की विजयी बढ़त के साथ विश्व ग्रुप प्ले ऑफ के लिए क्वालिफाई किया.

बोपन्ना और बालाजी ने फारूख दुस्तोव और सन्यार फाजिएव की उज्बेकिस्तान की जोड़ी को केएसएलटीए स्टेडियम में युगल मुकाबले में सीधे सेटों में 6-2 6-4 6-1 से हराया. मुकाबले में अपनी उम्मीदें जीवंत रखने के लिए उज्बेकिस्तान को हर हाल में युगल मैच जीतना था. लेकिन भारतीय जोड़ी ने मेहमान जोड़ी को कोई मौका नहीं दिया.

रामकुमार रामनाथन और पदार्पण कर रहे प्रज्ञेश गुणेश्वरन ने शुक्रवार को क्रमश: तैमूर इस्माइलोव और फाजिएव को एकल मुकाबलों में हराकर भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई थी.

रविवार को होने वाले उलट एकल मुकाबले अब महज औपचारिकता रह गए हैं क्योंकि इनका नतीजों पर कोई असर नहीं पड़ेगा और ये बेस्ट आफ थ्री सेट के होंगे. इस जीत के साथ भारत ने लगातार चौथे साल विश्व ग्रुप प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है जो सितंबर में होगा.

भारत के अगले प्रतिद्वंद्वी का पता लंदन में ड्रॉ के बाद चलेगा. पिछले तीन साल प्ले ऑफ में उसे सर्बिया (बेंगलुरू में 2014 में), चेक गणराज्य (नई दिल्ली में 2015) और स्पेन (नई दिल्ली में 2016) जैसी शीर्ष टीमों के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था.

टीम के कप्तान के रूप में यह महेश भूपति की शानदार शुरुआत है, जिन्होंने बोपन्ना को अनुभवी लिएंडर पेस पर तरजीह दी थी. पेस डेविस कप इतिहास में सर्वाधिक युगल जीत का विश्व रिकॉर्ड बनाने से सिर्फ एक जीत दूर हैं. बालाजी और बोपन्ना ने आज अच्छी सर्विस की जबकि बालाजी ने नेट पर भी अच्छा खेल दिखाया. भारतीय जोड़ी ने 16 ऐस लगाए जबकि विरोधी जोड़ी एक ही ऐस लगा सकी. भारतीय जोड़ी ने विरोधी के 62 प्रतिशत की तुलना में पहली सर्विस पर 92 प्रतिशत अंक बनाए. दूसरी सर्विस में भी मेजबान जोड़ी की जीत का प्रतिशत 94 रहा.

बालाजी और बोपन्ना ने अपनी लंबाई का फायदा उठाते हुए अच्छा उछाल हासिल किया. दोनों ने फाजिएव को निशाना बनाया. उज्बेकिस्तान के इस खिलाड़ी ने पहले सेट में दो बार और फिर तीसरे सेट में भी अपनी सर्विस गंवाई.

दुस्तोव ने कड़ी टक्कर दी लेकिन उन्होंने भी दूसरे सेट के 10वें गेम में अपनी सर्विस गंवाई. दूसरे सेट में कड़ी टक्कर देखने को मिली. नौवें गेम तक खिलाड़ियों ने अपनी सर्विस बचाई लेकिन दुस्तोव ने इसके बाद अपनी सर्विस गंवाई. दुस्तोव ने 15-30 पर डबल फॉल्ट किया जिससे भारतीय जोड़ी को दो ब्रेक पॉइंट मिले. बोपन्ना के शानदार रिटर्न को इसके बाद दुस्तोव ने नेट पर उलझाकर अपनी सर्विस गंवा दी.

तीसरे सेट में उज्बेकिस्तान की जोड़ी कोई टक्कर नहीं दे पाई. बोपन्ना और बालाजी ने डबल ब्रेक के साथ 3-0 की बढ़त बनाई और फिर आसानी से सेट और मैच जीत लिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi