S M L

इंग्लैंड का शहर बर्मिंघम ठोकेगा 2022 के कॉमनवेल्थ खेलों की मेजबानी का दावा

साउथ अफ्रीका के शहर डरबन से वापस ली जा चुकी है मेजबानी, कनाडा का शहर विक्टोरिया और मलेशिया का क्वालालंपुर भी हैं रेस में

FP Staff Updated On: Sep 08, 2017 03:29 PM IST

0
इंग्लैंड का शहर बर्मिंघम ठोकेगा 2022 के कॉमनवेल्थ खेलों की मेजबानी का दावा

ब्रिटेन की सरकार ने 2022 में राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजन की जिम्मेदारी बर्मिंघम को दी है. इस आयोजन के लिए बर्मिंघम ने लीवरपूल को मात दी. आयोजकों ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजन के लिए डरबन के नाम वापस लेने के बाद नए शहर की तलाश शुरू कर दी थी. इसमें, लिवरपूल और बर्मिंघम ने रुचि जाहिर की थी, जिसके बाद काफी सोच-विचार कर बर्मिंघम के नाम पर मुहर लगाई गई.

ब्रिटेन के दूसरे सबसे बड़े शहर बर्मिंघम को अब आस्ट्रेलिया, कनाडा और मलेशिया से प्रतिस्पर्धा करनी है. बर्मिंघम के आयोजकों का कहना है कि अगर राष्ट्रमंडल खेलों-2022 के लिए उनकी दावेदारी को स्वीकार किया जाता है, तो इससे शहर में लाखों डॉलर का निवेश होगा और इससे बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों-2022 के आयोजन में 90 करोड़ डॉलर का खर्चा आएगा. इसके लिए 75 प्रतिशत राशि का भुगतान राष्ट्रीय सरकार द्वारा किया जाएगा और बाकी का खर्च बर्मिंघम के सिटी हॉल द्वारा उठाया जाएगा.

आपको बता दें कि इसी साल मार्च में साउथ अफ्रीका में आर्थिक परेशानियों के मद्देनजर कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने डरबन से मेजबानी का हक वापस ले लिया था. अब बर्मिंघम की टक्कर इन खेलों की दावेदारी करने वाले वेस्टर्न कनाडा के शहर विक्टोरिया और मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर के साथ होगी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के दो शहरों पर्थ और मेलबर्न ने भी आयोजन में दिलचस्पी दिखाई है लेकिन साल 2018 के कॉमनवेल्थ खेल भी ऑस्ट्रेलिया के ही गोल्ड कोस्ट में आयोजित होने हैं लिहाजा 2022 के लिए उसके शहरों की दावेदारी थोड़ी कमजोर नजर आ रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi