S M L

ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज : खिताब बचाने उतरेंगी सायना, श्रीकांत से भी उम्मीदें

टूर्नामेंट की शुरुआत 20 जून से हो रही है और इसका समापन 25 जून को होगा

IANS | Published On: Jun 20, 2017 02:11 PM IST | Updated On: Jun 20, 2017 02:23 PM IST

ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज : खिताब बचाने उतरेंगी सायना, श्रीकांत से भी उम्मीदें

इंडोनेशिया ओपन में खिताबी जीत हासिल करने के बाद अब भारत के अग्रणी बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत की नजर ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज खिताब पर कब्जा जमाना होगा. ऑस्ट्रेलिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट की शुरुआत 20 जून से हो रही है और इसका समापन 25 जून को होगा.

एक ओर श्रीकांत एक बार फिर खिताबी जीत दर्ज करने के मकसद से उतरेंगे, वहीं महिला एकल वर्ग में मौजूदा विजेता सायना नेहवाल अपना खिताब बचाने उतरेंगी.

परुपल्ली कश्यप ने मंगलवार को पहले चीन के झाओ जुनपेंग को सीधे गेमों में 21-15, 21-18 से मात दी. इसके बाद उन्होंने क्वालिफिकेशन के दूसरे दौर में इंडोनेशिया ओपन के फाइनिलिस्ट रहे जापानी खिलाड़ी काजुमासा साकाई को मात देकर मुख्य दौर में प्रवेश किया.

कश्यप के अलावा, सिरिल वर्मा ने भी मुख्य दौर में जगह बनाई है. उन्होंने पहले स्थानीय खिलाड़ी येहेजकेइल फित्र्ज मेनाकी को सीधे गेमों में 21-9, 21-9 और इसके बाद हमवतन श्रेयस जयसवाल को 21-16,21-14 से मात दी.

पुरुष एकल वर्ग, मिश्रित युगल वर्ग, महिला युगल वर्ग और पुरुष युगल वर्ग में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने खिताबी जीत हासिल नहीं की है, वहीं महिला एकल वर्ग में अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना ने दो बार 2014 और 2016 में इस खिताब को अपने नाम किया.

इंडोनेशिया ओपन में उलटफेर करने वाले श्रीकांत के अलावा पुरुष एकल वर्ग में एच.एस. प्रणॉय, बी.साई प्रणीत, अजय जयराम भी भारतीय चुनौती पेश करने उतरेंगे. मुख्य ड्रॉ में भारत की ओर से सबसे अधिक 6 पुरुष खिलाड़ी भारतीय चुनौती पेश करेंगे. जो चीन से भी ज्यादा है. जो  इस खेल में भारत के दबदबे का को जाहिर करता है.

श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन के दूसरे दौर में नौवीं विश्व वरीयता प्राप्त डेनमार्क के जान ओ जोर्गेसेन और सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त दक्षिण कोरिया के सोन वान हो को पछाड़ कर खिताब हासिल किया था.

इसके अलावा, इसी टूर्नामेंट में तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त ली चोंग वेई और आठवीं विश्व वरीयता प्राप्त चेन लोंग को हराकर बड़ा उलटफेर करते हुए सेमीफाइनल तक का रास्ता तय करने वाले प्रणॉय भी आस्ट्रेलिया ओपन में प्रबल दावेदारी पेश करेंगे.

India's HS Prannoy reacts after scoring a point against Malaysia's Lee Chong Wei during the second round of the Indonesia Open badminton championship in Jakarta, Indonesia, Thursday, June 15, 2017. (AP Photo/Dita Alangkara)

इंडोनेशिया ओपन में हालांकि सायना और पीवी सिंधु का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था. इस निराशा से उबरते हुए ये दोनों खिलाड़ी एक बार फिर अपनी किस्मत आजमाने इस टूर्नामेंट में उतरेंगी.

पुरुष युगल वर्ग में फ्रांसिस एल्विन-कोना तरुण, सात्विकसेराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी और मनु अत्री-बी. सुमित रेड्डी की जोड़ियां भारतीय चुनौती पेश करेंगी. महिला युगल वर्ग में एन.सिक्की रेड्डी-अश्विनी पोनप्पा की एकमात्र जोड़ी प्रतिस्पर्धा करेगी.

इसके अलावा, मिश्रित युगल वर्ग में सात्विकसेराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी भारतीय चुनौती पेश करेगी.

इस टूर्नामेंट में दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त और रियो ओलिंपिक चैंपियन स्पेनिश खिलाड़ी कैरोलिना मारिन भी महिला एकल वर्ग में प्रबल दावेदारी पेश करेंगी.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi