S M L

एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप: सिंधु, सायना पर होंगी निगाहें

पहले राउंड में सिंधु और सायना को आसानी से जीतने की उम्मीद

IANS Updated On: Apr 25, 2017 07:16 PM IST

0
एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप: सिंधु, सायना पर होंगी निगाहें

एशिया बैडमिंटन चैंपियनशिप में सभी की निगाहें महिला सिंगल्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु और सायना नेहवाल पर होंगी. इस टूर्नामेंट के मेन राउंड का आगाज चीन के वुहान स्पोर्ट्स सेंटर जिमनेजियम में होगा.

सायना ने इस टूर्नामेंट में दो बार (2010, 2012) कांस्य पदक अपने नाम किया है. वहीं सिंधु को 2014 में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में कांस्य पदक मिला. इस टूर्नामेंट में अब तक केवल एक भारतीय खिलाड़ी दिनेश खन्ना ने स्वर्ण पदक जीता है. उन्होंने 1965 में लखनऊ में आयोजित हुए टूर्नामेंट में स्वर्णिम जीत हासिल की थी.

पिछले साल अगस्त में हुए ओलिंपिक खेलों में रजत पदक जीतने वाली सिंधु अच्छे फॉर्म में हैं. उन्होंने हाल ही में इंडिया सुपरसीरीज के फाइनल में कैरोलिना मरिन को हराकर अपनी क्षमता दर्शाई है. वह अपने करियर में एक और उपलब्धि हासिल करने के लक्ष्य से इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत का भरसक प्रयास करेंगी.

इस टूर्नामेंट में चौथी वरीय प्राप्त सिंधु का पहला मैच इंडोनेशिया की गैर-वरीय दिनार दयाह ऑस्टिन के खिलाफ होगा. हैदराबाद की बैडमिंटन खिलाड़ी सायना इस टूर्नामेंट के जरिए खुद की फिटनेस साबित करने की कोशिश करेंगी. यह उनके लिए फिटनेस टेस्ट से कम नहीं होगा. पिछले साल अगस्त में उनके घुटने की सर्जरी हुई थी.

विश्व की आठवीं वरीयता प्राप्त सायना को इस टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत करने की उम्मीद होगी. उनका पहला मैच जापान की सयाका सातो के खिलाफ होगा. सातवीं वरीय सायना का सायका से अब तक के मुकाबलों का आंकड़ा 6-1 है. इसलिए, उन्हें जीत के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी होगी.

पुरुष सिंगल्स में भारत का प्रतिनिधित्व अजय जयराम और एच.एस. प्रणॉय कर रहे हैं. विश्व के 13वीं वरीयता प्राप्त जयराम का सामना पहले दौर में चीन के पांचवीं वरीय तियान होवेई से होगा.

इसके अलावा, 29वीं विश्व वरीयता प्राप्त प्रणॉय का मुकाबला हांगकांग के आठवीं वरीय एनजी का लोंग एंगस से होगा. पुरुष युगल वर्ग में भारतीय जोड़ी मनु अत्री और बी. सुमीत रेड्डी की भिड़ंत चीन की पांचवीं वरीय जोड़ी फु हेफेंग और झांग नान से होगी.

अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी की जोड़ी महिला डबल्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी. उनका सामना दक्षिण कोरिया की चाए यू जंग और किम सो यिओंग की जोड़ी से होगा. जे. मेघना और एस. पूर्विशा राम की जोड़ी का सामना दक्षिण कोरिया की ही दूसरी वरीय जुंग क्युंग इयुन और शिन सेयुंग चान की जोड़ी से होगा.

भारत की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी प्रणव जैरी चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी का सामना पहले दौर में चीन की शीर्ष वरीय जोड़ी झेंग सिवेई और चेन किंगचेन से होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi