S M L

थाइलैंड ओपन बैडमिंटन: प्रणीत बने चैंपियन

इंडोनेशिया के खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्टी को मात देकर खिताब जीता

IANS | Published On: Jun 04, 2017 07:10 PM IST | Updated On: Jun 04, 2017 08:49 PM IST

थाइलैंड ओपन बैडमिंटन: प्रणीत बने चैंपियन

भारत के पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बी. साई प्रणीत ने थाइलैंड ओपन ग्रांप्री टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल की है. टूर्नामेंट के तीसरे वरीय खिलाड़ी प्रणीत ने पुरुष एकल वर्ग के फाइनल मैच में रविवार को इंडोनेशिया के खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्टी को मात देकर खिताब जीत लिया. तीसरे वरीय भारतीय ने एक घंटे और 11 मिनट चले फाइनल मुकाबले में इंडोनेशिया के चौथे वरीय खिलाड़ी को 17-21 21-18 21-19 से हराया. प्रणीत की यह लगातार दूसरी खिताबी जीत है.

24वीं विश्व वरीयता प्राप्त प्रणीत के लिए यह खिताबी जीत आसान नहीं रही. उन्हें पहले गेम में 17-21 से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद प्रणीत ने शानदार वापसी करते हुए दूसरा गेम 21-18 से अपने नाम करते हुए स्कोर बराबर कर लिया. प्रणीत ने बेहद संघर्षपूर्ण रहे तीसरे गेम में 21-19 से जीत हासिल कर खिताब पर कब्जा जमाया.

प्रणीत ने मैच के बाद कहा, ‘मैं सिर्फ रैली पर ध्यान लगा रहा था. यह कड़ा मुकाबला था. रैली काफी लंबी चल रही थी. लेकिन मैंने धीरे-धीरे मजबूत होने की कोशिश की. मुझे खुशी है कि मैं जीत दर्ज कर पाया. मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मेरा समर्थन किया.’

सेमीफाइनल मैच में तीसरे वरीय प्रणीत ने थाइलैंड के पनाविट थोंगनुआम को हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया था. प्रणीत ने 36 मिनट के भीतर थोंगनुआम को सीधे गेमों में 21-11, 21-15 से मात दी थी.

प्रणीत ने अपने करियर का पहला सुपर सीरीज खिताब 2016 में जीता था. उन्होंने कनाडा ओपन ग्रांप्री टूर्नामेंट अपने नाम किया था. इसके बाद उन्होंने इस साल सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज का खिताब भी जीता.

महिला एकल वर्ग के खिताबी मुकाबले में रातचानोक इंतानोन ने हमवतन बुसानन ओंगबामरुंगफान को 21-18, 12-21, 21-16 से मात देकर खिताब हासिल किया.

बीआईए के अध्यक्ष डॉ हेमंत शर्मा ने प्रणीत को 3 लाख रुपये इनाम पर देने का एलान किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रणीत को बधाई दी है.

 

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi