S M L

सुमित को रजत, भारत को एशियाई कुश्ती में मिले कुल दस पदक

सुमित फाइनल में ईरान के यादोल्लाह मोहम्मद काजेम मोहेबी से हार गए

Shailesh Chaturvedi | Published On: May 14, 2017 10:31 PM IST | Updated On: May 14, 2017 10:31 PM IST

सुमित को रजत, भारत को एशियाई कुश्ती में मिले कुल दस पदक

भारत के सुमित ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के अंतिम दिन पुरुषों के 125 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल में रजत पदक जीता. दिल्ली में चल रही चैंपियनशिप में सुमित फाइनल में ईरान के यादोल्लाह मोहम्मद काजेम मोहेबी से हार गए.

इस तरह से भारतीय पहलवानों ने इस चैंपियनशिप में एक स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य पदक सहित कुल दस पदक जीते जो बैंकॉक में पिछली चैंपियनशिप की तुलना में बेहतर प्रदर्शन है.तब भारत ने नौ पदक जीते थे.

स्वर्ण पदक के मुकाबले में ईरान के मजबूत पहलवान को सुमित खास चुनौती नहीं दे पाए और उन्हें 2-6 से हार का सामना करना पड़ा. शुरू में अंक गंवाने के बाद भारतीय पहलवान ने वापसी करके जल्द ही दो अंक बनाए. लेकिन इसके बाद ईरानी पहलवान ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया.

पहले राउंड के बाद ईरानी पहलवान 5-2 से आगे था और इसके बाद उन्होंने दूसरे राउंड भी एक अंक बनाया. इससे पहले हैवीवेट पहलवान सुमित ने फाइनल तक बेहतरीन खेल दिखाया क्योंकि उन्हें क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल के मुकाबलों के दौरान अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराने में खास दिक्कत नहीं हुई. दिन के अपने पहले मुकाबले में सुमित ने क्वार्टर में जापान के ताइकी यामामोटो को 6-3 से शिकस्त दी और फिर सेमीफाइनल में ताजिकिस्तान के फारखोद अनाकुलोव काके 7-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई.

हालांकि रविवार का दिन अन्य भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवानों के लिए दिन अच्छा नहीं रहा. इसमें हरफूल (61 किग्रा), विनोद कुमार ओमप्रकाश (70 किग्रा) और सोमवीर (86 किग्रा) पहले ही बाहर हो गए. हरफूल को क्वार्टरफाइनल में जापान के रेई हिगुची ने 7-6 से पराजित किया. इस भारतीय पहलवान ने अपनी क्वालीफिकेशन मुकाबले में श्रीलंका के दिवोशान चार्ल्स फर्नांडो को 11-0 से हराया था.

विनोद कुमार ओमप्रकाश पुरुष 70 किग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल में जापान के मोमोजिरो नाकामुरा से पराजित हो गए. सोमवीर को क्वालिफिकेशन मुकाबले में कोरिया के गुवानुक किम से 0-11 से शिकस्त मिली.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi