S M L

अनस और करहाना को स्वर्ण, भारत को एशियाई एथलेटिक्स ग्रांप्री में आठ पदक

अनस ने 400 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण 45.69 सेकेंड के साथ अपने नाम किया

Bhasha Updated On: Apr 30, 2017 08:03 PM IST

0
अनस और करहाना को स्वर्ण, भारत को एशियाई एथलेटिक्स ग्रांप्री में आठ पदक

राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक धावक मोहम्मद अनस और शॉट पुटर ओम प्रकाश करहाना ने एशियन ग्रांप्री एथलेटिक्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीते. भारत ने ताइपे में तीसरी और अंतिम एशियाई एथलेटिक्स ग्रां प्री में आठ पदक हासिल किए.

चीन के दो शहरों में एशियाई ग्रांप्री के पहले दो चरण के लिए वीजा हासिल करने में नाकाम रहे अनस ने सत्र की अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में 400 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण 45.69 सेकेंड के साथ अपने नाम किया. उनका यह प्रदर्शन हालांकि 45.50 सेकेंड के आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप के क्वालिफाइंग स्तर से कम है.

यह अनस के करियर का तीसरा सर्वश्रेष्ठ समय है. पिछले साल उन्होंने 45.40 का राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के अलावा 45.44 सेकेंड का समय भी निकाला था.

इस इवेंट का रजत वियतनाम के कोंग लिच ने 46.66 सेकेंड के साथ जीता. कजाखस्तान के मिखाइल लितविन ने 47.03 सेकेंड के साथ तीसरा स्थान हासिल किया.

पुरुषों के शॉट पुट में करहाना ने अपने तीसरे प्रयास में 19.58 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण पदक जीता. करहाना ने पहले दो चरण में कांस्य पदक जीते थे. चीन के वू जियाशिंग (19.21 मीटर) को रजत जबकि ईरान के अली समारी (18.68 मीटर) को कांस्य पदक मिला.

मनप्रीत कौर (महिला शॉट पुट), टिंटू लुका (महिला 800 मीटर), जिनसन जॉनसन (पुरुष 800 मीटर) और दुती चंद (महिला 100 मीटर) ने रजत पदक जीते. नीरज चोपड़ा (पुरुष जेवलिन थ्रो) और एमआर पूवम्मा (महिला 400 मीटर) को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

पहले चरण में 18.86 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण जीतकर अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने वाली मनप्रीत को 17.38 मीटर के प्रयास से रजत पदक के साथ संतोष करना पड़ा. चीन की सोंग जियायुआन ने 17.46 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता.

महिलाओं की 800 मीटर में राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक टिंटू उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाईं. उन्होंने दो मिनट 3.97 सेकेंड का समय लिया और दूसरे स्थान पर रहीं. श्रीलंका की गायंतिका तुषारी ने दो मिनट 3.87 सेकेंड के साथ सोने का तमगा अपने नाम किया. टिंटू ने पहले दो चरण में भी रजत पदक जीते थे.

tintu luka

पुरुषों की 800 मीटर में जिनसन जानसन ने एक मिनट 51.35 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता. उन्होंने पहले चरण में भी रजत पदक जीता था लेकिन दूसरे चरण में आठवें स्थान पर रहे थे. भारत के लिए चौथा रजत दुती चंद ने 11 . 52 सेकेंड के समय के साथ जीता. उन्होंने पहले चरण में कांस्य और दूसरे में रजत जीता था.

जूनियर विश्व रिकॉर्ड धारक जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने हालांकि निराश किया. उन्हें 79.90 मीटर के प्रयास के साथ कांस्य पदक मिला. चोपड़ा ने दूसरे चरण में 83 . 32 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीतते हुए आईएएएफ विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई किया था. उन्होंने पहले चरण में भी रजत पदक जीता था.

साल की अपनी पहले रेस में हिस्सा ले रही पूवम्मा ने महिला 400 मीटर में 53.11 सेकेंड के समय के साथ भारत के लिए दूसरा कांस्य पदक जीता. वह वीजा नहीं मिलने के कारण पहले दो सत्र में हिस्सा नहीं ले पाई थी.

भारत ने 24  अप्रैल को पहले चरण में सात (एक स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य) जबकि 27 अप्रैल को दूसरे चरण में छह (एक स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य) पदक जीते थे.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi