S M L

भारत के मैच दिल्ली में कराने के अनुरोध पर गौर कर रहा है फीफा

अंडर 17 विश्व कप के मैच छह शहरों कोलकाता, मडगांव, नवी मुंबई, कोच्चि, गुवाहाटी और नई दिल्ली में खेले जाएंगे

Bhasha | Published On: Apr 19, 2017 08:44 PM IST | Updated On: Apr 19, 2017 08:44 PM IST

भारत के मैच दिल्ली में कराने के अनुरोध पर गौर कर रहा है फीफा

फीफा ने बुधवार को कहा कि वह अंडर 17 विश्व कप को राष्ट्रीय राजधानी में करवाने के भारत के आग्रह पर गौर कर रहा है. लेकिन उसने स्पष्ट किया कि इस पर उसका फैसला ही अंतिम होगा.

खेल मंत्रालय की सलाह पर अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने फीफा से भारत के ग्रुप चरण के मैच यहां जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित करने का आग्रह किया है.

हालांकि विश्व संस्था ने पिछले महीने घोषणा की थी कि ग्रुप ए के मैच मुंबई के डी वाई पाटिल स्टेडियम में खेले जाएंगे. आम चलन के अनुसार फीफा टूर्नामेंट में मेजबान देश को ग्रुप ए में रखा जाता है. अंडर 17 विश्व कप के मैच छह शहरों कोलकाता, मडगांव, नवी मुंबई, कोच्चि, गुवाहाटी और नयी दिल्ली में छह से 28 अक्तूबर के बीच खेले जाएंगे.

फीफा के प्रतियोगिता प्रमुख जेमी यार्जा ने कहा, ‘हमें भारतीय टीम के स्थल को लेकर अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ का आग्रह मिला है. हम अभी स्थिति का मूल्यांकन कर रहे हैं. एक बार फैसला किए जाने के बाद उससे एआईएफएफ को अवगत करा दिया जाएगा.’

उन्होंने कहा, ‘फीफा संबंधित फुटबॉल महासंघों, अपने सदस्यों और देश में अपने सहभागियों के अलावा संबंधित मेजबान देश के अधिकारियों के साथ भी मिलकर काम करता है. विश्व कप के आयोजन के लिए सरकार का सहयोग फीफा के लिए काफी महत्व रखता है.’ पिछले साल विश्व कप स्थलों का निरीक्षण करने वाले यार्जा ने कहा, ‘इसलिए हम देश के सभी फुटबॉल हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं लेकिन मैच कहां खेले जाएंगे इस पर अंतिम फैसला फीफा करेगा.’

उन्होंने राष्ट्रीय टीम से जुड़े ग्रुप चरण के मैचों का आयोजन नई दिल्ली में करवाने के भारत के आग्रह को आम चलन बताया. केंद्र सरकार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट पर काफी खर्चा कर रही है जो कि भारत में फीफा का पहला टूर्नामेंट है. पता चला है कि खेल मंत्रालय चाहता है कि भारत के ग्रुप चरण के मैचों का आयोजन दिल्ली में हो.

स्थानीय आयोजन समिति के अधिकारी टूर्नामेंट के दौरान जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में प्रधानमंत्री की उपस्थिति पर भी बात कर रहे हैं. फीफा ने पिछले महीने मैच स्थलों का निरीक्षण करने के बाद कार्यक्रम घोषित किया था. नई दिल्ली को दीवाली के बाद यहां प्रदूषण बढ़ने की संभावना को देखते हुए नॉकआउट चरण के मैच नहीं सौंपे गए हैं.

छह ग्रुपों के मैचों के लिए मेजबान शहरों की घोषणा करते हुए यार्जा ने कोच्चि के नेहरू स्टेडियम में तैयारियां पूरी करने के लिए 15 मई की समय सीमा दी है.

यार्जा से पूछा गया कि अगर कोच्चि समयसीमा तक काम पूरा नहीं कर पाया तो क्या उसके मैच बाकी पांच स्थलों पर आयोजित किए जाएंगे या फिर किसी नए शहर को मेजबानी सौंपी जाएगी. उन्होंने कहा, ‘दोनों संभावनाएं है. लेकिन हमें अब भी कोच्चि पर विश्वास है. अधिकारियों ने पुष्टि कर दी है कि टूर्नामेंट के दौरान दुकानें बंद रहेंगी ताकि सुरक्षा की गारंटी हो सके. यह सही दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है.’ कोच्चि में स्टेडियम के अंदर स्टोर और दुकानें हैं जिस पर फीफा ने खिलाड़ियों, अधिकारियों और प्रशंसकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi