S M L

रेफरी ने किया फुटबॉल का मैच फिक्स, फीफा ने दिया दोबारा से मैच कराने का आदेश

मैच रेफरी पर लगा आजीवन प्रतिबंध, साउथ अफ्रीका और सेनेगल के बीच पिछले साल नवंबर में खेला गया था क्वालिफायर मैच

IANS Updated On: Sep 07, 2017 04:46 PM IST

0
रेफरी ने किया फुटबॉल का मैच फिक्स, फीफा ने दिया दोबारा से मैच कराने का आदेश

फीफा ने दक्षिण अफ्रीका और सेनेगल के बीच खेले गए अफ्रीकी जोन के विश्व कप क्वालिफायर मुकाबले का आयोजन एक बार फिर करने का आदेश दिया है. इस मैच को दोबारा नवंबर में खेला जाएगा.

खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) ने मैच के रेफरी जोसेफ लाम्पटे पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगाते हुए आजीवन प्रतिबंध का फैसला सुनाया. इस फैसले के बाद ही दोनों टीमों के बीच खेले गए मैच को दोबारा आयोजित करने का आदेश दिया गया है.

अपने एक बयान में फीफा ने कहा, इस मैच को नवंबर में इंटरनेशनल विंडो के तहत फिर से खेला जाएगा.पिछले साल 12 नवंबर को दोनों टीमों के बीच विश्व कप क्वालिफायर का मैच खेला गया था.

इस मैच के दौरान देखा गया कि रेफरी लाम्पटे ने सेनेगल के डिफेंडर कालिडोउ द्वारा फुटबाल को हाथ से छू लेने पर दक्षिण अफ्रीका को पेनाल्टी पर गोल करने का मौका दिया था, जिसके दम पर मेजबान टीम ने जीत हासिल की.

वीडियो को दोबारा देखे जाने पर यह बात सामने आई कि फुटबाल केवल कालिडोउ के घुटने से छूकर पिच पर गिर गई थी. फीफा की अनुशासन समिति और अपील समिति ने इस घटना के लिए लाम्पटे पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया. इस फैसले को सीएएस ने भी बरकरार रखा.

विश्व कप क्वालीफायर के ग्रुप में सेनेगल वर्तमान में तीसरे स्थान पर है. फीफा विश्व कप के नियमों के अनुसार, विश्व कप क्वालिफायर के मैच को दोबारा आयोजित करने का फैसला तुरंत प्रभावी होगा. हालांकि, फीफा प्रतियोगिता के लिए आयोजन समिति की 14 सितंबर को होने वाली बैठक में इस फैसले की पुष्टि होना बाकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi