S M L

महिला क्रिकेट : द. अफ्रीका को हराकर भारत ने जीता चार देशों का टूर्नामेंट

फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से दी मात

IANS | Published On: May 21, 2017 09:48 PM IST | Updated On: May 21, 2017 09:48 PM IST

महिला क्रिकेट : द. अफ्रीका को हराकर भारत ने जीता चार देशों का टूर्नामेंट

पूनम राउत (नाबाद 70) और कप्तान मिताली राज (नाबाद 62) के बीच हुई शतकीय साझेदारी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने चार देशों का टूर्नामेंट जीत लिया है. दक्षिण अफ्रीका के पोचेफस्ट्रॉम में रविवार को सेनवास पार्क मैदान पर खेले गए फाइनल मैच में उसने दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हरा दिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की पारी को भारतीय टीम ने दुनिया की सर्वाधिक विकेट ले चुकीं झूलन गोस्वामी (32/3) और पूनम यादव (22/3) की धारदार गेंदबाजी के दम पर 156 रनों पर ही समेट दिया था.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मिले 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट 24 रन पर दीप्ति शर्मा (8) रूप में गिरा. इसके बाद टीम के खाते में नौ रन ही जुड़े थे कि मोना मेशराम (2) भी आउट होकर पवेलियन लौट गईं.

मेशराम के आउट होने के बाद भारतीय टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरी पूनम और अपना 100वां मैच खेल रहीं कप्तान मिताली ने बिना कोई और विकेट गंवाए 127 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया.

मिताली एकदिवसीय करियर में कप्तान के तौर पर अपना 100वां मैच पूरा करने वाली तीसरी खिलाड़ी बन गई हैं. इससे पहले इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्डस और आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क ने इस उपलब्धि को हासिल किया.

इसके साथ ही मिताली ने इस सीजन में लगातार पांच अर्धशतक लगाए हैं. वह इस सूची में ऑस्ट्रेलिया की क्लार्क, केरेन रोल्टोन, लीसा केटले और एलेस पेरी के बराबर पहुंच गई हैं. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया की लिंडसे रीलर पहले स्थान पर हैं.

इसके अलावा, भारत ने फरवरी 2016 से मई 2017 के बीच लगातार 16 एकदिवसीय मैचों में जीत हासिल की है और उसने लगातार सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैच जीतने वाली टीम की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है.

इस सूची में आस्ट्रेलिया पहले स्थान पर है. उसने 12 दिसम्बर 1997 से 25 फरवरी 1999 के बीच 17 मैच जीते हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के पास लगातार 16 मैच जीतने का रिकॉर्ड भी है, जो उसने 25 फरवरी 1999 से 18 दिसम्बर 2000 के बीच मैच जीतकर बनाया था.

दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत की पारी के दौरान शबनम इस्माइल और मरिजाने काप ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम का पहला विकेट गोस्वामी ने तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर आंद्री स्टेन (4) के रूप में गिराया. एकता बिष्ट ने जल्द ही तृषा चेट्टी (6) के रूप में भारत को दूसरी सफलता दिला दी.

स्यून लूस (55) ने इसके बाद मिगोन डू प्रीज (30) के साथ तीसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी कर टीम को काफी हद तक संभाल लिया. यहां भारत शिखा पांडे ने भारत की वापसी कराई और डू प्रीज को विकेट के पीछे सुषमा वर्मा के हाथों कैच कराया.

इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम जैसे पटरी से उतर गई और कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सकी. दक्षिण अफ्रीका की निचले क्रम की तीन बल्लेबाज तो खाता तक नहीं खोल सकीं और नाबाद लौटीं रायसाइब नितोजाखे भी खाता खोले बगैर ही लौटीं. गोस्वामी, यादव के अलावा शिखा ने दो विकेट लिए और एकता तथा दीप्ति शर्मा को एक-एक विकेट मिला.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi