S M L

स्मिथ ने कहा इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा...

दस टेस्ट और 105 वनडे खेले वेस्टंडियन ऑलराउंडर स्मिथ ने

IANS Updated On: Mar 02, 2017 02:07 PM IST

0
स्मिथ ने कहा इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा...

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन स्मिथ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. इस समय पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में इस्लामाबाद यूनाइटेड के लिए खेल रहे स्मिथ ने कराची किंग्स के खिलाफ होने वाले दूसरे क्वालिफाइंग फाइनल से पहले इस बात की पुष्टि की.

स्मिथ विश्व कप-2015 में आखिरी बार राष्ट्रीय टीम में खेले थे. इस विश्व कप में नेपियर में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाफ खेला गया मैच उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच साबित हुआ.

स्मिथ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम 2003-04 में केपटाउन में नए साल पर हुए टेस्ट मैच से रखा था. उन्होंने अपने पहले मैच में ही 105 रनों की पारी खेली थी। यह उनका टेस्ट में इकलौता शतक है.

स्मिथ ने कुल 10 टेस्ट मैच खेले हैं और 14 पारियों में 24.61 की औसत से 320 रन बनाए हैं. टेस्ट में उनके नाम एक भी अर्धशतक नहीं है. टेस्ट में उन्होंने सात विकेट लिए हैं.

स्मिथ ने 105 एकदिवसीय मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है और 18.57 की औसत से 1,560 रन बनाए हैं, जिसमें आठ अर्धशतक शामिल हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 97 है. एकदिवसीय में उन्होंने 61 विकेट लिए हैं.

टी-20 में वह अपने देश के लिए 33 बार मैदान पर उतरे हैं और 18.18 की औसत से तीन अर्धशतकों के साथ 582 रन बनाए हैं. वह इस प्रारूप में सात विकेट लेने में सफल रहे हैं.

स्मिथ सीमित ओवरों के मैचों में टेस्ट से ज्यादा सफल रहे हैं. उन्होंने निचले क्रम के बल्लेबाज के तौर पर शुरुआत की थी और फिर सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी भी संभाली. एकदिवसीय में आठ अर्धशतकों में छह उन्होंने शीर्ष तीन नंबरों पर बल्लेबाजी करते हुए बनाए. स्मिथ बीते कुछ वर्षो से टी-20 सर्किट में ज्यादा सक्रिय हैं और कई देशों की घरेलू टी-20 लीग में खेल रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi