S M L

चैंपियंस ट्रॉफी 2017: इंग्लैंड रवाना होने से पहले कोहली का बयान, धोनी, युवराज टीम के मुख्य स्तंभ

चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बारे में क्या है विराट कोहली की राय?

FP Staff | May 24, 2017, 04:25 PM IST

0

हाइलाइट

May 24, 2017

  • 16:21(IST)
  • 16:18(IST)
  • 16:15(IST)

    भारत पाकिस्तान मैच के बारे में ज्यादा बात करना गलत है. ऐसा नहीं है कि हम पहली बार पाकिस्तान से खेल रहे हैं. हर बार यही सवाल पूछा जाता है और हर बार वही जवाब मिलता है

  • 16:13(IST)

    भारत पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच में दबाव रहता है लेकिन इस मैच को हम सिंपल तरीके से लेंगे

  • 16:12(IST)

    सभी टीमें ट्रॉफी जीतने के मकसद से आएंगी. इसलिए सभी टीमें काफी तैयारी करके आएंगी. मुझे गर्व है कि मैं इस महत्वपूर्ण ट्रॉफी में  टीम की कमान संभाल रहा हूं- कोहली

  • 16:10(IST)

    मैं टीम को जितना योगदान दे सकता हूं, हमेशा दूंगा, बाकी की चीज के बारे में नहीं सोच रहा- कोहली

  • 16:09(IST)

    हर सीरीज के बाद आपने सुधार होता है. टीम में बहुत युवा खिलाड़ी है- विराट कोहली

  • 16:07(IST)

    मैं युवराज और धोनी को कोई सलाह नहीं दे सकता, दोनों के पास बहुत अनुभव है. दोनों ही खिलाड़ी खुल कर खेल रहे हैं. दोनों का खुलकर खेलना टीम के लिए अच्छा है. वह हमारी टीम को दो स्तम्भ है- विराट

  • 16:06(IST)

    पाकिस्तान से क्रिकेट मैच के बारे में पूछने पर नाराज हुए विराट कोहली, नहीं दिया सवाल का जवाब

  • 16:05(IST)

    अभी हम ज्यादा नहीं सोच रहे हैं. वहां मजबूत टीमों के बीच मुकाबला होगा. हमारी टीम युवा है. और हम बस अपने खेल का आनंद लेंगे.

  • 16:05(IST)

    अभी हम ज्यादा नहीं सोच रहे हैं. वहां मजबूत टीमों के बीच मुकाबला होगा. हमारी टीम युवा है. और हम बस अपने खेल का आनंद लेंगे.

  • 16:05(IST)

    अभी हम ज्यादा नहीं सोच रहे हैं. वहां मजबूत टीमों के बीच मुकाबला होगा. हमारी टीम युवा है. और हम बस अपने खेल का आनंद लेंगे.

  • 16:03(IST)

    चैंपियंस ट्रॉफी में काफी मजबूत टीमें हैं. हमें जल्द ही उस परिस्थिति में ढालना होगा- विराट कोहली

  • 16:03(IST)

    इंग्लैंड रवाना होने से पहले विराट कोहली मीडिया से बात कर रहे हैं

चैंपियंस ट्रॉफी 2017: इंग्लैंड रवाना होने से पहले कोहली का बयान, धोनी, युवराज टीम के मुख्य स्तंभ

रोहित शर्मा, शिखर धवन और मोहम्मद शमी की टीम इंडिया में वापसी हो गई है. चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में कोई ज्यादा फेरबदल की गुंजाइश नहीं थी. ज्यादातर खिलाड़ी अपनी जगह खुद बना रहे थे. हां, चोट से उबरे आर. अश्विन को बगैर कहीं खेले टीम में जगह दी गई है. अश्विन की मेरिट पर किसी भी टीम इंडिया में जगह बनती है. लेकिन अगर ये नियम बनाए गए हैं कि बिना कंपटीटिव क्रिकेट खेले किसी को टीम में नहीं लिया जाएगा, तो ये अपने ही नियमों की अनदेखी है.

स्पोर्ट्स हर्निया की चोट के कारण आईपीएल से बाहर रहने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया गया है. प्रसाद ने कहा कि अश्विन की चोट उतनी गंभीर नहीं थी और उसे सिर्फ आराम की जरूरत थी.

प्रसाद ने कहा, ‘चोट गंभीर नहीं थी. फ्रेंचाइजी ने उन्हें आराम देने का हमारा आग्रह स्वीकार किया. अश्विन को आराम की जरूरत थी क्योंकि भारत ने जो पिछला मैच खेला था उसमें वह भी खेले थे. यह दिखाता है कि वह फिट है और अन्य खिलाड़ियों की तरह नहीं हैं जो सर्जरी के बाद रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं.’

बाकी चोटिल खिलाड़ियों में रोहित शर्मा अक्टूबर के बाद पहली बार खेलेंगे. उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जांघ में चोट आई थी. वो इस वक्त आईपीएल खेल रहे हैं और दस मैचों में उन्होंने 183 रन बनाए हैं.

शमी 2015 विश्व कप सेमीफाइनल के बाद से वनडे नहीं खेले हैं. उन्होंने लंबे समय बाद वापसी की है. वो आईपीएल खेल रहे हैं, जहां ज्यादा कामयाबी नहीं मिली है. लेकिन शमी के स्तर पर किसी को संदेह नहीं. इंग्लैंड में गेंदबाजों के मुफीद माहौल में उन्हें टीम में लिया जाना बनता था. शमी को जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और हार्दिक पांड्या के साथ पांचवें तेज गेंदबाज के तौर पर लिया गया है.

भारतीय टीम ने अपना पिछला वनडे जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. उस टीम से तुलना की जाए, तो अमित मिश्रा और केएल राहुल नहीं हैं. राहुल के कंधे की सर्जरी हुई थी. अभी तक वो पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं.

चयनकर्ताओं ने बताया कि रोहित और शिखर धवन के  अलावा अजिंक्य रहाणे भी सलामी बल्लेबाज के विकल्प के तौर पर टीम में हैं. चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा कि जिन खिलाड़ियों पर लंबी चर्चा हुई उनमें सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, ऋषभ पंत और शर्दुल ठाकुर शामिल हैं. ये सभी स्टैंडबाइ के तौर पर एनसीए में रहेंगे. इनके वीजा तैयार रहेंगे. जरूरत पड़ने पर इनमें से किसी को इंग्लैंड भेजा जा सकता है.

चैंपियंस ट्रॉफी का पूरा शेड्यूल

चैंपियंस ट्रॉफी दुनिया की टॉप आठ टीमें हिस्सा लेती हैं. इन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है. भारत का ग्रुप बी में जगह मिली है. लीग स्टेज में सभी मैच खेलने के बाद टॉप दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी. फाइनल 18 जून को खेला जाएगा.

ग्रुप ए – इंग्लैंड, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड

ग्रुप बी – भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका

1 जून : इंग्लैंड-बांग्लादेश (ओवल, दोपहर 3 बजे)

2 जून : ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड (बर्मिंघम, दोपहर 3 बजे)

3 जून : श्रीलंका-दक्षिण अफ्रीका (ओवल, दोपहर 3 बजे)

4 जून : भारत-पाकिस्तान (एजबेस्टन, दोपहर 3 बजे)

5 जून : ऑस्ट्रेलिया-बांग्लादेश (ओवल, शाम 6 बजे)

6 जून : इंग्लैंड-न्यूजीलैंड (कार्डिफ, दोपहर 3 बजे)

7 जून : पाकिस्तान-दक्षिण अफ्रीका (एजबेस्टन, शाम 6 बजे)

8 जून : भारत-श्रीलंका (ओवल, दोपहर तीन बजे)

9 जून : न्यूजीलैंड-बांग्लादेश (कार्डिफ, दोपहर तीन बजे)

10 जून : इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया (एजबेस्टन, दोपहर तीन बजे)

11 जून : भारत-दक्षिण अफ्रीका (ओवल, दोपहर तीन बजे)

12 जून : श्रीलंका-पाकिस्तान (कार्डिफ, दोपहर तीन बजे)

14 जून : पहला सेमीफाइनल (कार्डिफ, दोपहर तीन बजे)

15 जून : दूसरा सेमीफाइनल (एजबेस्टन, दोपहर तीन बजे)

18 जून : फाइनल (ओवल, दोपहर तीन बजे)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi