S M L

विश्वकप में खेलने के लिए वेस्टइंडीज की राह मुश्किल, खेलना पड़ सकता हैं क्वालिफायर राउंड

टॉप आठ टीमों को मिलता है सीधा प्रवेश, 9वें स्थान पर है वेस्टइंडीज

FP Staff | Published On: Jun 16, 2017 10:27 AM IST | Updated On: Jun 16, 2017 02:34 PM IST

विश्वकप में खेलने के लिए वेस्टइंडीज की राह मुश्किल, खेलना पड़ सकता हैं क्वालिफायर राउंड

दो बार की विश्व विजेता वेस्टइंडीज के 2019 में होने वाले विश्व कप में सीधे प्रवेश पर काले बादल मंडरा रहे हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज का आखिरी मैच बारिश के कारण रद्द हो जाने के कारण उसका यह संकट और गहरा गया है.

इस सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थी और जो टीम जीतती उसके अंकों में इजाफा होता. लेकिन बारिश ने ऐसा नहीं होने दिया. काफी देर बाद टॉस हुआ. अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन एक बार फिर बारिश आ गई जिससे मैच रद्द करना पड़ा.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियम के मुताबिक, इस साल सितंबर तक एकदिवसीय टीम रैंकिंग में शीर्ष आठ स्थानों पर रहने वाली टीमें ही 2019 में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में सीधे प्रवेश की हकदार होंगी. बाकी टीमों को विश्व कप में जगह बनाने के लिए क्वालिफायर राउंड खेलने होंगे.

वेस्टइंडीज इस समय आईसीसी रैंकिंग में 9वें स्थान पर है और इसी कारण इंग्लैंड में खेली जा रही चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर है. चैमपियंस ट्रॉफी में आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में शीर्ष आठ टीमें ही हिस्सा लेती है.

बांग्लादेश और पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी में खेल रही हैं. बांग्लादेश चैंमपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल तक पहुंची. वहीं पाकिस्तान भारत के साथ फाइनल में है. ऐसे में इन दोनों टीमों के अंक वेस्टइंडीज से ज्यादा हो जाएंगे और अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज का परिणाम न निकलने से विंडीज के अंकों में इजाफे की गुंजाइश नहीं है.

वेस्टइंडीज ने इस सीरीज की शुरुआत 79 अंकों के साथ की थी. अगर वह यह सीरीज जीत भी जाती तो भी उसके अंकों पर ज्यादा अंतर नहीं पड़ता. अब वेस्टइंडीज की नजरें 23 जून से भारत के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय सीरीज पर टिकी हैं.

वेस्टइंडीज के कोच स्टुअर्ट लॉ ने कहा, ‘हमें भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए तैयार रहना होगा. अगर हम वहां कुछ मैच जीत सके और इसके बाद इंग्लैंड में कुछ मैच जीत सके तो मैं आश्वस्त हूं कि हम रैंकिंग में आगे बढ़ेंगे. हमें विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा या नहीं, इस बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता.’

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi