विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आईसीसी का फैसला: पुराने नियमों के साथ ही खेली जाएगी भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज

17 सितंबर से 23 अक्टूबर तक होगी भारत ऑस्ट्रेलिया सीरीज, 28 सितंबर से लागू हो रहे हैं नए नियम

FP Staff Updated On: Sep 07, 2017 02:12 PM IST

0
आईसीसी का फैसला: पुराने नियमों के साथ ही खेली जाएगी भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 सितंबर से 13 अक्टूबर के बीच होने वाली वनडे और टी 20 मैचों की सीरीज पुराने नियमों से ही खेली जाएगी. एमएमसीसी के नए नियम 28 सितंबर से प्रभावी हो गए हैं, इसके बावजूद इन दोनों देशों के बीच होने वाली सीरीज पुराने नियमों से ही खेली जाएगी.

न्यूजीलैंड की टीम जब अक्टूबर में भारत दौरे पर आएगी तो विराट कोहली और उनकी टीम नए नियमों के अनुसार खेलेगी. नए नियम हालांकि बांग्लादेश बनाम दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान बनाम श्रीलंका के बीच होने वाले मैचों से प्रभावी हो जाएंगे.

नए नियम आचार संहिता,  डीआरएस के उपयोग तथा बल्ले के आकार से जुड़े हैं. इन्हें एक अक्टूबर से लागू किया जाना था, लेकिन दो टेस्ट मैच 28 सितंबर से शुरू होंगे इसलिए इन्हें इसी तिथि से लागू करने का फैसला किया गया.

भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज अक्टूबर तक चलेगी और ऐसे में आइसीसी ने किसी तरह की भ्रम की स्थिति से बचने के लिए इन मैचों को पुराने नियमों के अनुसार ही करवाने का फैसला किया. इस सीरीज में पांच वनडे और तीन टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे.

यह हैं नए नियम

-अगर पगबाधा के लिए रेफरल अंपायर्स कॉल के रूप में वापस आता है तो टीम अपना रिव्यू नहीं गंवाएंगी. जहां अंपायर्स कॉल में डीआरएस नियम में बदलाव किया गया है वहीं टेस्ट मैचों में 80 ओवर के बाद दो नए रिव्यू जुडऩे का वर्तमान नियम खत्म हो जाएगा.

-आईसीसी ने अंपायरों को हिंसा सहित दुर्व्यवहार करने वाले खिलाड़ी को मैदान से बाहर भेजने का अधिकार भी दिया है. अन्य सभी अपराध पहले की तरह आईसीसी आचार संहिता के तहत आएंगे.

-बल्ले के आकार को लेकर भी नियम बनाए गए हैं. इसके अलावा अगर क्रीज पार करने के बाद बल्ला हवा में रहता है तो बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाएगा. अभी ऐसी स्थिति में बल्लेबाज को आउट दिया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi