विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आईपीएल की टक्कर की लीग तो शुरू कर दी पर ब्रॉडकास्टर कहां से लाओगे!

तीन नवंबर को है लीग का पहला मुकाबला और अभी तक ब्रॉडकास्टर तय नहीं, शाहरुख खान और प्रीति जिंटा ने खरीदीं हैं साउथ अफ्रीका की लीग में टीम

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey Updated On: Sep 29, 2017 06:56 PM IST

0
आईपीएल की टक्कर की लीग तो शुरू कर दी पर ब्रॉडकास्टर कहां से लाओगे!

दस साल पहले बीसीसीआई ने जब इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की शुरूआत की थी तो शायद खुद बोर्ड के अधिकारियों को उसकी इतनी बड़ी कामयाबी का अंदाजा नहीं रहा होगा. दस साल की अपनी यात्रा में आईपीएल कई उतार चढ़ाव तो देखे ही साथ स्पॉट फिक्सिंग जैसा दाग भी आईपीएल के दामन पर लगा. लेकिन इसके बावजूद ब्रैंड आईपीएल कामयाबी सीढ़िया चढ़ता चला गया.

आईपीएल की इस कामयाबी ने बीसीसीआई की तिजोरी में इतना इजाफा कर कर दिया है कि वर्ल्ड क्रिकेट में उसकी तूती बोलती है. बोर्ड के इस मिलियन डॉलर बेबी यानी आईपीएल की कामयाबी को इस दुनिया के बाकी क्रिकेट बोर्ड भी आजमाते रहे हैं और कैरेबियन प्रीमियर लीग जैसे टी20 टूर्नामेंट शुरू हो गए  लेकिन सफलता के मामले ने यह आईपीएल के आसपास भी नहीं टिकते. आईपीएल की टक्कर का टूर्नामेंट शुरू करने की गंभीर कोशिश साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने शुरू है और उसको नाम दिया है टी20 ग्लोबल  लीग.

आईपीएल की ही तरह इसमें भी साउथ अफ्रीका के आठ शहरों के नाम पर फ्रेंचाइजी बनाई गई और इनमे से तीन टीमों के मालिक आईपीएल की टीम मालिक ही हैं. शाहरुख खान, प्रीति जिंटा और जीएमआर ने केपटाउन, जोहानिसबर्ग और स्टेलिनबोश की टीमें भी खरीद ली है. आईपीएल की ही तर्ज पर इस लीग के लिए साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाड़ियों को आइकन प्लेयर भी बनाया गया है. इसके अलावा इन टीमों के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की व्यवस्था भी आईपीएल की तर्ज पर ही की गई है.

सवालों के घेरे में है लीग की कामयाबी  

इतनी तैयारियों के बावजूद भी यह टी 20 लीग आईपीएल को कहीं से भी टक्कर देती नहीं दिख रही. इसके शुरू होने में अब तकरीबन एक महीने का ही वक्त बचा है और उससे पहले इसकी तैयारियों में जोर-शोर से लगे साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी हारुन लोगार्ट की कुर्सी चली गई है. लोगार्ट के इस्तीफे की पीछे की सबसे बड़ी वजह टी20 ग्लोबल लीग के लिए अब तक ब्रॉडकास्टर डील का ना हो पाना है.

लीग का ऐलान हुए छह महीने हो चुके हैं. पहला मैच एक महीने के भीतर यानी तीन नवंबर को खेला जाना है लेकिन अब इस लीग के ब्रॉडकास्टर का फैसला नहीं हो सका है. एक ओर जहां बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए रिकॉर्डतोड़ रुपयों की डील की है वहीं दूसरी ओर टी20 ग्लोबल लीग के ब्रॉडकास्टर का कोई पता-ठिकाना ही नहीं है.

logart

ब्रॉडकास्टर की तलाश में पिछले दिनों हारुन लोगार्ट भारत भी आए. लोगार्ट ने स्टार इंडिया और सोनी टीवी के साथ बातचीत भी की . स्टार ने हाल ही में पांच साल के लिए आईपीएल के राइट्स खरीदे हैं. वहीं सोनी की निगाहें अगले साल भारत के घरेलू और इंटरनेशनल मुकाबलों के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स पर है. लिहाजा लोगार्ट कोई डील नहीं कर सके.  माना जा रहा है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में आ रही इस परेशानी को दूर ना कर पाने के चलते फ्रेंचाइजीज ने दबाव बनाना शुरू कर दिया है जिसके चलते ही लोगार्ट की कुर्सी गई है.

लोगार्ट के समीकरण बीसीसीआई के साथ हमेशा से ही खराब रहे हैं. आईपीएल की टक्कर पर एक नई लीग शुरू करने की योजना में भी उनका अहम योगदान था. लेकिन लीग के शुरू हने से पहले ही उनकी कुर्सी का जाना इस बात का इशारा करता है कि बीसीसीआई की टक्कर पर लीग तो शुरू की जा सकती है लेकिन उसको चलाना आसान नहीं होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi