S M L

वेस्टइंडीज के खिलाफ मोहम्मद शमी ने जमकर लुटाए रन और बना दिया ये 'अनचाहा' रिकॉर्ड

लुइस ने 125 रन की पारी खेल अपने नाम किए 2 बड़े रिकॉर्ड

FP Staff Updated On: Jul 10, 2017 02:46 PM IST

0
वेस्टइंडीज के खिलाफ मोहम्मद शमी ने जमकर लुटाए रन और बना दिया ये 'अनचाहा' रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टी20 मुकाबले में भारत के सभी गेंदबाजों की धुनाई हुई लेकिन तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया. शमी के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया जो शायद ही वो बनाना चाहें. शमी के नाम टी20 क्रिकेट में सबसे घटिया इकॉनोमी का रिकॉर्ड जुड़ गया है.

दरअसल, शमी टी20 क्रिकेट में कम से कम 20 ओवर फेंकने के बाद सबसे खराब इकॉनमी से रन लुटाने वाले गेंदबाज बन गए हैं. शमी ने अब तक कम से 20 ओवर फेंकने के बाद 10.56 के इकॉनमी से रन लुटाए हैं और वो सबसे खराब इकॉनमी से रन देने के मामले में पहले स्थान पर हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि शमी का टी20 करियर अब तक कितना खराब रहा है.

यह भी पढ़े- श्रीलंका टेस्ट सीरीज के लिए टीम घोषित, रोहित, शमी और राहुल की वापसी

शमी के बाद बांग्लादेश के फरहाद रेजा (10.03) और शहादत हुसैन (9.90) हैं. आपको बता दें कि शमी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 ओवर में 15.33 के एकॉनमी से कुल 46 रन खर्च किए थे. इसके बाद भी उन्हें कोई भी विकेट नहीं मिल सका था. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए इस मुकाबले को वेस्टइंडीज ने 9 विकेट से अपने नाम कर लिया. लुइस के नाबाद 125 रनों की बदौलत वेस्टइंडीज ने एकमात्र टी20I में टीम इंडिया को 9 विकेट से हरा दिया.

टीम इंडिया के 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज टीम ने निर्धारित लक्ष्य को 18.3 ओवरों में ही हासिल कर लिया. लुइस ने 125 रन बनाने के साथ रिकॉर्ड बुक में अपना नाम भी शामिल करवा लिया. वह अंतरराष्ट्रीय टी20 में स्कोर चेज करते हुए सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

लुइस ने तोड़ा गेल का रिकॉर्ड- एविन लुइस ने वेस्टइंडीज की तरफ से टी20 में एक खिलाड़ी द्वारा सर्वश्रेष्ठ स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया. हालांकि टी20I में किसी भी खिलाड़ी का सर्वोच्च स्कोर एरॉन फिंच के नाम है.

फिंच ने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 156 रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने भी श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 145 रन बनाए थे. इससे पहले वेस्टइंडीज के किसी भी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर 117 रन था. लुइस ने अब इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. एक से ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने- लुइस दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए जिनके नाम टी20 क्रिकेट में 1 से ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. लुइस से पहले क्रिस गेल और ब्रैंडन मैकलम ने ही इस कारनामे को अंजाम दिया था. खास बात ये है कि लुइस ने दोनों ही शतक भारत के खिलाफ बनाए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi