S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017, भारत-पाकिस्तान, Highlights: 124 रन से जीता भारत

रिकॉर्ड पाक के साथ लेकिन मौजूदा समय में भारत मजबूत

FP Staff | June 05, 2017, 12:31 AM IST

0
164 / 9 Overs33.4 R/R4.87 Fours15 Sixes2 Extras8

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Pakistan by 124 runs (D/L method)

Batsman Status R B 4s 6s
Shadab Khan 14 16 1 1

Jun 5, 2017

  • 00:00(IST)

    अब हमें विदा दीजिए, नमस्कार.. गुड नाइट

  • 23:43(IST)

    विराट कोहली के मुताबिक बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए दस में नौ अंक. फील्डिंग में छह अंक. अगर इसे आठ या नौ अंक तक ले जाते हैं, तो टीम टूर्नामेंट में बहुत मजबूत है. 

  • 23:39(IST)

    भारत ने चैम्पियंस ट्रॉफी का शानदार जीत के साथ आगाज करते हुए रविवार को एजबेस्टन स्टेडियम में हुए मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को बारिश से बाधित मैच में 124 रनों के बड़े अंतर से करारी मात दी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (91), शिखर धवन (68), युवराज सिंह (53) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 81) की नायाब पारियों की बदौलत संशोधित 48 ओवरों के 319 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया.
    तीन बार बारिश के कारण रुके मैच में हालांकि पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के तहत संशोधित 41 ओवरों में 289 रनों का लक्ष्य मिला। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तानी टीम को 33.4 ओवरों में 164 के मामूली स्कोर पर ढेर कर दिया।
    पाकिस्तान के लिए अजहर अली (50) ने बल्ले से सर्वाधिक योगदान दिया। मोहम्मद हफीज (33) उनके दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे। इन दोनों के अलावा पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज 20 के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका।

    वहाब रियाज गेंदबाजी के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसके चलते वह बल्लेबाजी करने नहीं उतर सके और एब्सेंट हर्ट करार दिए गए। भारत के लिए उमेश यादव ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए, जबकि हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट हासिल किए। भुवनेश्वर कुमार को एक विकेट मिला। भारत के लिए हार्दिक पांड्या छह गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 20 रन बनाकर कप्तान कोहली के साथ नाबाद रहे।

  • 23:37(IST)

    मैच के बाद युवराज सिंह ने कहा है कि रन बनाना हमेशा अच्छा होता है. हम सबने अच्छी बैटिंग की. ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत दी. विराट ने अच्छी बल्लेबाजी की. किस्मत साथ दी कि एक कैच छूटा और उसका फायदा उठाया. हमारे गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. इस मैच से मिले भरोसा का फायदा श्रीलंका के खिलाफ मिलेगा.

  • 23:34(IST)

    उमेश यादव को तीन, पांड्या और जडेजा को दो-दो विकेट मिले. 

  • 23:29(IST)
  • 23:29(IST)
  • 23:28(IST)

    वहाब रियाज चोट की वजह से बल्लेबाजी करने नहीं उतरे. एकतरफा मुकाबला जीता भारत ने. 

  • 23:27(IST)
  • 23:27(IST)

    आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज हसन रहे. 

  • 23:27(IST)

    इस बीच एक और विकेट गिर गया है. नौवां विकेट. इसी के साथ मैच खत्म. भारत ने मुकाबला जीत लिया है. पाकिस्तान के आखिरी बल्लेबाज बल्लेबाजी के लिए नहीं आएंगे.

  • क्या वाकई इसी तरह के मैच का इंतजार अरसे से था कि चार जून को जोरदार मैच देखने को मिलेगा? बेहद बोरियत भरा, एकतरफा मैच. पाकिस्तान की टीम ने पूरे मैच में एक बार भी ऐसा संकेत नहीं दिया कि वे संघर्ष करने वाले हैं. भारत-पाकिस्तान मैच का रोमांच इस मैच ने खत्म करने का काम किया है. ये भी दिखाया है कि दोनों टीमों के स्तर में कितना  बड़ा फर्क है.

  • 23:25(IST)

    एक और विकेट गिरा. एक्स्ट्रा कवर में केदार जाधव ने कैच किया. आमिर आउट हुए हैं. पाकिस्तान का आठवां विकेट गिरा. आमिर नौ रन बनाकर आउट हुए, उमेश यादव को विकेट मिला.

  • 23:23(IST)

    एक और कसा हुआ ओवर. न जाने ये लाइन कितनी बार लिखी है. सिर्फ तीन रन दिए बुमराह ने. पाकिस्तान 33 ओवर में 162 पर सात. 48 गेंदों का खेल बाकी. 127 रन की जरूरत

  • 23:21(IST)

    रन आउट की जोरदार अपील हुई है. भारतीय खिलाड़ी खुश दिख रहे हैं. नहीं, बड़े आराम से बल्लेबाज क्रीज में पहुंच चुके थे.

  • 23:21(IST)

    जरा पहचानिए, सुनील गावस्कर किसके साथ हैं.

  • 23:20(IST)

    एक और ओवर खत्म हो गया है. पांच रन बने हैं उमेश यादव के ओवर में. जसप्रीत बुमराह आ रहे हैं, जिन्होंने अब तक चार ओवर में 20 रन दिए हैं.

  • 23:17(IST)

    एक और कैच छूटा है. केदार जाधव ने कैच छोडा़ा है. शादाब खान को फायदा मिला है. उमेश यादव निराश होने के अलावा कुछ नहीं कर सकते. 

  • 23:16(IST)

    उमेश यादव गेंदबाजी करने आए हैं. 

  • 23:14(IST)

    जडेजा ने डेढ़ से दो मिनट में ही ओवर पूरा कर लिया है. पहली दो गेंदों पर सिंगल्स के अलावा कोई रन नहीं बना है. 

  • 23:14(IST)

    जडेजा एक बार फिर गेंदबाजी के लिए आए हैं. एक-एक रन बन रहे हैं. वो भी नियमित तौर पर नहीं. हालांकि नियमित तौर पर भी सिंगल्स हों तो भी उससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला.

  • 23:12(IST)

    हार्दिक पांड्या का कामयाब ओवर खत्म हुआ. छह रन दिए उन्होंने. विकेट मिला. 

  • 23:11(IST)
  • 23:10(IST)

    आउट. शादाब आउट हो गए हैं. पिछली गेंद पर चौका लगाने के बाद उन्होंने थर्ड मैन से गेंद को गाइड करने की कोशिश की. सीधा धोनी के हाथ में गेंद दे गए. पाकिस्तान का सातवां विकेट गिर गया है. 

  • 23:09(IST)

    हार्दिक पांड्या ने वाइड के साथ शुरुआत की. उसके बाद चौका लगा है. एक बार फिर मिस फील्डिंग की वजह से. उमेश यादव फील्डिंग कर सकते थे.

  • 23:07(IST)

    छक्के के बाद चौका. डीप मिडविकेट पर ही शॉट खेला शादाब ने. ओवर खत्म हुआ. आखिरी दो गेंदों पर ही रन बने थे. दस रन ओवर में. पाकिस्तान का स्कोर 146 पर छह

  • 23:06(IST)

    छक्का मार दिया है. रवींद्र जडेजा गेंदबाजी कर रहे हैं. बड़ा खामोश ओवर जा रहा था. अचानक शादाब ने स्वीप किया डीप मिड विकेट बाउंड्री से बाहर.

  • 23:05(IST)

    संजय मांजरेकर कमेंटरी में बता रहे हैं कि जब हम खेलते थे, तो पाकिस्तान बेहतर टीम थी. उसके बावजूद आईसीसी इवेंट में भारत लगातार जीत जाता था. अब भारत यकीनन किसी भी दिन मजबूत टीम है. दोनों टीमों के स्तर में वाकई बहुत फर्क है. ऐसे में दुश्मन देश जैसी बातों को अलग रख दें तो यकीनन इस मैच में रोमांच नहीं है. 

  • 23:04(IST)

    रन आउट का चांस था. अगर सीधा थ्रो होता तो शादाब पवेलियन में होते. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ओवर खत्म हुआ. पाकिस्तान का स्कोर छह विकेट पर 136 रन. 78 गेंद में 153 रन की जरूरत है पाकिस्तान को.

  • 23:03(IST)

    क्या वाकई अब पाकिस्तान और भारत के मैच को वैसा मानना चाहिए, जिस तरह के मुकाबले हुआ करते थे? दोनों टीम के स्तर में जमीन आसमान का फर्क आ गया है. चिर प्रतिद्वंद्वी जैसा शब्द इस्तेमाल किया जाना शायद ही सही हो. भारत ने इस मैच में किसी भी विभाग में पाकिस्तान को नहीं आने दिया है.

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017, भारत-पाकिस्तान, Highlights: 124 रन से जीता भारत

पिछली बार की चैंपियन टीम इंडिया रविवार को जब चैंपियंस ट्रॉफी के अहम मुकाबले में बर्मिंघम में पाकिस्तान के खिलाफी उतरेगी तो उसकी नजरें जीत के साथ अपने अभियान का आगाज करने पर होगी. भारतीय टीम के लिए मैदान के बाहर विवादों से उबरकर पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल करने की चुनौती होगी.

इन दोनों टीमों की 50 ओवर के मैच में आखिरी बार भिड़ंत 2015 के वर्ल्ड कप में हुआ था, जिसमें भारत ने 76 रन से जीत हासिल की थी. इस मैच में भारतीय बल्लेबाजी बनाम पाकिस्तानी गेंदबाजी की जंग देखने को मिलेगी. भारतीय बल्लेबाजी जितनी ताकतवर है पाकिस्तानी गेंदबाजी में उतनी ही धार है.

चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान का पलड़ा अब तक भारी पड़ता आया है और अब तक खेले गए तीन मैचों में से पाकिस्तान ने दो में जीत हासिल की है जबकि भारत ने एकमात्र जीत 2013 में हासिल की थी. बर्मिंघम में भारत और पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी में दो मैच खेले गए हैं जिनमें दोनों ने एक-एक जीत हासिल की है.

दोनों टीमों के इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

ग्रुप बी के इस मैच में सबसे रोचक जंग भारतीय कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के बीच होगी. तो वहीं टीम इंडिया के पास शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे और केदार जाधव जैसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं. युवराज सिंह दोनों वॉर्म-अप मैच में नहीं खेल पाए थे और उनके अनफिट होने की स्थिति में दिनेश कार्तिक को मौका मिल सकता है.

पाकिस्तान के पास भारतीय बल्लेबाजी जितनी गहराई नहीं है. उसकी नजरें अजहर अली, अहमद शाहजाद और कप्तान सरफराज अहमद पर रहेंगी. युवा बाबर आजम की वनडे में औसत 50 की है और वह पाकिस्तान के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज माने जाते है. अनुभवी शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज पर भी बड़ी जिम्मेदारी होगी.

गेंदबाजी में इस बार भारतीय टीम मजबूत नजर आ रही है. पाकिस्तान के पास मोहम्मद आमिर, वहाब रियाज और जुनैद खान के रूप में तीन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं, साथ ही शादाब खान जैसा बेहतरीन स्पिनर भी है. वहीं भारत के पास भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के रूप में चार बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं तो वहीं रविचंद्रन

अश्विन जैसा दुनिया का सबसे बेहतरीन ऑफ स्पिनर भी है. दोनों टीमों में ऑलराउंडर के मामले में भारत आगे है, उसके पास रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या जैसे दो बेहतरीन ऑलराउंडर भी मौजूद हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi