S M L

हर आंकड़ा याद रखने वालों, ये रिकॉर्ड भी याद रखना

भारतीय महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी बनीं दुनिया की सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज

FP Staff Updated On: May 09, 2017 08:27 PM IST

0
हर आंकड़ा याद रखने वालों, ये रिकॉर्ड भी याद रखना

क्रिकेट को आंकड़ों का खेल कहा जाता है. हर कदम पर आंकड़े होते हैं. हर ओवर, हर रन कोई न कोई आंकड़ा लेकर आता है. लेकिन जैसी बात पुरुषों से महिलाओं की तरफ जाए, तो सब कुछ बदल जाता है. लोगों को याद नहीं रहता है कि इसमें भी कोई भारतीय रिकॉर्ड बना सकता है.

आप ही सोचिए. अगर पूछा जाए कि सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए हैं, तो शायद पुरुषों के मामले में फट से जवाब दे देंगे. लेकिन महिलाओं के बारे में पूछा जाए, तो अटक जाएंगे. ऐसे सभी लोगों के लिए जानकारी ये है कि एक भारतीय गेंदबाज ने दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है.

झूलन गोस्वामी अब सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाजी बन गई हैं. उन्होंने वनडे में ये रिकॉर्ड बनाया. ऑस्ट्रेलिया के कैथरिन फिट्जपैट्रिक को पीछे छोड़कर झूलन ने रिकॉर्ड अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलियन गेंदबाज ने 180 विकेट लिए हैं.

 

पूर्व भारतीय कप्तान और तेज गेंदबाज झूलन ने दक्षिण अफ्रीका में चार देशों के टूर्नामेंट के दौरान ये रिकॉर्ड बनाया. उनके अब 153 मैचों में 21.76 की औसत से 181 विकेट हैं. दो बार उन्होंने मैच में पांच विकेट और चार बार चार विकेट लिए हैं.

एक भारतीय गेंदबाज ही चौथे नंबर पर हैं. वो हैं नीतू डेविड. बाएं हाथ की नीतू डेविड ने 97 मैचों में 141 विकेट झटके हैं.

2006-07 सीजन में झूलन ने भारतीय टीम की इंग्लैंड में पहली टेस्ट सीरीज जीत में अहम रोल निभाया था. 2007 में एफ्रो एशिया टूर्नामेंट में वो एशियाई टीम का हिस्सा थीं. 2008 में उन्हें भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए मिताली राज की जगह कप्तान बनाया गया.

झूलन को 2007 में आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड दिया गया. 2010 में झूलने को अर्जुन अवॉर्ड और 2012 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया. झूलन ने दस टेस्ट मैचों में 40 विकेट भी लिए हैं. कुल मिलाकर उनके 223 मैचों में 271 रन हैं. उन्होंने तीन अर्ध शतकों के साथ 1593 रन भी बनाए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi