S M L

आईपीएल 2017: वो पांच वजहें, जिन्होंने किया विराट कोहली की टीम को बाहर

पिछले साल की फाइनलिस्ट रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के दस मैच में सिर्फ पांच अंक हैं

Lakshya Sharma | Published On: Apr 29, 2017 09:29 PM IST | Updated On: Apr 29, 2017 09:29 PM IST

आईपीएल 2017: वो पांच वजहें, जिन्होंने किया विराट कोहली की टीम को बाहर

शनिवार को विराट कोहली की आरसीबी टीम पुणे सुपरजायंट से 61 रन से हार गई. इस हार के साथ ही आईपीएल की सबसे पॉपुलर टीम इस साल प्लेऑफ में पहुंचने की दौड़ से बाहर हो गई. अब अगर आरसीबी अपने बचे हुए सारे मैच भी जीत लेती है तो भी वह प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाएगी. इस साल इस टीम में 10 मैच में से केवल 2 मैच ही जीते हैं और एक मैच बारिश के कारण धुल गया. अब आपको बताते है कि वो कौनसे कारण रहे जिसके कारण आरसीबी का ये हश्र हुआ.

बड़े नाम, फीका प्रदर्शन

आरसीबी जिसके पास आईपीएल की सबसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम था...जिसके पास दुनिया के खतरनाक बल्लेबाज थे...एबी डिविलियर्स, विराट कोहली और क्रिस गेल...जिस टीम में ऐसे बल्लेबाज हो और वही टीम बल्लेबाजी के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो..ये थोड़ा अजीब लगता है. लेकिन ये सच है. इन तीनों के खराब प्रदर्शन के कारण आरसीबी लगातार तीन मैचों में 150 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई. केकेआर के खिलाफ तो यह टीम केवल 49 रन पर ही सिमट गई.

खराब कप्तानी पड़ी पारी

इस सीजन में विराट की कप्तानी भी खराब रही. हालांकि शुरुआती मैचों में वह बाहर थे लेकिन जब से टीम में फिट होकर लौटे तो एक बार भी अपनी पुरानी लय में नहीं दिखे. वह न तो खिलाड़ियों का विश्वास बढ़ा पाए और न ही उनका जोश बढ़ा पाए. क्रिस गेल को भी कभी अंदर कभी बाहर की रणनीति समझ से बाहर है.

वॉटसन पर अधिक विश्वास पड़ा भारी

ऑस्ट्रेलिया का ये स्टार खिलाड़ी शुरुआत से ही आउट ऑफ फॉर्म दिखा. वह न तो बल्ले से प्रदर्शन कर पाए और न ही गेंद से. लगातार मैचों में घटिया प्रदर्शन के बावजूद आरसीबी उन्हे लगातार खिलाती रही और लगातार हारती रही. बाकी बची कसर उनको शुरुआती मैचों में कप्तानी देकर हो गई. कप्तान के रूप में भी वह सुपर फेल रहे.

निचले क्रम की बल्लेबाजी बुरी तरह फेल

आरसीबी के पास टॉप और मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज तो थे लेकिन आखिरी ओवर में बल्लेबाजी के लिए कोई अच्छा बल्लेबाज नहीं था. केदार जाधव एक थे जिन पर विश्वास किया जा सकता था लेकिन उसके बाद मनदीप सिंह, स्टुअर्ट बिन्नी और पवन नेगी का प्रदर्शन बिल्कुल घटिया रहा. खास कर मनदीप और बिन्नी का. ये दोनों ही खिलाड़ी आरसीबी के लिए बोझ बने रहे.

खिलाड़ियों की चोट पड़ी महंगी

आरसीबी का ये सीजन तो खिलाड़ियों की चोट से जूझने में ही निकल गया. शुरूआत में विराट कोहली कंधे की चोट के कारण बाहर रहे. स्टार खिलाड़ी एबी डिविलियर्स भी लगातार चोटिल होते रहे और कई अहम मौकों पर चोट के चलते मैदान के बाहर बैठे. इसके साथ ही गेंदबाजी में टाइमल मिल्स की चोट ने रही सही कसर भी पूरी कर दी. मिल्स आरसीबी के लिए गेंदबाजी के सबसे बड़े तुरुप का इक्का थे लेकिन वह भी हैमस्ट्रिंग की चोट से परेशान ही रहे. हालांकि इस सीजन में क्रिस गेल भी पूरी तरह फिट नहीं लग रहे थे.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi

लाइव

Match 3: India 95/1Virat Kohli (C) on strike