S M L

आईपीएल 2017, RPS Vs KXiP Match 55 Result : नॉकआउट में एंटीक्लाइमैक्स, सुपरजायंट जीते

किंग्स को हराकर पुणे सुपरजायंट ने प्लेऑफ में बनाई जगह, अब मुंबई से होगा मुकाबला

FP Staff | Published On: May 14, 2017 07:06 PM IST | Updated On: May 14, 2017 07:06 PM IST

आईपीएल 2017, RPS Vs KXiP Match 55 Result : नॉकआउट में एंटीक्लाइमैक्स, सुपरजायंट जीते

खचाखच भरे पुणे के स्टेडियम में भले ही पसंदीदा टीम कोई भी हो. लेकिन हर कोई चाहता होगा कि बेहद रोमांचक मुकाबला हो. आखिर इसे नॉक आउट कहा जा रहा था. राइजिंग पुणे सुपरजायंट और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच ये मैच प्लेऑफ का टिकट दिलाने वाला था. यहां जीतने वाली टीम टॉप चार में पहुंचने वाली थी. लेकिन मैच महज 27.5 ओवर चला. कुल 151 रन बने. 11 विकेट गिरे. इसमें से दस विकेट एक ही टीम किंग्स इलेवन पंजाब के थे.

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम महज 73 पर सिमट गई. इस स्कोर से ही साफ हो गया था कि अब मैच में कुछ नहीं बचा. हुआ भी वही. सिर्फ 12 ओवर में राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने एक विकेट पर 78 रन बनाकर मैच जीत लिया. सिर्फ राहुल त्रिपाठी आउट हुए. उन्होंने 28 रन बनाए. अजिंक्य रहाणे 34 और स्टीव स्मिथ 15 रन बनाकर नॉट आउट रहे.

पुणे टीम ने कोई जोखिम नहीं लिया. आराम से उन्होंने बल्लेबाजी की. सिर्फ राहुल त्रिपाठी खुद को कोस रहे होंगे, क्योंकि जिस तरह का शॉट खेलकर उन्होंने अक्षर पटेल को विकेट दिया, उसकी जरूरत नहीं थी. रहाणे ने 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच जिताया.

इस जीत के बाद राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर जगह बनाई. उसका मुकाबला मंगलवार को मुंबई इंडियंस से होगा. यहां पर जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी. हारने वाली टीम को एक मौका और मिलेगा. एलिमिनेटर में बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच मुकाबला होगा. इसमें हारने वाली टीम खिताब की दौड़ से बाहर हो जाएगी. जीतने वाली टीम क्वालिफायर में हारने वाली टीम से खेलेगी. वो मैच शुक्रवार को बैंगलोर में ही होगा. यहां की विजेता टीम रविवार को फाइनल में खेलेगी.

वापस रविवार के मैच की तरफ आते हैं. यहां टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरे सुपरजायंट ने किंग्स को सिर्फ 73 पर ढेर कर दिया.

टॉस हाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब 32 के कुल योग पर अपने चार विकेट खो चुकी थी. मार्टिन गप्टिल मैच की पहली गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद ऋद्धिमान साहा (13) और शॉन मार्श (10) टीम के खाते में 19 रन ही जोड़ पाए थे कि मार्श चौथे ओवर में शर्दुल ठाकुर की गेंद पर पुणे के कप्तान स्टीवन स्मिथ के हाथों लपके गए. 24 के कुलयोग पर मॉर्गन (4) आउट हुए.

Pune: Rising Pune Supergiants captain Steve Smith and M S Dhoni chat during the IPL T20 match against Kings XI Punjab in Pune on Sunday. PTI Photo by Shashank Parade  (PTI5_14_2017_000117B)

राहुल तेवातिया (4) को शार्दुल ने उनादकट के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा. शर्दुल ने इसके बाद कप्तान ग्लेन मैक्सवेल को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया. मैक्सवेल छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर लंबा शॉट लगाने की कोशिश में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट हुए.

मैक्सवेल के आउट होने के बाद अक्षर पटेल (22) ने साहा के साथ छठे विकेट के लिए 19 रन जोड़कर टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया. डेनियल क्रिस्टयन की गेंद पर साहा विकेट के पीछे खड़े महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपके गए. फिर पटेल भी क्रिस्टयन की गेंद पर धौनी के ही हाथों ही लपके गए.

इस पारी में पुणे के लिए शर्दुल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं उनाद्कट, जाम्पा और क्रिस्टियन को दो-दो सफलता हासिल हुईं. पंजाब के एक बल्लेबाज मॉर्गन रन आउट हुए.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi