S M L

आईपीएल 2017, RPS Vs SRH Match 44 Result: उनाद्कट की हैट्रिक से पुणे बना सुपरजायंट

राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रन से हराया

FP Staff | Published On: May 06, 2017 09:57 PM IST | Updated On: May 06, 2017 09:59 PM IST

आईपीएल 2017, RPS Vs SRH Match 44 Result: उनाद्कट की हैट्रिक से पुणे बना सुपरजायंट

आखिरी ओवर.. 13 रन की जरूरत. गेंदबाज जयदेव उनाद्कट. पहली गेंद पर कोई रन नहीं. दूसरी गेंद, बिपुल शर्मा आउट हुए. स्टोक्स ने कैच किया. तीसरी गेंद, राशिद खान आउट हुए. अपनी गेंद पर उनाद्कट ने ही कैच किया. चौथी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार कैच आउट हुए. आखिरी दोनों गेंदों पर कोई रन नहीं बना.

जरा सोच कर देखें, टी 20 मैच में कितने उदाहरण याद आएंगे, जब 20वां ओवर मेडन हो. उसमें हैट्रिक हो. सनराइजर्स हैदराबाद को जीत के लिए 19वें ओवर के बाद 13 रन बनाने थे. वे 12 रन से हारे.

इंडियम प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 44वें मैच में गेंदबाजों का बोलबाला रहा. जयदेव उनाद्कट ने पांच विकेट लिए. लेकिन इस बीच बेन स्टोक्स को नहीं भूलना चाहिए, जिनके तीन विकेट ने पुणे को जीत की उम्मीद बंधाई थी. इसके अलावा, बल्लेबाजी के लिए मुश्किल विकेट पर 39 रन की पारी भी खेली थी.

मेजबान सनराइर्ज हैदराबाद के गेंदबाजों ने पहले राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को 148 रनों तक ही सीमित किया. लेकिन उसके बाद पुणे के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन के बल हैदराबाद को 12 रनों से मात दी. पुणे से मिले 149 रनों के सामान्य लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद की टीम निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 136 रन ही बना सकी.

हैदराबाद को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की दरकार थी और उसके चार विकेट शेष थे. लेकिन आखिरी ओवर लेकर आए पुणे के गेंदबाज जयदेव उनादकट ने हैट्रिक पूरी करते हुए इस ओवर में पुणे को एक भी रन नहीं लेने दिया. उनादकट ने चार ओवरों के अपने कोटे से 30 रन देकर पांच विकेट चटकाए, जबकि बेन स्टोक्स ने इतने ही ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट हासिल किए.

हैदराबाद के लिए कप्तान डेविड वॉर्नर (40) और युवराज सिंह (47) ही उपयोगी पारियां खेल सके. दोनों के अलावा दहाई का आंकड़ा पार करने वाले शिखर धवन ने 19 रनों की पारी खेली. हैदराबाद का शेष कोई भी बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सका.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम की शुरुआत खराब रही और उसने 29 रनों पर ही अपने दो विकेट खो दिए. धवन और केन विलियमसन (4) पवेलियन लौट चुके थे.

यहां से वॉर्नर ने तीसरे विकेट के लिए युवराज सिंह के साथ 54 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को संभाला. लेकिन बेन स्टोक्स ने वॉर्नर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. वह 83 के कुल स्कोर पर आउट हुए. मोएजिज हेनरिकेस चार रनों का योगदान ही दे सके और इमरान ताहिर का शिकार बने.

खतरनाक दिख रहे युवराज को उनाद्कट ने राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच करा कर पवेलियन भेजा. युवराज सिंह 18वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन लौटे. उन्होंने 43 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के लगाए. युवराज सिंह जब आउट हुए थे तब टीम को जीत के लिए 32 रनों की दरकार थी. 18वें ओवर में मेजबान टीम ने कुल 10 रन बटोरे. 19वें ओवर में स्टोक्स ने नौ रन दिए.

आखिरी ओवर में हैदराबाद को 13 रन चाहिए थे लेकिन उनादकट ने उसे जरूरी रन नहीं बनाने दिए और पुणे को जीत दिलाई. 17 ओवरों में चार विकेट पर 117 रन बनाने वाली हैदराबाद की टीम आखिरी के तीन ओवरों में सिर्फ 19 रन जोड़ सकी और पांच विकेट गंवाए.

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पुणे ने कप्तान स्टीवन स्मिथ (34), स्टोक्स (39) और महेंद्र सिंह धोनी के बूते आठ विकेट पर 148 रनों का स्कोर खड़ा किया था. खराब शुरूआत के बाद उसके लिए यह स्कोर भी मुश्किल लग रहा था लेकिन अंत में महेंद्र सिंह धोनी द्वारा 21 गेंदों में दो छक्के और दो चौकों की मदद से खेली गई 31 रनों की पारी के दम पर इस स्कोर तक पहुंचने में सफल रही.

इस जीत के साथ पुणे अंकतालिका में 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई, जबकि हैदराबाद चौथे पायदान पर फिसल गई. हैदराबाद के 13 अंक हैं जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स के 14 अंक हैं. मुंबई 16 अंक और बेहतर नेट रन रेट के आधार पर पहले स्थान पर है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi