S M L

आईपीएल 2017, RPS Vs MI Qualifier 1 Result : सातवीं बार फाइनल में पहुंची धोनी की टीम

राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने पहले क्वालिफायर में मुंबई इंडियंस को 20 रन से हराया

Shailesh Chaturvedi | Published On: May 17, 2017 01:21 AM IST | Updated On: May 17, 2017 02:27 AM IST

आईपीएल 2017, RPS Vs MI Qualifier 1 Result : सातवीं बार फाइनल में पहुंची धोनी की टीम

ये स्क्रिप्ट किसने लिखी होगी. जरा याद कीजिए. आईपीएल 10 की शुरुआत का वक्त. उस वक्त राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम के मालिक भारतीय क्रिकेट के सबसे कामयाब खिलाड़ियों में एक महेंद्र सिंह धोनी को लेकर एक ट्वीट करते हैं. बताते हैं कि उन्हें कप्तानी से हटाना कितना सही फैसला था. वो ट्रोल होते हैं.

उसके बाद 16 मई 2017 का दिन आता है. आईपीएल क्वालिफायर्स का. राइजिंग पुणे सुपरजायंट का स्कोर नौ रन पर दो विकेट है. फिर 13वें ओवर में तीन विकेट पर 89 रन होता है. यहां से महेंद्र सिंह धोनी एक पारी खेलते हैं. 26 गेंद में 40 रन की पारी. टीम को ऐसी जगह पहुंचाते हैं, जहां से जीत की उम्मीद बंधती है. चार विकेट पर 162 के स्कोर तक ले जाते हैं. ऐसी पिच पर, जहां पर बल्लेबाजों के लिए शॉट खेलना आसान नहीं.

उसके बाद 17 साल का युवा गेंदबाज आता है. वॉशिंगटन सुंदर. वो एक ओवर में दो विकेट लेता है. उसके सामने महेंद्र सिंह धोनी कप्तान का रोल भी अदा करते हैं. मैच खत्म होता है, तो विपक्षी टीम मुंबई इंडियंस 20 रन पीछे रह जाती है. धोनी रन (40) बनाते हैं. पारी में पांच छक्के लगाते हैं. कप्तानी में स्मिथ को मदद देते हैं. कैच लेते हैं. मुंबई इंडियंस नौ विकेट पर 142 रन बना पाती है. धोनी..धोनी की गूंज के बीच स्टीव स्मिथ की पुणे सुपरजायंट टीम फाइनल में पहुंच जाती है.

सातवीं बार फाइनल में पहुंची धोनी की टीम

एक बार नहीं, दो बार नहीं, तीन बार भी नहीं. धोनी सातवीं बार आईपीएल का फाइनल खेलने वाले हैं. 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2015 और अब 2017. धोनी को पता है कि अगले साल पुणे टीम नहीं होगी. लेकिन तब शायद वो फिर उस टीम के साथ हों, जो धोनी की पहचान और जिसकी पहचान धोनी बन गए थे. चेन्नई सुपरकिंग्स, जहां के लिए उन पर कई आरोप भी लगे.

इस बीच, मैच का जिक्र जरूरी है. 163 रन का पीछा करते हुए शुरुआती समय को छोड़कर कभी नहीं लगा कि मुंबई इंडियंस बहुत अच्छी स्थिति में. सिर्फ पार्थिव पटेल ही बड़ी पारी (52 रन) खेल पाए और एक छोर से साथियों की विदाई देखते रहे. सिमंस 5, रोहित 1, रायडू जीरो और पोलार्ड सात पर आउट हुए.

मैन ऑफ द मैच सुंदर ने किया कमाल

इन चार खिलाड़ियों के आउट होने के बाद लगा नहीं कि ज्यादा मौके हैं. दोनों पांड्या भाइयों को स्टार्ट मिला. लेकिन वो भी बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सके. इस बीच 17 साल के वॉशिंगटन सुंदर की बात करनी जरूरी है. सिमंस के रन आउट होने के बाद सुंदर ने रोहित शर्मा और रायडू को एक ही ओवर में आउट किया. फिर काइरन पोलार्ड को भी चलता किया. उन्होंने 16 रन देकर तीन विकेट लिए. इसके लिए वो मैन ऑफ द मैच बने. शर्दुल ठाकुर को भी तीन विकेट मिले.

धोनी और तिवारी ने पुणे टीम को दी मजबूती

इससे पहले, मनोज तिवारी (58) और महेंद्र सिंह धोनी (40) द्वारा जोड़े गए 41 रनों की बदौलत पहली बार प्लेऑफ में पहुंची राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने मुंबई इंडियंस के सामने 163 रनों का लक्ष्य रखा. वानखेडे स्टेडियम में पुणे का इस स्कोर तक पहुंचना मुमकिन नहीं लग रहा था, लेकिन 19वां ओवर लेकर आए मिचेल मैक्लेनेघन पर तिवारी ने पहली दो गेंदों पर 10 रन बटोरे और इसके बाद धोनी ने दो शानदार छक्कों के साथ उन्हें विदा किया. इस ओवर में दो वाइड और एक नो बॉल सहित कुल 26 रन आए.

Mumbai: Rising Pune Supergiants batsman M.S.Dhoni plays a shot during the first play off match against Mumbai Indians in Mumbai on Tuesday. PTI Photo by Shashank Parade(PTI5_16_2017_000220B)

धोनी ने इसके बाद डेथ ओवरों के विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह को निशाना बनाया और आखिरी ओवर में दो छक्कों सहित 16 रन बटोरे. इस ओवर की आखिरी गेंद पर तिवारी रन आउट हुएय उन्होंने अपनी पारी में 48 गेंदें खेलीं और दो छक्कों के अलावा चारा चौके जड़े.

धोनी ने एक समय 17 गेंदों में 14 रन बनाए थे लेकिन पारी का अंत उन्होंने 26 गेंदों में 40 रन बनाकर नाबाद रहते हुए किया. जब वो आए थे, तो टीम बड़ा स्कोर बनाती नहीं दिख रही थी. अजिंक्य रहाणे ने 56 रन जरूर बनाए थे. लेकिन उनकी पारी के बावजूद पुणे टीम ऐसे स्कोर तक पहुंचती नहीं दिख रही थी, जहां वो मुंबई को मुश्किल में डाल सके. ये काम धोनी और तिवारी ने किया. तिवारी ने धोनी के साथ चौथे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी कर पुणे को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi