S M L

आईपीएल 2017: 'यूनिवर्सल बॉस' क्रिस गेल डूबता हुआ सितारा?

क्रिस गेल के प्रदर्शन पर कहीं उनकी उम्र तो भारी नहीं पड़ रही?

FP Staff Updated On: May 06, 2017 01:02 PM IST

0
आईपीएल 2017: 'यूनिवर्सल बॉस' क्रिस गेल डूबता हुआ सितारा?

आरसीबी की टीम इस साल प्लेऑफ के रेस से बाहर हो गई है. इस साल बैंगलोर ने अब तक 11 मैच खेले हैं और केवल 2 मैच ही जीते है. जबकि एक मैच बारिश के कारण धुल गया. इस प्रदर्शन का सबसे बड़ा कारण उनकी खराब बल्लेबाजी है. अब बल्लेबाजी की बात हो और उसमे यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल की बात न हो ऐसा हो नहीं सकता.

आरसीबी के खराब प्रदर्शन का जिम्मेदार जमैका का ये दिग्गज बल्लेबाज भी है. इस दिग्गज को कई मौके मिले लेकिन वह अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. उन्हे मौके मिले...बार बार मिले लेकिन नतीजा वही हर बार फेल..तभी तो वॉटसन हो या विराट उन्हें लगातार अंदर बाहर करते रहे.

इस सीजन में उन्होने 10 में से 6 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने करीब 21 की घटिया औसत से 152 रन बनाए हैं. इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट भी केवल 127 की रही जो उनकी काबिलियत के हिसाब से खराब ही कही जाएगी.

चलो ये सीजन तो खत्म हो गया लेकिन ये भी सच है कि पिछले कुछ सालों में गेल का प्रदर्शन में गिरावट आई है. साल 2016 का आईपीएल में उनके लिए खास नहीं रहा. पिछले साल भी उन्होने 10 मैच में 22 की औसत से 227 रन ही बना पाए थे. गौर करने वाली ये बात है पिछले सीजन में भी वह कई मैचों में बाहर बैठे थे.

virat gayle

अब गेल जो टी20 क्रिकेट के बॉस हो....जिनके नाम टी20 क्रिकेट में 10000 से ज्यादा रन हो...जो टी20 क्रिकेट में 18 शतक लगा चुका हो...उससे इस प्रदर्शन की उम्मीद कतई नहीं की जा सकती है. हालांकि फॉर्म में होने पर वह क्या तूफान खड़ा करते हैं, वह वो बार-बार दुनिया को दिखा चुके हैं.

अगर गेल के आईपीएल करियर की बात करे तो 98 मैचों में उन्होने 3578 रन बनाए हैं. वह भी 42 की शानदार औसत से. इन 98 मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 150 से ऊपर का रहा. आईपीएल में वह अब तक 5 शतक और 21 अर्धशतक भी लगा चुके हैं.

ये आंकड़े दिखाते हैं कि वह किस दर्जे के खिलाड़ी हैं लेकिन हमारे कहने मतलब सिर्फ ये हैं कि शायद गेल पर अब उम्र का असर होने लगा है और ये स्वभाविक भी है. हर क्रिकेटर इस दौर से गुजरता है. गेल की उम्र फिलहाल 40 के करीब है. तो अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह इस बुरे से दौर से बाहर निकल एक नई मिसाल कायम करेंगे?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi