S M L

आईपीएल 2017, Mumbai Indians Vs Kolkata Knight Riders, Qualifier 2: फाइनल से पहले का फाइनल

बेंगलुरु में दूसरा क्वालिफायर शुक्रवार को रात आठ बजे

Bhasha Updated On: May 18, 2017 06:39 PM IST

0
आईपीएल 2017, Mumbai Indians Vs Kolkata Knight Riders, Qualifier 2: फाइनल से पहले का फाइनल

दो ऐसी टीमों के बीच मुकाबला, जिन्हें सीजन के लीग स्टेज में नंबर एक और नंबर दो का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था. दोनों टीमों को देखकर इन्हें हमेशा फाइनल का दावेदार भी माना जाता रहा है. एक ने तो उम्मीदों को पूरा भी किया. मुंबई इंडियंस पॉइंट टेबल में नंबर एक पर ही रही. हालांकि उसके बाद क्वालिफायर वन में हार गई. कोलकाता लीग स्टेज चौथे नंबर पर रही. वो एलिमिनेटर जीतकर आई है. अब दोनों टीमें आईपीएल दस के दूसरे क्वालिफायर में आमने सामने होंगी.

केकेआर का इरादा लीग चरण में मिली दो हार का बदला चुकता करने का होगा. केकेआर का मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हार का रिकॉर्ड 5-15 है. मुंबई ने इस साल टूर्नामेंट के लीग चरण में केकेआर को दोनों मैचों में हराया.

मुंबई ने इस सत्र की पहली जीत केकेआर के खिलाफ ही दर्ज की थी. उसने पिछले महीने केकेआर को एक गेंद बाकी रहते चार विकेट से हराया था. उस मैच में मुंबई को 24 गेंद में 60 रन की जरूरत थी.  हार्दिक पांड्या ने 11 गेंद में 29 रन बनाए थे. मुंबई ने उसे आखिरी लीग मैच में नौ रन से हराया.

शुक्रवार को दोनों टीमें जब बेंगलुरु में आमने-सामने होंगी तो दांव पर फाइनल में मिलने वाली जगह होगी. मुंबई को पहले क्वालिफायर में राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने हराया था जबकि केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को डकवर्थ लुइस सिस्टम के आधार पर सात विकेट से मात दी थी.

मुंबई और केकेआर दोनों पिछले नौ सत्र में दो दो बार आईपीएल खिताब जीत चुके हैं. रविवार को हैदराबाद में होने वाले फाइनल में इनमें से किसी एक का सामना पुणे से होगा.

मुंबई के बल्लेबाजों ने इस सत्र में उम्दा प्रदर्शन किया है. लेंडल सिमंस और पार्थिव पटेल से उन्हें अच्छी शुरुआत मिली है. कप्तान रोहित शर्मा, अंबाति रायडू और काइरन पोलार्ड ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है.

इनके अलावा हार्दिक और क्रुणाल पांड्या ने भी जरूरत पड़ने पर उम्दा प्रदर्शन किया है. लीग चरण में 10 जीत दर्ज करने वाली मुंबई की टीम शानदार फॉर्म में थी. अब वह पुणे से मिली हार को भुलाकर नए जोश के साथ उतरना चाहेगी.

गेंदबाजी में उसके आक्रमण का आगाज लसिथ मलिंगा और न्यूजीलैंड के मिचेल मैक्लेनेघन करेंगे. जसप्रीत बुमरा ने डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन किया है. उनके सामने केकेआर के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि शाहरुख खान की टीम में क्रिस लिन, गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा जैसे बल्लेबाज हैं.

लिन ने सत्र की शुरुआत में शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं सुनील नरायन से पारी की शुरुआत कराना भी केकेआर के लिए अच्छा फैसला साबित हुआ. गंभीर अभी तक 486 रन बना चुके हैं जबकि मनीष पांडे ने 396 रन बनाए हैं. गेंदबाजी में क्रिस वोक्स ने 17 और उमेश यादव ने 16 विकेट लिए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi