विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आईपीएल 2017:  पिछली निराशा को भुलाने के लिए उतरेंगी मुंबई और पुणे की टीमें

पिछले सात सातवें स्थान पर थी पुणे और पांचवें पर मुंबई टीम

Bhasha Updated On: Apr 06, 2017 12:53 PM IST

0
आईपीएल 2017:  पिछली निराशा को भुलाने के लिए उतरेंगी मुंबई और पुणे की टीमें

कई धुरंधर खिलाड़ियों से सजी है राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स. ऐसा हर बार होता है. लेकिन पिछले साल इस टीम के लिए अनुभव अच्छा नहीं रहा था. टीम पिछले साल के लचर प्रदर्शन को भुलाकर इंडियन प्रीमियर लीग के दसवें सत्र के अपने पहले मैच के लिए उतरेगी. गुरुवार को उसे टूर्नामेंट की शुरू में लड़खड़ाने के लिए मशहूर मुंबई इंडियंस के खिलाफ सकारात्मक परिणाम हासिल करने के लिए मैदान पर उतरना है.

मुंबई के लिए शुरू में जीत की लय हासिल करना आसान नहीं रहा है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इस बार यह मिथक तोड़ने की कोशिश करेगी. लेकिन पुणे के सामने उसके लिए अनुकूल शुरुआत करना मुश्किल होगा, जिसके पास कप्तान स्टीवन स्मिथ सहित कई स्टार खिलाड़ी हैं.

पुणे सुपरजायंट्स ने पिछली बार मुंबई को उसके घरेलू मैदान पर पहले मैच में नौ विकेट से हराकर शानदार शुरूआत की थी. लेकिन इसके बाद वह चोटिल खिलाड़ियों से जूझती रही और आठ टीमों के बीच सातवें स्थान पर रही थी. मुंबई ने लीग चरण में बाद में लय पकड़ी. लेकिन तब तक देर हो चुकी थी और आखिर में उसे पांचवें स्थान से संतोष करना पड़ा था.

इस बार पुणे सुपरजायंट्स अपने घरेलू मैदान पर शुरुआत करेगा जहां पिछली बार उसने चार मैच खेले और इन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा था. स्मिथ और उनके साथी खिलाड़ी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि इस बार टीम ऐसी कोई गलती नहीं करे जिससे घरेलू दर्शकों को निराश होना पड़े.

संतुलित दिख रही है पुणे सुपरजायंट्स की टीम

सुपरजायंट्स की टीम काफी संतुलित दिख रही है. उसके पास स्मिथ, फाफ डु प्लेसिस और अजिंक्य रहाणे के रूप में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे तीन जबर्दस्त बल्लेबाज हैं. महेंद्र सिंह धोनी के रूप में उसके पास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर है जो कप्तानी से मुक्त होने के बाद स्वच्छंद होकर मैदान पर उतरेंगे. पुणे ने सर्वश्रेष्ठ आलराउंडरों में से एक बेन स्टोक्स को अपनी टीम से जोड़ा है. इस साल नीलामी में सबसे मोटी रकम में खरीदे गए इंग्लैंड के इस खिलाड़ी पर सभी की निगाहें टिकी रहेगी.

सीजन की शुरुआत अच्छी नहीं रहती मुंबई के लिए

अशोक डिंडा, डेनियल क्रिस्टियन और शर्दुल ठाकुर पुणे के तेज गेंदबाजी विभाग को संभालेंगे. स्मिथ अनुभवी ऑलराउंडर रजत भाटिया का कैसे उपयोग करते हैं, यह देखना दिलचस्प होगा. मुंबई की पिछले तीन सत्र में उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी.

NEW DELHI: IPL Schedule. PTI GRAPHICS (PTI4_4_2017_000149B)

आईपीएल 2016 में तो उसे अपने पहले पांच मैचों में हार झेलनी पड़ी थी. इससे पहले 2015 में उसने शुरुआती पांच में से चार मैच गंवाए थे. लेकिन बाद में अच्छा प्रदर्शन करने के कारण वह चैंपियन बना था. हालांकि हर बार ऐसा होगा, यह जरूरी नहीं है और रोहित शर्मा इसे अच्छी तरह से समझते होंगे.

मुंबई का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत नजर आता है. लेकिन बल्लेबाजी में उसके खिलाड़ियों की मैच अभ्यास की कमी और खराब फॉर्म टीम के लिए परेशानी का सबब बन सकती है. कप्तान रोहित शर्मा चोट से उबरने के बाद खेलने के लिए तैयार हैं लेकिन पिछले छह महीनों में उन्होंने केवल दो प्रतिस्पर्धी मैच खेले हैं.

पार्थिव और रोहित शर्मा कर सकते हैं पारी की शुरुआत

रोहित के साथ पार्थिव पटेल या लेंडल सिमंस पारी की शुरुआत कर सकते हैं जबकि मध्यक्रम की जिम्मेदारी अंबाति रायडू और जोस बटलर पर रहेगी. कीरोन पोलार्ड अब भी टीम के अहम खिलाड़ी हैं. लेकिन यह कैरेबियाई ऑलराउंडर पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहा है. ऐसी स्थिति में पंड्या बंधुओं कृणाल और हार्दिक की जिम्मेदारी अधिक बढ़ जाती है.

लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह की मौजूदगी में मुंबई के पास डेथ ओवरों का सबसे अच्छा आक्रमण है. उनका साथ देने के लिए मिचेल जॉनसन भी टीम में हैं जबकि स्पिन विभाग की जिम्मेदारी हरभजन सिंह जैसे अनुभवी ऑफ स्पिनर के कंधों पर रहेगी.

मैच रात आठ बजे से शुरू होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi