S M L

आईपीएल 2017, MI Vs RPS Final, Result : एक रन ने बनाया मुंबई इंडियंस को चैंपियन

मुंबई इंडियंस ने बनाए आठ पर 129, पुणे सुपरजायंट छह पर 128

FP Staff | Published On: May 22, 2017 12:34 AM IST | Updated On: May 22, 2017 12:40 AM IST

आईपीएल 2017, MI Vs RPS Final, Result : एक रन ने बनाया मुंबई इंडियंस को चैंपियन

जब मुंबई इंडियंस के पहले दो विकेट आठ पर गिर गए थे, तो किसने सोचा था कि वे चैंपियन होंगे. जब उनकी आधी टीम 65 पर निकल गई थी, तब भी किसने सोचा होगा. जब 17 ओवर के बाद स्कोर 92 पर सात था, तब किसने सोचना होगा कि मुंबई टीम चैंपियन बनेगी. जब 20 ओवर में स्कोर 129 था, तब भी ज्यादातर ने यही सोचा होगा कि पुणे सुपरजायंट पहली बार आईपीएल चैंपियन होंगे.

जब पुणे सुपरजायंट ने 11 ओवर में एक विकेट पर 65 रन बनाए थे, तब कहां किसी ने सोचा होगा कि वे हारने वाले हैं. पहली बार जब पुणे के समर्थकों के दिल में आया होगा कि वे हार सकते हैं, वो लम्हा शायद तब होगा, जब महेंद्र सिंह धोनी आउट हुए थे. लेकिन तब भी किसी भी लिहाज से वे ही फेवरिट थे. लेकिन आईपीएल का फाइनल वही लेकर आया, जिसके बारे में ज्यादातर लोगों ने नहीं सोचा था. मुंबई इंडियंस टीम महज 129 रन बनाने के बावजूद जीत गई. वो भी एक रन से. इससे करीबी और क्या हो सकता था.

पुणे सुपरजायंट को आखिरी तीन ओवर में 30 रन बनाने थे. आखिरी दो ओवर में 23 और आखिरी ओवर में 11 रन. लेकिन मिचेल जॉनसन पहली गेंद पर चौका खाने के बाद अगली दो गेंदों पर दो विकेट लेने में कामयाब रहे. वो भी मनोज तिवारी और स्टीव स्मिथ के विकेट. खासतौर पर स्मिथ के विकेट ने लगभग तय कर दिया कि अब मुंबई इंडियंस जीत रहे हैं. आखिरी गेंद पर चार रन की जरूरत थी. दो रन बने. इसके साथ मुंबई इंडियंस जीत गई.

अजिंक्य रहाणे ने पुणे के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म तैयार किया था. उन्होंने क्लासिक शॉट खेले. रहाणे ने 38 गेंद में 44 रन बनाए. इस पारी में कुछ अद्भुत शॉट थे, जो किसी भी तरह की क्रिकेट में स्तरीय हैं. रहाणे के आउट होने ने मुंबई को थोड़ी ही सही, लेकिन उम्मीदें बंधाई होंगी.

उसके बाद स्टीव स्मिथ और महेंद्र सिंह धोनी की पारी पुणे सुपरजायंट के लिए सबसे अहम साबित होने वाली थी. धोनी ज्यादा नहीं टिक सके. स्मिथ कमाल की पारी खेल रहे थे. उन्होंने 50 गेंद में 51 रन बनाए. लेकिन जिस गेंद पर वो कवर बाउंड्री पर कैच हुए, उसे सिर्फ रायडू से चंद फुट इधर-उधर खेलते, तो यकीनन उन्हें छक्का मिलता, क्योंकि ऑफ साइड पर वही अकेले फील्डर बाउंड्री पर थे. लेकिन ऐसा वो नहीं कर पाए और आखिरी ओवर में मिचेल जॉनसन हीरो बन गए.

इससे पहले राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने 129 रन बनाए. इसमें क्रुणाल पांड्या का सबसे बड़ा रोल रहा, जिन्होंने 47 रन की पारी खेली. बल्कि उन्होंने 19वें और 20वें ओवर में जिस तरह के शॉट खेले, उनका बड़ा रोल रहा मुंबई की जीत में.

टॉस जीतकर मुंबई ने पहले पहले बल्लेबाजी की. उसने मात्र आठ रन के कुल योग पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों लेंडल सिमंस (3) और पार्थिव पटेल (4) के विकेट गंवा दिए. इन दोनों को जयदेव उनाद्कट ने आउट किया.

इसके बाद अंबाति रायडू (12) और कप्तान रोहित शर्मा (24) ने तीसरे विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी की. स्कोर 41 रनों तक पहुंचा था कि कप्तान स्टीवन स्मिथ ने रायडू को रन आउट कर मुम्बई को तीसरा झटका दिया. रोहित 56 के कुल योग पर आउट हुए. रोहित ने 22 गेंदों पर चार चौके लगाए.

काइरन पोलार्ड (7) और हार्दिक पांड्या (10) भी कुछ खास नहीं कर सके. पिछले मैच में मुम्बई के हीरो रहे कर्ण शर्मा (1) को 79 के कुल योग पर डेनियल क्रिस्टियन और शार्दुल ठाकुर ने रन आउट किया. इसके बाद क्रूणाल और मिचेल जॉनसन (नाबाद 13) ने पारी को सम्भालते हुए आठवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े. क्रुणाल ने 38 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए. पुणे की ओर से उनादकट, क्रिस्टियन और जाम्पा ने दो-दो विकेट लिए. दो खिलाड़ी रन आउट हुए.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi