S M L

आईपीएल 10: तीसरी बार खिताब जीतने का माद्दा रखती है मुंबई?

2 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इस बार भी खिताब की प्रबल दावेदार

FP Staff Updated On: Apr 06, 2017 11:52 AM IST

0
आईपीएल 10: तीसरी बार खिताब जीतने का माद्दा रखती है मुंबई?

आईपीएल की इस टीम में बड़े से बड़े दिग्गज एक साथ खेले. इस टीम में ही पोटिंग और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज एक साथ खेले. साल 2008 तक सचिन तेंदुलकर, सनथ जयसूर्या और शॉन पोलाक जैसे खिलाड़ी मुंबई टीम का हिस्सा हुआ करते थे. मुंबई टीम की कप्तानी भी लगभग हर सीजन में अलग अलग खिलाड़ी के हाथ में रही.

इस समय मुंबई की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं. रोहित की ही कप्तानी में ही दो बार आईपीएल खिताब जीत चुकी इस टीम के लिए यह सीजन तीसरी बार ट्रॉफी जीतकर ‘दुनिया हिलाने‘ का सुनहरा मौका है.

टीम की ताकत

मुंबई इंडियंस कोलकाता और चेन्नई टीम के अलावा तीसरी ऐसी टीम है जो दो बार आईपीएल की ट्रॉफी जीत चुकी है एक ऐसा कारण है जो इस टीम को खिताब की मजबूत दावेदार बनाता है. मुंबई के पास कई बड़े बल्लेबाज और बेहतरीन गेंदबाजों की पूरी पलटन है. जिसमें बिग हिटर्स, मजबूत मध्यक्रम बल्लेबाज और टी20 स्पेशलिस्ट गेंदबाज शामिल हैं.

रोहित मुंबई इंडियंस टीम की जान है, उनकी कप्तानी में ही मुंबई ने अपने दोनो खिताब जीते हैं. रोहित के टीम में रहने से बल्लेबाजी को अतिरिक्त मजबूती मिलती है. रोहित वह अब तक खेले सभी सीजन में आईपीएल के तीसरे सबसे ज्यादा रन (3874) बनाने वाले बल्लेबाज है. वहीं 2011 में मुंबई टीम का हिस्सा बनने वाले रोहित इस टीम से सर्वाधिक रन (2977) बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. रोहित की वापसी मुंबई इंडियंस के लिए बहुत मायने रखती है.

यह भी पढ़े- कब और कितने बजे खेले जाएंगे मुंबई इंडियंस के मैच

मुंबई टीम के पास  पोलार्ड, जोस बटलर, पार्थिव पटेल और अंबाती रायडू जैसे उम्दा शीर्ष क्रम के बल्लेबाज है. इन चारों के फॉर्म में रहने से टीम की बल्लेबाजी किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं करेगी. पोलार्ड आईपीएल की शुरुआत से मुंबई इंडियंस का हिस्सा नहीं थे. साल 2010 में वह मुंबई में शामिल हुए लेकिन कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. तक खेले सात सीजनों में 147.36 की स्ट्राइक रेट से कुल 2461 रन बनाए हैं. वह रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर और अंबाती रायडू के बाद मुंबई के चौथे शीर्ष स्कोरर बल्लेबाज हैं.

मुंबई टीम की बल्लेबाजी ही नहीं बल्कि गेंदबाजी भी कहीं ज्यादा मजबूत है. मुंबई के पास टी20 में विश्व का सबसे बेहतरीन गेंदबाज है- लसिथ मलिंगा अगर विपक्षी टीम को आखिरी ओवर में 6रन चाहिए होगें तो इस बात को कोई दो राय नहीं कि कोई भी कप्तान मलिंगा को गेंद थमाएगा. मलिंगा अपनी खतरनाक यॉर्कर्स के लिए मशहूर हैं और इस बात पर किसी को शक नहीं होना चाहिए कि वह मु्ंबई के शीर्ष विकेट टेकर गेंदबाज है.

मुंबई टीम के पास एक नहीं बल्कि दो-दो यॉर्कर किंग हैं. भारतीय टीम के यॉर्कर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह भी मलिंगा के रास्ते पर ही चल रहे हैं. बुमराह साल 2013 में मुंबई टीम का हिस्सा बने थे. अपने चार सीजन के आईपीएल करियर में उन्होंने 34 मैच खेले और कुल 29 विकेट चटकाए है. बुमराह-मलिंगा शुरुआती और अंतिम ओवरों में विपक्षी टीम के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं.

मुंबई इंडियंस टीम के पास तेज तर्रार पेसर्स और बेहतरीन फिरकी गेंदबाज हैं. मलिंगा और बुमराह के साथ तेज गेंदबाजी के लिए मुंबई के पास मिशेल मैक्क्लेनघन और मिचेल जॉनसन हैं. मुंबई इंडियंस के प्रमुख स्पिनर हरभजन सिंह हैं.

हार्दिक पांड्या और कृणाल पांड्या मुंबई इंडियंस टीम के दो अहम हरफनमौला खिलाड़ी हैं. हार्दिक जहां साल 2015 में आईपीएल का हिस्सा बने वहीं बड़े भाई कृणाल ने साल 2016 में आईपीएल में पर्दापण किया. ये दोनों ही खिलाड़ी बल्ले और गेंद दोनों से साथ प्रदर्शन कर सकते हैं.

टीम की कमजोरी

इस टीम की सबसे बड़ी कमजोरी ये है कि ये टीम कई बार टीम चयन में गलती कर देती है. बार बार प्लेइंग इलेवन से छेड़छाड़ करना इन्हें भारी पड़ सकता है. दूसरी तरफ मलिंगा भी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं और उनकी उम्र के साथ उनकी गेंदबाजी की धार में कमी आई है. उनकी फिटनेस पर भी सभी की नजरें होंगी.

टीम-  रोहित शर्मा (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), पार्थिव पटेल, निकोलस पूरनअंबाती रायडू, लिंडल सिमंस, कुलवंत खेजरोलिया, कर्ण शर्मा, सौरभ तिवारी, एसला गुणरत्ने, मिचेल जॉनसन, हरभजन सिंह, मिचेल मैक्क्लेनघन, श्रेयस गोपाल, सिद्धेश लड, विनय कुमार, काइरॉन पोलार्ड, कुणाल पांड्या, टिम साउदी, लसिथ मलिंगा, जगदीश सूचित, नीतीश राणा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, जितेश शर्मा, दीपक पूनिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi