S M L

आईपीएल 2017, MI VS RPS Match 28 Preview : पुणे के खिलाफ विजय अभियान जारी रखने उतरेगा मुंबई

मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के बीच मुकाबला रात आठ बजे मुंबई में

FP Staff, Bhasha Updated On: Apr 23, 2017 05:32 PM IST

0
आईपीएल 2017, MI VS RPS Match 28 Preview : पुणे के खिलाफ विजय अभियान जारी रखने उतरेगा मुंबई

एक के बाद एक छह जीत. किसी टीम के भरोसे को आसमान तक पहुंचाने के लिए भला और क्या चाहिए. लगातार छह मैच जीत चुकी है मुंबई इंडियंस टीम.  आत्मविश्वास से ओतप्रोत मुंबई इंडियन्स की टीम आईपीएल दस में सोमवार को राइजिंग पुणे सुपरजाइंट से भिड़ेगा जिसकी टीम का पिछले मैच में जीत से मनोबल बढ़ा हुआ है.

मुकाबला 24 अप्रैल को है. हम सब जानते हैं कि इसी दिन सचिन तेंदुलकर का जन्म हुआ था. सचिन इस वक्त मुंबई इंडियंस के मेंटॉर हैं. ऐसे में मुंबई टीम जरूर जीत के साथ देश के इस महान बल्लेबाज को बर्थडे गिफ्ट देना चाहेगी. वो भी अपने ही घर यानी मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में.

पुणे ने शनिवार को मौजूदा चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आखिरी गेंद पर छह विकेट से जीत दर्ज की थी. उससे केवल 100 किमी दूर वानखेडे स्टेडियम में मुंबई इंडियन्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ उछाल वाली पिच पर अपने कम स्कोर का अच्छी तरह से बचाव किया.

अंकतालिका में शीर्ष पर चले रहे मुंबई अब पुणे से अपने शुरुआती मैच में मिली हार का बदला चुकता करने के लिए आदर्श स्थिति में है. मुंबई की यह इस सत्र में अभी तक एकमात्र हार है. पुणे की हैदराबाद के खिलाफ जीत में दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 34 गेंदों पर नाबाद 61 रन बनाए और अपनी टीम को आखिरी गेंद पर जीत दिलाई.

ये भी पढ़ें - आईपीएल 2017, SRH Vs RPS Match 24 Result: : धोनी ने दिखाया रंग, पुणे ने हैदराबाद को दी मात

मुंबई थिंक टैंक निश्चित तौर पर धोनी को लेकर सतर्क होगा. पूर्व भारतीय कप्तान की सही समय पर फॉर्म में वापसी तथा पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ की अब तक टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी से वह मुंबई के गेंदबाजों के लिए मजबूत प्रतिद्वंद्वी बन गए हैं. मुंबई के गेंदबाजों ने दिल्ली के अच्छा प्रदर्शन करके उसे अपने 142 रन के योग का अच्छी तरह से बचाव किया था.

मुंबई के बल्लेबाजों के लिए हालांकि वह मैच अच्छा नहीं रहा. उन्हें पुणे के खिलाफ इस तरह के प्रदर्शन से बचना होगा जिसका गेंदबाजी आक्रमण अच्छा है. पुणे के दक्षिण अफ्रीकी लेग स्पिनर इमरान ताहिर और मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा के बीच मुकाबला वास्तव में देखने लायक होगा क्योंकि उन्हें कलाई के स्पिनरों को खेलने में लगातार दिक्कत आ रही है.

ताहिर ने पुणे में पहले चरण के मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था. वह मुंबई के कप्तान के खिलाफ फिर से हावी होने के लिए आश्वस्त होंगे. पिच से कल अच्छी उछाल और टर्न मिल रही थी. दिल्ली के खिलाफ मुंबई की बल्लेबाजी नहीं चल पाई थी. हालांकि कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या ने अच्छी शुरुआत की. लेकिन वे उसे बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए थे.

मुंबई के पास हालांकि अंबाती रायुडु को फिर से अंतिम एकादश में शामिल करने का विकल्प है. उन्होंने सत्र के शुरू में चोटिल होने के बावजूद अभ्यास शुरू कर दिया है. गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा ने अपने पिछले दो मैचों में 50 से अधिक रन दिए. इसलिए दिल्ली के खिलाफ उनकी जगह मिचेल जॉनसन को टीम में लिया गया. इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने दमदार प्रदर्शन किया और पुणे के खिलाफ भी उनके टीम में बने रहने की संभावना है.

मुंबई की तरफ से हालांकि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिचेल मैकलेनघन ने अच्छा प्रदर्शन करके दिल्ली के शीर्ष क्रम को तहस नहस कर दिया था. इसके अलावा टीम के पास जसप्रीत बुमरा के रूप में डेथ ओवरों का विशेषज्ञ भी है. जहां तक पुणे का सवाल है तो अजिंक्य रहाणे को जल्द से बड़ी पारी खेलने की जरूरत है. वह अपने पारंपरिक घरेलू मैदान पर इसे अंजाम देने की कोशिश करेंगे.

पुणे की गेंदबाजी काफी संतुलित है. टॉस की भूमिका भी महत्वपूर्ण है क्योंकि मैच में बाद में ओस का भी असर पड़ रहा है. हालांकि पूर्व के मैचों की तुलना में शनिवार के मैच के दौरान ओस ज्यादा नहीं पड़ी थी. मुंबई यदि सोमवार के मैच में जीत दर्ज कर लेता है तो वह प्लेऑफ में जगह बनाने के बेहद करीब पहुंच जाएगा. जबकि पुणे अपने अभियान को पटरी पर लाने के लिये बेताब है. पुणे के छह मैचों में तीन जीत से छह अंक हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi