S M L

आईपीएल 2017: आपने पहले शायद ही कभी देखी होगी ऐसी नो बॉल

नो बॉल दिए जाने पर भड़के संदीप शर्मा, अंपायर से की बहस, लगा जुर्माना

FP Staff | Published On: May 08, 2017 11:50 AM IST | Updated On: May 08, 2017 03:13 PM IST

आईपीएल 2017: आपने पहले शायद ही कभी देखी होगी ऐसी नो बॉल

गली क्रिकेट में अक्सर ये होता है. लेकिन बड़े स्तर के क्रिकेट में शायद ही इस तरह का सीन देखने को मिला होगा. मामला कुछ यूं हुआ कि संदीप शर्मा गेंदबाजी करने आए. उन्होंने राउंड द विकेट गेंद की. लेकिन उस वक्त नॉन स्ट्राइकर उसी तरफ खड़ा रहा, जिस तरफ गेंदबाजी हो रही थी. आमतौर पर अगर राउंड द विकेट गेंदबाजी हो, तो बल्लेबाज उस तरफ जाकर खड़ा होता है, जिसे ओवर द विकेट कहा जाता है. नॉन स्ट्राइकर ड्वेन स्मिथ अपनी जगह पर खड़े रहे. इसके चलते अंपायर नंद किशोर ने नो बॉल भी दे दी.

रविवार रात आईपीएल-10 में गुजरात लायंस और मेजबान किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबला खेला जा रहा था तब ये दिलचस्प नजारा देखने को मिला. ये मामला था पंजाब के गेंदबाज संदीप शर्मा का.

इस मैच में गुजरात लायंक की पारी के दौरान पांचवें ओवर में गेंद संदीप शर्मा के हाथों में थी. इस ओवर की पांचवीं गेंद करने के बाद जब संदीप पीछे मुड़े तो उन्होंने देखा कि अंपायर ने नो बॉल का इशारा किया था. न तो ये गेंद एक घातक बाउंसर थी, न तो ये सीधे बल्लेबाज की कमर से ऊपर फेंकी गई थी और न ही गेंद फेंकते समय संदीप शर्मा का पैर क्रीज से बाहर गया था.

अंपायर ने संदीप शर्मा को बताया कि उन्होंने राउंड द विकेट गेंदबाजी की, जिस तरफ दूसरा बल्लेबाज भी खड़ा था. इससे पहले अंपायर को सूचित नहीं किया. इससे पहले संदीप ओवर द विकेट गेंदबाजी कर रहे थे. नियम के हिसाब से गेंदबाज को अपनी जगह बदलने से पहले इसकी जानकारी देनी होती है.

संदीप शर्मा इसको लेकर अंपायर से बहस करने पहुंच गए क्योंकि उनका कहना था कि इसकी जानकारी वो दे चुके थे. कप्तान ग्लेन मैक्सवेल और गुरकीरत मान भी अंपायर से बहस करने पहुंच गए.

हालांकि तब तक नो बॉल का फैसला दिया जा चुका था और साथ ही फ्री-हिट भी दी जा चुकी थी. रीप्ले से समझ आया कि संदीप शर्मा ने हाथ हिलाकर ओवर द विकेट से राउंड द विकेट जाने का इशारा किया था. लेकिन अंपायर शायद नहीं समझ पाए. उन्हें लगा कि वो फील्ड में बदलाव कर रहे हैं. ये अलग बात है कि फ्री हिट का ज्यादा फायदा इशान किशन नहीं उठा पाए और सिर्फ एक रन लिया.

संदीप इतना गुस्सा थे कि ओवर खत्म होने पर उन्होंने अंपायर के हाथ से अपनी कैप छीन ली जिसे कैमरे ने कैद करने में कोई चूक नहीं की. संदीप पर उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. इस आरोप के तहत संदीप पर आईपीएल की आचार संहिता के नियम-2.1.5 के अनुसार मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगा है. इस सजा को संदीप ने स्वीकार कर लिया है और इसीलिए, इस मामले में आधिकारिक सुनवाई नहीं की जाएगी. आमतौर पर क्रिकेट के मैदान पर इस प्रकार के फैसले कम ही देखे गए हैं. हां, गली क्रिकेट में ये खूब होता है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi