S M L

आईपीएल 2017, KKR Vs RPS Match 41: पुणे पर जीत दिला देगी केकेआर को प्लेऑफ का टिकट

कोलकाता नाइटराइडर्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट के बीच मुकाबला कोलकाता में रात आठ बजे

Bhasha | Published On: May 02, 2017 03:52 PM IST | Updated On: May 02, 2017 03:52 PM IST

आईपीएल 2017, KKR Vs RPS Match 41: पुणे पर जीत दिला देगी केकेआर को प्लेऑफ का टिकट

लगातार तीन मैच में जीत के बाद एक हार से सतर्क कोलकाता नाइटराइडर्स अब अपने गढ़ में है. मुकाबला कोलकाता में हो तो नाइटराइडर्स में अलग सी एनर्जी दिखती है. बुधवार को यह टीम उत्साह से लबरेज राइजिंग पुणे सुपरजायंट का सामना करेगी. केकेआर का लक्ष्य ये मैच जीतकर अपना अभियान फिर से पटरी पर लाना और आईपीएल प्लेऑफ में जगह सुनिश्चित करना होगा.

केकेआर का अब तक का अभियान शानदार रहा है. उसने दस मैचों में सात जीत से 14 अंक हासिल किए हैं. अगर वह कल जीत दर्ज कर लेता है तो प्लेऑफ में उसकी जगह तय हो जाएगी. यह अलग बात है कि पिछले दस दिन के अंदर तीन मैचों में जीत के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले मैच में बड़ी जीत दर्ज करके उसके विजय अभियान पर रोक लगा दी थी.

गौतम गंभीर की टीम अब उस मैच में मिली हार से सबक लेकर यहां किसी भी तरह की गलती से बचना चाहेगी. असल में तब डेविड वॉर्नर के ‘वन मैन शो’ के सामने केकेआर ही नहीं अगर कोई भी टीम होती तो उसके लिए जीत दर्ज करना मुश्किल ही होता.

पुणे टीम के दस मैच में 12 अंक हैं

सुपरजायंट की बात करें तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर और गुजरात लायंस को हराने के बाद उसकी निगाह जीत की हैट्रिक पूरी करने पर है. पुणे की टीम के दस मैचों में 12 अंक हैं और वह चौथे स्थान पर है. स्टीवन स्मिथ की अगुवाई वाली टीम अच्छी तरह से समझती है कि यदि उसे आगे ‘अगर-मगर’ की डगर पर चलने से बचना है तो फिर किसी भी तरह की ढिलाई से दूर रहना होगा.

पुणे के लिए खुशी की बात यह है कि इस साल नीलामी में भारी भरकम कीमत पर बिके बेन स्टोक्स अब टीम के भरोसे पर पूरी तरह खरे उतर रहे हैं. लायंस के खिलाफ कल पुणे में इंग्लैंड के इस ऑलराउंडर ने अपने दम पर टीम को जीत दिला दी थी. पुणे ने 162 रन के लक्ष्य के सामने चार विकेट 42 रन के अंदर गंवा दिए थे.

इसके बाद स्टोक्स ने 67 गेंदों पर सात चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 103 रन बनाकर अपनी टीम को पांच विकेट से जीत दिलाई थी. इस बीच उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के साथ पांचवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की थी. धोनी फिर से टीम के लिए उपयोगी साबित हुए और उन्होंने पारी संवारने की अपनी क्षमता का शानदार नमूना पेश किया.

केकेआर के गेंदबाजों का कैसे करेंगे सामना

यह देखना दिलचस्प होगा कि ईडन गार्डन की पिच पर पुणे के ये धुरंधर केकेआर की तेज गेंदबाजी की त्रिमूर्ति नैथन कूल्टर नाइल, उमेश यादव और क्रिस वोक्स या फिर स्पिन जोड़ी सुनील नरायन और कुलदीप यादव के सामने कैसा प्रदर्शन करते हैं. केकेआर ने इस साल नरायन से पारी का आगाज करवाकर नया प्रयोग किया जो कुछ हद तक सफल भी रहा था.

नरायन हालांकि पिछले दो मैचों में दोहरे अंक में भी नहीं पहुंच पाए थे. केकेआर के लिए नरायन के पिंच हिटर के तौर पर बनाए गए रन बोनस की तरह है. उनके बाद तीसरे नंबर पर रॉबिन उथप्पा अच्छी तरह से जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. उथप्पा ने अब तक दस मैचों में 384 रन, कप्तान गौतम गंभीर ने 387 रन और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरने वाले मनीष पांडे ने 304 रन बनाए हैं.

इससे साबित होता है कि केकेआर का टॉप ऑर्डर काफी मजबूत है. यूसुफ पठान केवल एक मैच में अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन कर पाए. उनके अलावा निचले मध्यक्रम के अन्य बल्लेबाजों को भी पर्याप्त मौका नहीं मिला है जो शीर्ष क्रम लड़खड़ाने की स्थिति में केकेआर के लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

इस मैच में पुणे के तुरुप के इक्के इमरान ताहिर (16 विकेट) और केकेआर के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के बीच रोमांचक जंग देखने को मिल सकती है. इन दोनों टीमों के बीच पुणे जो पिछला मैच खेला गया था तब ताहिर कुंद पड़ गए थे. गंभीर और उथप्पा के सामने उनकी एक नहीं चली थी और उन्होंने चार ओवर में 48 रन लुटा दिए थे.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi