S M L

आईपीएल 2017, पंजाब बनाम पुणे: क्या कहते हैं रिकॉर्ड्स, किस टीम में कौन-सा स्टार?

पुणे- पंजाब का मैच शाम 4 बजे, क्या हो सकती है दोनों टीम की प्लेइंग इलेवन

FP Staff Updated On: Apr 08, 2017 11:56 AM IST

0
आईपीएल 2017, पंजाब बनाम पुणे: क्या कहते हैं रिकॉर्ड्स, किस टीम में कौन-सा स्टार?

अपना पहला मैच जीतने के बाद पुणे सुपरजायंट का अगला मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होगा. मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में शाम 4 बजे से खेला जाएगा. इस मैच में पुणे सुपरजायंट का मकसद जहां अपनी लगातार दूसरी जीत हासिल करना होगा तो वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के इरादे भी जीत से कम नहीं होंगे. अपने नए कप्तान ग्लेन मैक्सवेल की अगुवाई में पंजाब की टीम जीत के साथ आईपीएल 10 का आगाज करना चाहेगी.

कौन सी टीम है ज्यादा दमदार ?

पुणे सुपरजायंट की ताकत

पुणे सुपरजायंट ने अपने पहले मुकाबले में दिखा दिया है कि उसमें कितना दम है. पुणे के ओपनर अजिंक्य रहाणे ने ताबड़तोड़ 60 रन बनाकर अपनी अच्छी फॉर्म में होने के सबूत दे दिए. कप्तान स्मिथ की बात कर करके हम थक चुके हैं. स्मिथ ने जिस अंदाज में नाबाद 84 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई वो किसी भी विरोधी के लिए अच्छी खबर नहीं है.

बेन स्टोक्स ने भी गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया, वैसे धोनी को क्रीज पर टिकने का ज्यादा मौका नहीं मिला लेकिन वो कभी भी किसी भी टीम के खिलाफ मैच विनिंग पारी खेलने का दम रखते हैं. पुणे की गेंदबाजी जरूर उसकी कमजोर कड़ी नजर आई. लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने जरूर गजब की गेंदबाजी कर मुंबई इंडियंस के खिलाफ तीन विकेट झटके लेकिन अशोक डिंडा और दीपक चाहर खासे महंगे साबित हुए दोनों ने खूब रन लुटाए जो कि पुणे के लिए चिंता का सबब है.

किंग्स इलेवन पंजाब की ताकत

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आईपीएल की उन टीमों में से है जो कभी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी. शुरुआती सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन अच्छा रहा लेकिन उसके बाद टीम का प्रदर्शन खराब होता गया. साल 2016 में तो किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आखिरी पायदान पर रही. टीम ने 14 में से सिर्फ 4 मैच जीते और 10 मुकाबलों में उसे हार मिली. वैसे आईपीएल के 10वें सीजन के लिए ये टीम संतुलित नजर आ रही है. पंजाब की टीम में अच्छे गेंदबाज और बल्लेबाज हैं जो कि टीम को संतुलित कर रहे हैं.

मैक्सवेल को टीम का नया कप्तान बनाया गया है जो कि खुद दुनिया के सबसे खतरनाक टी-20 बल्लेबाजों में से एक हैं, वहीं पंजाब की टीम में इयॉन मॉर्गन, हाशिम आमला, शॉन मार्श और डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज हैं जो कि टी-20 के पेशेवर खिलाड़ी हैं वैसे शॉन मार्श और मार्टिन गप्टिल चोटिल हैं उनके पहले मैच में खेलने की संभावना कम है,लेकिन पंजाब के पास अच्छे घरेलू बल्लेबाज भी हैं.

गुरकीरत सिंह, रिद्धिमान साहा,अरमान जाफर और मनन वोहरा टीम को मजबूती देते हैं. ऑलराउंडर खिलाड़ी डैरेन सैमी और ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस इस टीम को और खतरनाक बनाते हैं. डैरेन सैमी का इस मैच में खेलना मुश्किल नजर आ रहा है. गेंदबाजी की बात करें तो किंग्स इलेवन पंजाब के पास अच्छे घरेलू गेंदबाज हैं. संदीप शर्मा अपनी स्विंग से परेशान कर सकते हैं तो वहीं मोहित शर्मा, इशांत शर्मा, वरुण एरॉन और मैट हैनरी जैसे अनुभवी गेंदबाज अपनी तेजी और उछाल से चौंका सकते हैं. वैसे तमिलनाडु के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन किंग्स इलेवन टीम के लिये तुरूप का इक्का हो सकते हैं. टी नटराजन को किंग्स इलेवन पंजाब ने तीन करोड़ रुपए की भारी-भरकम रकम देकर खरीदा था. स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा अक्षर पटेल और के सी करियप्पा पर होगा.

कौन किस पर भारी: पुणे सुपरजायंट और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम दो बार एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ी है. जिसमें पंजाब ने एक और पुणे ने भी एक मैच अपने नाम किया है. किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने घरेलू मैदान पर पुणे को 6 विकेट से हराया था, जबकि दूसरे मुकाबले में पुणे सुपरजायंट ने 4 विकेट से किंग्स इलेवन पंजाब को हराया था.

पुणे सुपरजायंट की संभावित प्लेइंग इलेवन:

अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, एम एस धोनी, मनोज तिवारी, रजत भाटिया, दीपक चाहर, एडम जंपा, जयदेव उनदकट, इमरान ताहिर रहेंगे.

किंग्स इलेवन पंजाब की संभावित प्लेइंग इलेवन

मनन वोहरा, मार्कस स्टोइनिस, गुरकीरत सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, इयॉन मॉर्गन, रिद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, टी नटराजन, संदीप शर्मा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi