S M L

आईपीएल 10: क्या मैक्सवेल बदलेंगे किंग्स इलेवन पंजाब की किस्मत?

आईपीएल इतिहास की सबसे फिसड्डी टीम पंजाब, इस बार मैक्सवेल के हाथ कमान

FP Staff Updated On: Apr 08, 2017 11:07 AM IST

0
आईपीएल 10: क्या मैक्सवेल बदलेंगे किंग्स इलेवन पंजाब की किस्मत?

आईपीएल इतिहास की सबसे अनलकी टीम और  साल 2014 में खिताब से एक कदम दूर रहने वाली किंग्स इलेवन पंजाब के प्रशंसकों को इस बार टीम से काफी उम्मीदें होंगी. टीम आईपीएल के इतिहास में अब तक कुछ खास नहीं कर पाई है, लेकिन इस बार टीम का इरादा अपने खेल से प्रशंसकों का खोया विश्वास दोबारा हासिल करने का होगा. इस बार पंजाब ने ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को कप्तानी सौंपी हैं.

पंजाब का आईपीएल का इतिहास अब तक कुछ पाना और बहुत कुछ खोने जैसा रहा है. आखिरी दो सीजन समेत कुल तीन बार टीम को सबसे निचले स्थान पर रहना पड़ा है. साल 2014 में जॉर्ज बेली की कप्तानी में टीम ने सिर्फ एक ही बार फाइनल तक का सफर तय किया है.

पिछले दो सीजनों में टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा हो. इस बार टीम ने मिचेल जॉनसन, काइल एबॉट, फरहान बेहरदीन और ऋषि धवन को नीलामी से ठीक पहले रिलीज कर दिया था. इसके बाद टीम ने ऑइन मॉर्गन, डैरेन सैमी और मार्टिन गप्टिल जैसे खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया. पंजाब की टीम टूर्नामेंट शुरू होने से पहले पेपर पर काफी संतुलित नजर आ रही है.

टीम की ताकत

इस टीम में बड़े और अहम खिलाड़ियों का होना टीम की सबसे बड़ी मजबूती है. टीम के पास ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, ऑइन मॉर्गन, डैरेन सैमी, रिद्धिमान साहा, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल और शॉन मार्श जैसे बड़े मैच विनर हैं, जो अपने दम पर मैच का रुख पलट सकते हैं. मिलर टीम के लिए मुख्य हथियार साबित हो सकते हैं, साल 2013 में उन्होंने अपने बल्ले का दम दिखाया भी था. मिलर ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 38 गेंदों में शतक ठोक दिया था.

टीम की कमजोरी

प्रीति जिंटा की टीम के लिए उनकी गेंदबाजी सबसे कमजोर कड़ी है. टीम को अगर किसी क्षेत्र में पीछे रहना पड़ सकता है तो वो है गेंदबाजी. हालांकि टीम के पास वरुण एरॉन, नटराजन के रूप में प्रभावी गेंदबाज हैं. एरॉन पर टीम ने 2.8 करोड़ की राशि खर्च की है और ऐसे में उनके सामने खुद को साबित करने की बड़ी चुनौती होगी.

वरुण एरॉन ने अब तक 36 आईपीएल मैचों में 34.04 की औसत से गेंदबाजी की है और उन्होंने एक बार भी चार या इससे ज्यादा विकेट नहीं लिए हैं. वहीं उनका इकॉनमी रेट 8.75 का रहा है. पंजाब के पास मोहित शर्मा और संदीप शर्मा के रूप में दो तेज गेंदबाज हैं. वहीं अनुरीत सिंह और स्टोइनिस भी टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

यह भी पढ़े- कब और कितने बजे खेले जाएंगे किंग्स इलेवन पंजाब के मैच

भले ही जादूई स्पिनर केसी करिअप्पा पिछले सीजन में कुछ खास नहीं कर पाए हों, लेकिन इस बार वो अक्षर पटेल का साथ देते नजर आ सकते हैं. लेकिन पिछले साल भी पंजाब ने कई बड़े स्कोर बनाकर भी मैच हारे थे. जिसका मुख्य कारण खराब गेंदबाजी था.

टीम-  शॉन मार्श,ऑइन मॉर्गन, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, डैरेन सैमी, मार्कस स्टोइनिस, गुरकीरत सिंह, अक्षर पटेल, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, टी नटराजन, प्रदीप साहू, अनुरीत सिंह, हाशिम अमला, स्वप्निल सिंह,निखिल नायक, केसी करिअप्पा, अरमान जाफर, मार्टिन गप्टिल, मेट हेनरी. वरुण एरॉन.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi