विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आईपीएल 2017: ऑक्शन में बिके नहीं, अब मिला इशांत को नया 'घर'

किंग्स इलेवन पंजाब के साथ जुड़े टीम इंडिया के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज

Bhasha Updated On: Apr 05, 2017 04:10 PM IST

0
आईपीएल 2017: ऑक्शन में बिके नहीं, अब मिला इशांत को नया 'घर'

आईपीएल ऑक्शन में इशांत शर्मा को कोई खरीदार नहीं मिला था. लेकिन अब उन्हें एक टीम ने अपने साथ जोड़ दिया है. इशांत किंग्स  इलेवन पंजाब के साथ जुड़ गए हैं. उन्हें चोटिल सलामी बल्लेबाज मुरली विजय की जगह टीम के साथ जोड़ा गया है.

किंग्स इलेवन पंजाब के वीरेंद्र सहवाग ने इशांत के टीम के साथ जुड़ने की पुष्टि की. सहवाग ने यहां होलकर स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब की जर्सी के अनावरण समारोह के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘मुझे यह बताते हुए खुशी है कि इशांत हमारी टीम से जुड़ने जा रहे हैं. मेरा उनसे पुराना तालमेल है. वह मेरी कप्तानी में रणजी ट्रॉफी खेल चुके हैं. वह मेरे साथ भारतीय टीम के लिए भी खेल चुके हैं.’

वर्तमान में भारतीय टेस्ट टीम के सबसे सीनियर तेज गेंदबाज इशांत फरवरी में हुई खिलाड़ियों की आईपीएल नीलामी में बिक नहीं सके थे, जिसमें उनका बेस प्राइज दो करोड़ रुपए था. उनका नाम नीलामी में दो बार आया था लेकिन उनके इतने ज्यादा बेस प्राइज के कारण आठ में से किसी भी फ्रेंचाइजी ने उन्हें नहीं चुना था.

नाइटराइडर्स, चार्जर्स, सनराइजर्स, सुपरजायंट्स के लिए खेले हैं इशांत

इशांत ने आईपीएल में अपना सफर कोलकाता नाइटराइडर्स से शुरु किया था, जिसके बाद वह डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए खेल चुके हैं. इस 28 वर्षीय गेंदबाज ने 107 टी20 मैचों में 7.75 के इकोनॉमी रेट से 88 विकेट झटके हैं. इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12 रन देकर पांच विकेट रहा है.

सहवाग ने इस दौरान कहा कि वह अपनी टीम के खिलाड़ियों को आक्रामक रूप से खेलने की पूरी छूट देंगे. उन्होंने कहा, ‘हम जीत या हार के बारे में चिंतित नहीं हैं. मैं अपने खिलाड़ियों को आक्रामक क्रिकेट खेलने की पूरी छूट दूंगा.’ इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि जिस निडरता से मैंने क्रिकेट खेला है, किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी भी वैसा ही क्रिकेट खेलेंगे. वे डर कर नहीं, बल्कि खुल कर खेलेंगे.’

'गेंदबाजी मजबूत बनाने के लिए लिया गया इशांत को'

सहवाग ने एक सवाल पर कहा, ‘आईपीएल का खेल वैसे तो बल्लेबाजों का है. लेकिन आधे से ज्यादा मैच गेंदबाज रन रोककर जिताते हैं. इसलिए हमने मुरली विजय की जगह इशांत शर्मा को लिया है, ताकि हमारी गेंदबाजी घातक रहे.’ आईपीएल नीलामी में इशांत को कोई खरीदार न मिलने पर कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने तेज गेंदबाज के दो करोड़ रुपए के बेस प्राइज को ‘बहुत ऊंचा’ बताया था.

इस टिप्पणी को लेकर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर सहवाग ने गंभीर का नाम लिए बगैर कहा, ‘कोई टीम किसी बल्लेबाज को भी 60 गेंदें खेलने के लिए 12 करोड़ रुपए नहीं देती.’ उन्होंने आईपीएल के मौजूदा संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब के अच्छे प्रदर्शन का भरोसा जताते हुए कहा कि इस बार टीम के कुछ खिलाड़ियों का फॉर्म पिछले सत्र की तरह खराब नहीं रहेगा. उन्होंने कहा कि टीम के बल्लेबाज अपने दम पर मैच जिताने का माद्दा रखते हैं.

सहवाग ने कहा, ‘हमारे पास मार्टिन गप्टिल, ग्लेन मैक्सवेल, ऑइन मॉर्गन, डैरेन सैमी और डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज हैं. इनमें से दो बल्लेबाज भी चल जाते हैं तो हम मैच जीत सकते हैं.’

आईपीएल के पिछले संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब 14 मैचों में आठ अंक लेकर सबसे नीचे रही थी. इस बारे में पूछे जाने पर सहवाग ने कहा, ‘हम पिछली बार अंक तालिका में जितना नीचे थे, उससे नीचे नहीं जा सकते. हम अंक तालिका में उससे ऊपर ही जा सकते हैं. अगर हमारे बल्लेबाज चलते हैं, तो हम जरूर प्ले ऑफ में आएंगे.’

हार कर जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं

उन्होंने हिन्दी फिल्म ‘बाजीगर’ के मशहूर संवाद को अपने चुटीले अंदाज में याद करते हुए कहा, ‘हार के जीतने वाले को ही बाजीगर कहते हैं.’ किंग्स इलेवन पंजाब ने इंदौर के होलकर स्टेडियम को अपना घरेलू मैदान बनाया है. यह टीम शहर में आठ अप्रैल, 10 अप्रैल और 20 अप्रैल को तीन आईपीएल मैच खेलेगी. ये मैच क्रमश: राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर और मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले जाएंगे.

सहवाग ने होलकर स्टेडियम के मैदान के बारे में कहा, ‘यह मैदान थोड़ा छोटा है. लेकिन इसका विकेट अच्छा है. इस मैदान पर हर पारी में 180 से 200 रन बनाये जा सकते हैं.’ उन्होंने कहा कि वह किंग्स इलेवन पंजाब को पांच गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतारना पसंद करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi