S M L

क्या आईपीएल का प्रदर्शन दिलाएगा इन्हें टीम इंडिया में जगह?

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया को एक अच्छे ओपनर की है तलाश

Manoj Chaturvedi | Published On: May 01, 2017 03:12 PM IST | Updated On: May 01, 2017 03:12 PM IST

क्या आईपीएल का प्रदर्शन दिलाएगा इन्हें टीम इंडिया में जगह?

इंग्लैंड में एक जून से चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होना है. भारत का राजस्व बंटवारे को लेकर आईसीसी से चल रहे विवाद की वजह से अभी बीसीसीआई ने टीम का चयन नहीं किया है. पर यह कयास लगाए जाने लगे हैं कि रोहित शर्मा के फिट होने के बाद उनका जोड़ीदार कौन बनेगा. इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए लोकेश राहुल से लेकर गौतम गंभीर और शिखर धवन सहित कई दावेदार हैं. कुछ समय पहले ये मान लिया गया था कि गंभीर का अब इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई चांस नहीं हैं. शिखर धवन की वापसी भी मुश्किल मानी जाने लगी थी. लेकिन आईपीएल में इन दोनों ने अपने खेल से दावा ठोका है. अब देखने वाली बात यह होगी कि चयन समिति को कौन सा ओपनर प्रभावित कर पाता है. अब भी इन दोनों के लिए रास्ता बेहद मुश्किल है. लेकिन कम से कम इन्हें उम्मीद नजर आने लगी होगी.

गंभीर हैं मजबूत दावेदार

गौतम गंभीर इस समय आईपीएल में जिस तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसे देखकर तो उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी की टीम के लिए काफी मजबूत दावेदार माना जा सकता है. उन्होंने अब तक खेले 10 मैच में 55.28 के औसत से सर्वाधिक 387 रन बनाए हैं. उनके पास कुछ समय ऑरेंज कैप पर कब्जा भी था. लेकिन गंभीर की दिक्कत यह है कि वह चार साल से कुछ ज्यादा समय से वनडे मैच नहीं खेले हैं. उन्होंने पिछला वनडे मैच 27 जनवरी 2013 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. उन्हें पिछले साल टेस्ट टीम में लेकर मुख्य धारा में लौटने का मौका दिया था पर प्रभावित करने में सफल नहीं रहे. इसके अलावा एक बात यह भी है कि वह कप्तान विराट कोहली के बहुत चहेते खिलाड़ी भी नहीं हैं.

शिखर धवन की वापसी संभव

कुछ समय पहले तक शिखर धवन को टीम का स्तंभ माना जाता था. लेकिन इस साल इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे खेलने के बाद से लगातार खराब फॉर्म से जूझते रहे हैं. इस आईपीएल सत्र में अच्छी लय में खेलने से उनके खेलने की संभावनाओं को बढ़ाया है. शिखर आईपीएल के इस सत्र में अब तक खेले नौ मैच में दो अर्धशतकों से 341 रन बना चुके हैं. शिखर के पक्ष में जाने वाली बात यह भी है कि वह पिछले कुछ समय से ही बाहर हैं और उनकी कप्तान विराट से बनती भी ठीक-ठाक है.

लोकेश की इंजरी ने बढ़ाई हैं मुश्किलें

लोकेश राहुल ने पिछले दिनों में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे उनका टीम में रहना पक्का ही होता. लेकिन पिछले दिनों इंग्लैंड में बाएं कंधे का ऑपरेशन होने की वजह से वह अभी फिट नहीं हैं. इस वजह से ही मुकाबला ओपन हुआ है. सच तो यह है कि रोहित शर्मा भी रंगत में नहीं हैं. वह इस आईपीएल सत्र में नौ मैच में 117 रन ही बना सके हैं. लेकिन रोहित को वनडे का बेजोड़ खिलाड़ी माना जाता है, इसलिए उनके खेलने की बेहतर संभावनाएं हैं.

गंभीर और शिखर में से कोई उनका जोड़ीदार बन सकता है. आईपीएल के प्रदर्शन को यदि अहमियत दी गई तो गंभीर लगभग चार साल बाद टीम इंडिया में खेलते नजर आ सकते हैं. लेकिन बहुत कुछ इस पर निर्भर करेगा कि चयनकर्ताओं ने टीम चयन को लेकर क्या योजना बनाई है. यह भी संभव है कि युवाओं पर फोकस करने का नीतिगत फैसला हो तो गंभीर कहीं नहीं टिकेंगे.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi