S M L

आईपीएल 2017, GL Vs MI Match 16 Result : राणा के अर्धशतक से जीते मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल सीजन 10 के 16वें मैच में गुजरात लायंस को छह विकेट से हराया

FP Staff, IANS Updated On: Apr 16, 2017 09:55 PM IST

0
आईपीएल 2017, GL Vs MI Match 16 Result : राणा के अर्धशतक से जीते मुंबई इंडियंस

रणजी सीजन में नितीश राणा की चर्चा थी. तब इसलिए, क्योंकि उन्हें दिल्ली टीम के कोच ने वापस भेज दिया था. वजह अनुशासनहीनता कह लें या रन न बनना. अब नितीश राणा फिर चर्चा में हैं. इस बार आईपीएल के दौरान. इसलिए, क्योंकि उनका बल्ला रन उगल रहा है. पांच मैचों में 193 रन बना चुके नितीश राणा ने एक बार फिर  अर्ध शतक जमाया.

आईपीएल के 16वें मैच में रविवार को उनकी पारी ने मुंबई इंडियंस को जीतने में मदद की. नितीश राणा (53), कीरॉन पोलार्ड (39) और कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 40) की शानदार पारियों के दम पर मुंबई इंडियंस ने गुजरात लायंस को छह विकेट से हरा दिया. मुंबई इंडियंस  इस जीत के साथ पॉइंट टेबल में सबसे ऊपर हैं. उसके पांच मैच में आठ अंक हैं.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात ने वानखेडे स्टेडियम में मुंबई के खिलाफ 177 रनों का लक्ष्य रखा. इसे रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने 19.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया.

गुजरात के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई टीम को पहला झटका पहले ओवर की दूसरी गेंद पर लगा. प्रवीण कुमार ने जेसन रॉय के हाथों पार्थिव पटेल को कैच आउट किया. पटेल खाता भी नहीं खोल पाए थे.

पटेल के आउट होने के बाद नितीश और जोस बटलर (26) ने दूसरे विकेट के लिए 85 रनों की शानदार साझेदारी कर टीम को मजबूती दी. लेकिन विकेट के पीछे खड़े कार्तिक ने एंड्रयू टाइ की गेंद पर नितीश का कैच लपकने के साथ ही इस साझेदारी को तोड़ दिया.

नितीश ने 36 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाए. उनके आउट होने के बाद बटलर भी अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और मुनाफ पटेल की गेंद पर मैक्कलम के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए. बटलर जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 92 था. 11.1 ओवरों में अपने तीन अहम विकेट गंवा चुकी मुंबई टीम की हार लगभग तय ही लग रही थी.

टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे कप्तान शर्मा और पोलार्ड ने चौथे विकेट के लिए 68 रनों की दमदार अर्धशतकीय साझेदारी कर मुंबई को हार की स्थिति से उबारा. 160 के कुलयोग पर टाइ ने पोलार्ड को जडेजा के हाथों कैच आउट कर मुंबई टीम का चौथा विकेट गिराया.

पोलार्ड के आउट होने के बाद शर्मा के साथ हार्दिक पांड्या ने जीत के लिए जरूरी 17 रन जोड़कर गुजरात को छह विकेट से हरा दिया. मुंबई की पारी में गुजरात के लिए एंड्रयू टाइ ने दो, जबकि प्रवीण कुमार और मुनाफ पटेल ने एक-एक विकेट लिए.

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात की टीम को पहला झटका पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ड्वेन स्मिथ के रूप में लगा. मिचेल मैक्लेनेघन ने स्मिथ को नितीश राणा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा. ड्वेन खाता भी नहीं खोल पाए थे.

इसके बाद, कप्तान सुरेश रैना (28) ने मैक्कलम के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए महत्वपूर्ण 80 रन जोड़कर टीम को संभाला. लेकिन रैना 81 के कुलयोग पर हरभजन सिंह की गेंद पर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा के हाथों लपके गए.

खराब तबीयत के कारण पिछले मैच में नहीं खेल पाए मुंबई के गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने इस मैच में शानदार वापसी की और इशान किशन (11) के साथ दूसरे छोर पर गुजरात की पारी संभाल रहे मैक्कलम को 99 के स्कोर पर बोल्ड आउट कर पवेलियन भेजा. मैक्कलम ने 44 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगाए.

मैक्कलम के आउट होने के बाद इशान ने कार्तिक के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 54 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया, लेकिन मैक्लेनेघन ने हार्दिक पांड्या के हाथों इशान को कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया.

इशान के आउट होने के बाद कार्तिक और जेसन रॉय (14) ने बिना और कोई विकेट गंवाए गुजरात का स्कोर 176 तक पहुंचाया. इस मैच में मुंबई के लिए मैक्लेनेघन ने दो विकेट लिए जबकि मलिंगा, हरभजन को एक-एक सफलता मिली.

मुंबई ने इस सीजन में अब तक खेले गए अपने पांच मैचों में से चार में जीत हासिल की है, वहीं गुजरात को चार में से तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. मुंबई के खिलाड़ी नितीश को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi