S M L

आईपीएल 2017, GL Vs KKR Match 23 Result: रैना की कप्तानी पारी से जीते गुजरात लायंस

कोलकाता नाइटराइडर्स पांच पर 187, गुजरात लायंस छह विकेट पर 188

FP Staff Updated On: Apr 22, 2017 12:17 AM IST

0
आईपीएल 2017, GL Vs KKR Match 23 Result: रैना की कप्तानी पारी से जीते गुजरात लायंस

कप्तान सुरेश रैना की धमाकेदार पारी से गुजरात लायंस ने कोलकाता के ईडन गार्डन में जोरदार जीत दर्ज की. ईडन गार्डन में कोलकाता नाइटराइडर्स को अजेय माना जा रहा था. एक और जीत उसे पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंचा देती. लेकिन सुरेश रैना की पारी ने उनके सपने को पूरा नहीं होने दिया. साथ ही अपनी टीम को भी पॉइंट टेबल में सबसे नीचे नहीं रहने दिया. अब वे एक स्थान ऊपर आ गए.

गुजरात लायंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को चार विकेट से शिकस्त देकर आईपीएल दस में फिर से जीत की राह पकड़ी. अपने इस प्रतिद्वंद्वी से राजकोट में मिली पिछली जीत का बदला भी चुकता किया.

केकेआर ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पांच विकेट पर 187 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे सुनील नारायन ने 17 गेंदों पर नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए. उथप्पा ने 48 गेंदों पर 72 रन बनाए, जिसमें आठ चौके और दो छक्के शामिल हैं. कप्तान गौतम गंभीर ने 28 और मनीष पांडे ने 24 रन का योगदान दिया.

एरोन फिंच (15 गेंदों पर 31) और ब्रैंडन मैक्कलम (17 गेंदों पर 33)  ने लायंस को तेजतर्रार शुरुआत दिलाई. लेकिन वह रैना थे जिन्होंने टीम की जीत सुनिश्चित की. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 46 गेंदों पर नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 84 रन बनाए. इससे लायंस ने 18.2 ओवर में छह विकेट पर 188 रन बनाकर जीत हासिल की. रवींद्र जडेजा (19)  ने विजयी चौका लगाया.

लायंस की यह छह मैच में दूसरी जीत है जिससे उसके चार अंक हो गए हैं और वह सातवें स्थान पर आ गया है. केकेआर ने लगातार तीन जीत के बाद पहली हार का स्वाद चखा. उसके अब छह मैचों में चार जीत से आठ अंक हैं.

लायंस की टीम जब लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो मैक्कलम ने शाकिब अल हसन के पहले ओवर में दो चौके लगाए. इसके बाद एरोन फिंच ने जिम्मा संभाला. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े, जिसमें फिंच के 31 रन शामिल हैं. उन्होंने नारायन का स्वागत दो चौकों से किया और फिर शाकिब के अगले ओवर में फिर से यहीं करिश्मा दोहराया.

Kolkata: Gujarat Lions batsman Aaron Finch plays a shot during IPL Match against KKR in Kolkata on Friday. PTI Photo by Swapan Mahapatra(PTI4_21_2017_000229B)

उन्होंने नाथन कूल्टर नाइल (36 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर आसान कैच थमाया. दिनेश कार्तिक (तीन) लगातार दूसरे मैच में नहीं चल पाए. कूल्टर नाइल की गेंद पर गंभीर ने कवर पर उन का अच्छा कैच लिया. रैना भी वोक्स के अगले ओवर में पवेलियन लौट जाते लेकिन यूसुफ पठान ने सीमा रेखा पर उनका मुश्किल कैच छोड़ दिया और गेंद छह रन के लिए चली गई. इशान किशन को पिछले मैच की तूफानी पारी के कारण ऊपरी क्रम में भेजा गया लेकिन वह 11 गेंदों पर चार रन बनाकर दबाव में हवा में कैच लहरा गए.

गंभीर ने उमेश यादव को 13वें ओवर में गेंद सौंपी और उन्होंने अपने पहले ओवर में ही ड्वेन स्मिथ (पांच) को चलता कर दिया. रैना ने टी20 में अपना 39वां अर्धशतक पूरा करने के बाद उमेश के अगले ओवर में पहले छक्का और फिर चौका तथा कूल्टर नाइल पर दो चौके और एक छक्का लगाया. कुलदीप यादव (33 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर पांडे को कैच देने से पहले उन्होंने इस चाइनामैन गेंदबाज की गेंद भी छह रन के लिए भेजी.

इससे पहले नारायण ने पहले ओवर से ही दनादन चौके जड़कर केकेआर के स्कोर को सुपरफास्ट गति दी. गंभीर और उथप्पा ने इसके बाद लगातार स्ट्राइक रोटेट की और ढीली गेंदों पर शाट जमाए. इन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिये 69 रन की साझेदारी का अंत फॉकनर ने किया.

उथप्पा ने एक छोर संभाले रखा. उन्होंने जडेजा पर लगातार दो चौके जड़कर टी20 में अपना 28वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने इसके बाद थम्पी पर लांग ऑफ पर चौका लगाने के बाद अगली गेंद मिडविकेट पर छह रन के लिए भेजी लेकिन प्रवीण को यही सबक सिखाने के प्रयास में लॉन्ग ऑन पर कैच थमा दिया. उथप्पा ने पांडे के साथ तीसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े. यूसुफ पठान 11 रन बनाकर नाबाद रहे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi