विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आईपीएल 10: क्या गेंदबाज जिताएंगे दिल्ली को पहला खिताब?

दिल्ली डेयरडेविल्स ने अब तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता

FP Staff Updated On: Apr 06, 2017 11:53 AM IST

0
आईपीएल 10: क्या गेंदबाज जिताएंगे दिल्ली को पहला खिताब?

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए लगभग सभी सीजन एक जैसा ही रहता है. आईपीएल शुरू होने से पहले यह टीम कागज पर बहुत मजबूत दिखाई देती है. लेकिन जैसे-जैसे मैच होते जाते हैं टीम कागज तक ही सीमित रह जाती है.

पिछले नौ सीजन से दिल्ली के खिताब जीतने का सपना महज सपना बनकर ही रह गया है. दिल्ली डेयरडेविल्स दसवें संस्करण में जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ शुरुआत करेगी तो यह चाहेगी कि इस बार बेहतर शुरुआत के साथ-साथ खिताब को भी अपने नाम करे.

दिल्ली ने कई कप्तान बदले लेकिन कप्तान बदलने के बाद भी दिल्ली की किस्मत नहीं बदली. हालांकि पिछले सीजन में भारत के सफल तेज गेंदबाज जहीर खान को कप्तानी सौंपने के बाद दिल्ली ने धमाकेदार शुरुआत की लेकिन शुरुआती मैच जीतने के बाद दिल्ली को लगातार हार का सामना पड़ा और वह ग्रुप टेबल में छठे नंबर पर पहुंच गई. वैसे यह प्रदर्शन दिल्ली के लिए बेहतर ही कहा जाएगा क्योंकि इससे पहले तीन सीजन में वह सातवें, आठवें और नौंवे नंबर पर रही थी.

आईपीएल का दसवां सीजन शुरू होने से पहले ही दिल्ली के दो विकेट गिर गए. इस टीम के दो अहम बल्लेबाज जेपी ड्यूमिनी और क्विंटन डि कॉक टूर्नामेंट से बाहर हो गए. दोनों ही साउथ अफ्रीकन बल्लेबाजों ने अलग-अलग वजह से अपना नाम आईपीएल से वापस लिया है. ड्यूमिनी जहां निजी कारणों की वजह से इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगे वहीं डि कॉक उंगली में चोट के चलते आईपीएल से बाहर है.

जहीर खान से उम्मीद

भारतीय टीम के सफल तेज गेंदबाज जहीर खान को पिछले सीजन में डेयरडेविल्स का कप्तान बनाया गया था. जहीर इस सीजन में भी दिल्ली टीम का नेतृत्व करते नजर आएंगे. देखा जाए तो जहीर इस टीम की सबसे बड़ी ताकत हैं. उनके पास विश्व की सबसे बेहतरीन टीमों और बल्लेबाजों के खिलाफ खेलने का अनुभव है जो आईपीएल में दिल्ली टीम के काम आ सकता है

साल 2016 में जहीर ने 12 मैचों में 7.71 की इकोनमी रेट से कुल 10 विकेट चटकाए. जहीर क्रिस मॉरिस और अमित मिश्रा के बाद दिल्ली के तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. पहला सीजन उनके लिए भी नया था लेकिन अब हालात बदल चुके हैं और जहीर अपने नए अनुभव के साथ इस सीजन में उतरेंगे और उम्मीद है कि नतीजे भी जरूर बदलेंगे.

दिल्ली डेयरडेविल्स के पास कई युवा और प्रतिभावान बल्लेबाज हैं जो किसी भी मैच का रुख बदल सकते हैं. श्रेयस अय्यर, करुण नायर, संजू सैमसन, ऋषभ पंत और इसी सीजन में टीम में शामिल हुए आदित्य तरे.

यह भी देखे- कब और कितने बजे खेले जाएंगे मुंबई इंडियंस के मैच

ये पांचों खिलाड़ी बल्लेबाजी क्रम को अतिरिक्त मजबूती देते हैं. हालांकि तरे को छोड़कर बाकी चारों पिछले सीजन में भी दिल्ली के लिए खेल रहे थे. इस एक साल में नायर और पंत भारतीय टीम में डेब्यू कर चुके हैं. नायर जहां इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में तिहरा शतक जड़ चुके हैं वहीं पंत इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में नाबाद पांच रन बनाए थे

श्रेयस अय्यर को भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट के लिए टीम में जगह दी गई थी, हालांकि वह मैच खेल नहीं पाए थे लेकिन ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत ए टूर मैच में उन्होंने दोहरा शतक जड़ा था. इन चारों खिलाड़ियों को राहुल द्रविड़ ने कोचिंग दी है वहीं अगर आदित्य तरे की बात करें तो वह रणजी ट्रॉफी 2016-17 में मुंबई टीम के कप्तान रहे हैं. इस दौरान उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा था.

पेस अटैक का होगा इम्तेहान

अमूमन तौर पर भारत की पिच स्पिनरों की मददगार मानी जाती है. लेकिन दिल्ली की टीम फास्ट और मीडियम फास्ट बॉलरों से सजी हुई है. खुद जहीर खान के अलावा मोहम्मद शमी, पैट कमिंस, कगीसो रबाडा, कार्लोस ब्रेथवेट, कोरी एंडरसन, एंजेलो मैथ्यूज जैसे गेंदबाज शामिल हैं. अमित मिश्रा जरूर इस टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं.

रबाडा जैसे प्रतिभावान गेंदबाज को खरीद कर दिल्ली ने यकीनन फायदे का सौदा किया है. रबाडा के अलावा दिल्ली ने 4.4 करोड़ में ऑस्ट्रेलियन तेज गेंदबाज पैट कमिंस को खरीदा. कमिंस ने हाल ही में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है.

टीम की कमजोरी

मैथ्यूज की चोट दिल्ली के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है. वह शुरुआती आईपीएल मैचों में शामिल नहीं होंगे. दिल्ली डेयरडेविल्स की दूसरी परेशानी यह भी है कि उनके पास कोई भी अच्छा भारतीय ऑलराउंडर नहीं हैं.

टीम: जहीर खान (कप्तान), मोहम्मद शमी, शाहबाज नदीम, जयंत यादव, अमित मिश्रा, श्रेयस अय्यर, सैम बिलिंग्स, संजू सैमसन, क्रिस मॉरिस, कार्लोस ब्रैथवेट, करुण नायर, ऋषभ पंत, चामा मिलिंद, सैयद खलील अहमद, प्रतिभू सिंह, आदित्य तरे, अंकित बावने, पैट कमिंस, कागीसो रबाडा, एंजेलो मैथ्यूज , नवदीप सैनी, मुरुगन अश्विन, शशांक सिंह, कोरी एंडरसन.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi