S M L

आईपीएल 2017, DD Vs RPS Match 52 Result : डेयरडेविल्स जीते, केकेआर के लिए क्वालिफाई करना आसान

दिल्ली डेयरडेविल्स की जीत के बाद हैदराबाद, पुणे और किंग्स में कोई दो टीमें पहुंचेंगी प्लेऑफ में

FP Staff Updated On: May 13, 2017 10:50 PM IST

0
आईपीएल 2017, DD Vs RPS Match 52 Result : डेयरडेविल्स जीते, केकेआर के लिए क्वालिफाई करना आसान

किसी मैच का क्या फैसला रहा, इससे ज्यादा अहम हो जाता है कि फैसले का प्लेऑफ पर क्या असर हुआ है. आईपीएल 10 अब ऐसी ही जगह पहुंच गया है. दिल्ली डेयरडेविल्स ने पुणे सुपरजायंट को सात रन से हराया. दिल्ली टीम तो पहले ही प्लेऑफ से बाहर थी. उसकी जीत ने पुणे के मौकों पर असर डाला. उसकी जीत ने कोलकाता नाइटराइडर्स को खुश किया.

आईपीएल को रोचक बनाए रखने के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स की जीत जरूरी थी. लीग में आमतौर पर ऐसा होता है कि आखिर में रोमांच आ ही जाता है. आईपीएल में यही हुआ. पहले मैच की संक्षिप्त कहानी जान लें. वो ये रही कि दिल्ली डेयरडेविल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 168 रन बनाए. जवाब में राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने सात विकेट पर 161 रन बनाए.

अब हालात ऐसे हैं कि मुंबई इंडियंस ने पहले ही क्वालिफाई कर लिया था. दिल्ली की जीत के साथ ही कोलकाता नाइटराइडर्स प्लेऑफ के लिए लगभग क्वालिफाई कर गए हैं. अगर वे बहुत खराब प्रदर्शन न करें, तो क्वालिफाइंग की राह में कोई बाधा नहीं. बाकी तीन टीमों में जंग है. सनराइजर्स हैदराबाद अगर कल अपना मैच जीत जाते हैं, तो वे क्वालिफाई कर जाएंगे. उसके बाद पुणे और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबला नॉक आउट जैसा होगा. सनराइजर्स हारते हैं, तो पुणे टीम क्वालिफाई कर जाएगी. तब किंग्स की जीत उसे प्लेऑफ में पहुंचाएगी और हार सनराइजर्स को.

New Delhi: Delhi Daredevils cricketers celebrate their win over Rising Pune Supergiant during IPL match , in New Delhi on Friday. PTI Photo by Kamal Kishore(PTI5_12_2017_000237B)

अब मैच की बात. ऐसा लग नहीं रहा था कि 169 रन का टारगेट राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए मुश्किल होगा. लेकिन पहली गेंद पर अजिक्य रहाणे के बोल्ड होने के बाद से लगातार पुणे टीम दबाव में रही. स्टीव स्मिथ (38), बेन स्टोक्स (33) और मनोज तिवारी (60) ने अच्छी पारियां खेलीं. लेकिन जब भी लगा कि पुणे टीम मुकाबले में है, कोई न कोई आउट हो गया.

आखिरी पांच ओवर में 52 रन बनाने थे. चार में 43 रन, लेकिन अगले तीन ओवर में महज 18 रन बने. इसकी वजह से आखिरी ओवर में 25 रन की जरूरत थी. पहली दो गेंदों पर मनोज तिवारी ने छक्के लगाए. लेकिन फिर पैट कमिंस ने यॉर्कर गेंदों पर कोई मौका नहीं दिया.

इससे पहले करुण नायर (64) की अर्ध शतकीय पारी से दिल्ली डेयरडेविल्स ने 168 रन बनाए. दिल्ली की शुरूआत खराब रही. संजू सैमसन (2) और पिछले मैच के हीरो श्रेयस अय्यर (3) नौ के कुल स्कोर तक ही पवेलियन लौट गए थे.

इसके बाद ऋषभ पंत ने नायर का अच्छा साथ दिया और तीसरे विकेट के लिए 6.4 ओवरों में 11.10 की औसत से 74 रनों की साझेदारी की. पंत ने 22 गेंदों में चार चौके और दो छक्कों की मदद से 36 रन बनाए.

New Delhi: Delhi Daredevils Karun Nair drops a catch of Rising Pune Supergiant batsman Manoj Tiwary during IPL match , in New Delhi on Friday. PTI Photo by Kamal Kishore(PTI5_12_2017_000235B)

पंत के जाने के बाद आए मार्लन सैमुएल्स जब लय में आते नजर आ रहे थे तभी 27 रनों के निजी स्कोर पर डेनियल क्रिस्टियन की गेंद पर धोनी ने उनका शानदार कैच पकड़ा. सैमुएल्स ने 21 गेदों में दो छक्के और एक चौका लगाया.

कोरी एंडरसन (3) कुछ कर पाते इससे पहले ही धोनी ने सुंदर की गेंद पर पलक झपकते ही उनकी गिल्लियां बिखेरीं. इसी ओवर में एक गेंद बाद नायर ने अपने पचास रन पूरे किए, जिसके लिए उन्होंने 37 गेंदें खेलीं.

नायर को स्टोक्स ने 162 के कुल स्कोर पर आउट किया. पुणे की ओर से जयदेव उनादकट और बेन स्टोक्स ने दो-दो विकेट लिए जबकि एडम जाम्पा, वाशिंगटन सुंदर और डेनियल क्रिस्टियन को एक-एक सफलता मिली.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi