S M L

आईपीएल 2017, DD Vs GL Match 42 Result: कोटला ने देखा पंत का तूफान

ऋषभ पंत और संजू सैमसन की पारियों से दिल्ली डेयरडेविल्स ने दर्ज की सात विकेट से जीत

Shailesh Chaturvedi | Published On: May 05, 2017 12:22 AM IST | Updated On: May 05, 2017 12:22 AM IST

आईपीएल 2017, DD Vs GL Match 42 Result: कोटला ने देखा पंत का तूफान

दो-चार नहीं.. पूरे 20 छक्के. वो भी 20 ओवर के मैच में, जिसमें एक पारी ने 17.1 ओवर में टारगेट पूरा कर लिया. दिल्ली में बुधवार को आंधी और बारिश आई थी. गुरुवार को तूफान आया. जो इस रोज फिरोजशाह कोटला में था, उसने वो तूफान देखा. इस तूफान का नाम ऋषभ पंत था. 43 गेंद, 97 रन, छह चौके और नौ छक्कों की पारी. उनके साथ संजू सैमसन थे, जिन्होंने 31 गेंद में 61 रन बनाए. सैमसन की पारी में चौका एक भी नहीं था. लेकिन सात छक्के जरूर थे.

दिल्ली डेयरडेविल्स ने इन दोनों की पारी से 209 का लक्ष्य सिर्फ 17.1 ओवर में पा लिया. वो भी महज तीन विकेट खोकर. गुजरात लायंस ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 208 रन बनाए थे. इस हार ने गुजरात लायंस को प्लेऑफ की दौड़ से बाहर कर दिया. उसके 11 मैच में छह अंक हैं. यानी वो अधिकतम 12 अंकों तक पहुंच सकते हैं. दूसरी तरफ दिल्ली डेयरडेविल्स के दस मैच में आठ अंक हो गए हैं. उसके पास अंतिम चार में पहुंचने का पूरा मौका है.

इस मुकाबले की एक तस्वीर हर किसी के जेहन में रहेगी. पंत 97 रन बनाकर विकेट के पीछे कैच हुए थे. चेहरे पर हताशा थी. निराशा थी. दौड़ते हुए सुरेश रैना आते. उनके चेहरे को अपने हाथों में लिया. ठीक वैसे ही, जैसे घर का कोई बड़ा बच्चे का हौसला बढ़ाता है. ये एक पीढ़ी का ये जताना था कि वो आने वाली पीढ़ी को तैयार मान रहा है.

Delhi Daredevils batsman Rishabh Pant (C) reacts after he was dismissed as Gujarat Lions team captain Suresh Raina gestures during the 2017 Indian Premier League (IPL) Twenty20 cricket match between Delhi Daredevils and Gujarat Lions at the Feroz Shah Kotla Cricket Stadium in New Delhi on May 4,2017. ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / AFP PHOTO / SAJJAD HUSSAIN / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

वाकई ऋषभ पंत की पारी ऐसी ही थी. आप क्रिकेट के शॉट्स का नाम लीजिए. पंत के बल्ले से वो सारे शॉट्स दिखाई दे जाएंगे. अगर कोई बच गया हो, तो वो भरपाई संजू सैमसन ने कर दी. वो साथ आए, जब स्कोर एक विकेट पर 24 था. जब संजू सैमसन के रूप मे दूसरा विकेट गिरा, तो स्कोर 167 रन था. 10.3 ओवर में इन दोनों के बीच 143 रन की साझेदारी हुई. 13.61 के रन रेट से. इसके बाद मैच में कोई दूसरा रिजल्ट नहीं आ सकता था. इन दोनों के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर और कोरी एंडरसन ने बाकी का काम अंजाम दिया.

इससे पहले कप्तान सुरेश रैना (77) और दिनेश कार्तिक (65) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई शतकीय साझेदारी के दम पर गुजरात लायंस ने दिल्ली डेयरडेविल्स के सामने 209 रनों का लक्ष्य रखा.

रैना और कार्तिक ने तीसरे विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की. यह गुजरात की तरफ से इस आईपीएल में पहली शतकीय साझेदारी थी. इन दोनों ने 12 ओवर में 11.08 की औसत से रन जोड़े.

रैना ने तीन जीवनदानों का भरपूर फायदा उठाया और तेजी से रन बनाए. रैना और कार्तिक की जोड़ी ने पावरप्ले के खत्म होने तक टीम का कुल स्कोर 58 तक पहुंचा दिया था. रैना ने नौवें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया. कार्तिक शुरू में धीमा खेल रहे थे और रैना एक छोर से रन बना रहे थे. पैर जमने के बाद कार्तिक ने भी बड़े शॉट लगाए. कार्तिक ने 13वें ओवर में कोरी एंडरसन को लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया.

इशान किशन सिर्फ चार रन बना कर आउट हुए. फिंच 19 गेंदों में 27 रनों का योगदान दिया. जेम्स फॉकनर ने एक रन बनाया. रवींद्र जडेजा (नाबाद 18) ने अंतिम ओवर में दो छक्के मार गुजरात को 208 के स्कोर तक पहुंचाया.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi