S M L

वॉट्सऐप देखकर पता चला कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया!

दीप्ति शर्मा और पूनम राउत को दोस्तों के बधाई संदेश देखकर अपने कारनामे का पता चला

FP Staff Updated On: Jun 09, 2017 11:04 PM IST

0
वॉट्सऐप देखकर पता चला कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया!

वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया. लेकिन जिसने बनाया, उसे पता ही नहीं था. दीप्ति शर्मा और पूनम राउत के साथ ऐसा ही हुआ. एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी कर विश्व रिकॉर्ड उन्होंने बनाया है. लेकिन दोनों को अपनी रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. वेबसाइट 'ईएसपीएनक्रिकइन्फो डॉट कॉम' के अनुसार, मैच की समाप्ति के करीब दो घंटे बाद जब दोनों खिलाड़ियों ने भारतीय महिला टीम के वॉट्सएप पर आए बधाई संदेशों को देखा, तो उसके बाद उन्हें अपनी उपलब्धि की जानकारी मिली.

दीप्ति शर्मा (188) और पूनम राउत (109) के बीच हुई 320 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को चार देशों की सीरीज के आठवें मैच में आयरलैंड को 249 रनों से मात दी. मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के पोचेफस्ट्रम में हुआ था.

महिला और पुरुष वर्ग में अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय प्रारूप में पहले विकेट के लिए की गई यह सबसे बड़ी साझेदारी है. इसमें दीप्ति और पूनम ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों उपुल तरंगा और सनथ जयसूर्या के बीच 2006 में हुई 286 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

एक बयान में पूनम ने कहा, ‘सच कहूं, तो मुझे महिला एकदिवसीय और श्रीलंकाई खिलाड़ियों के रिकॉर्ड के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. मैंने हमेशा ही सचिन तेंदुलकर को देखा है. मुझे उनके और सौरव गांगुली के बीच 250 रनों के आस-पास हुई साझेदारी के बारे में जानकारी थी.’

उन्होंने आगे बताया, ‘मैं और दीप्ति जब पहले विकेट की साझेदारी के लिए 300 रन पूरे करने के पास पहुंचे थे, तो मुझे इतना पता था कि हमने इंग्लैंड की महिला बल्लेबाजों सारा टेलर और कैरोलिन एटकिंस के 268 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हमें तो मैच के बाद व्हॉट्सएप से जानकारी मिली.’

दीप्ति ने कहा, ‘जब हम बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे थे, तो हमारा लक्ष्य पावरप्ले में अधिक से अधिक रन बनाने का था. 15वें ओवर के आस-पास मैंने और पूनम ने फैसला किया कि हम रन रेट नहीं गिरने देंगे और रन बनाना जारी रखेंगे. मैं बस अपनी योजनाओं को लागू कर रही थी.’

दीप्ति सोमवार को अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारत की पहली और विश्व की दूसरी बल्लेबाज बन गई हैं. दीप्ति ने आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे मैच में 188 रनों की पारी खेल रिकार्ड अपने नाम किया.

दीप्ति से पहले भारत के लिए एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जया शर्मा के नाम था. जया ने 30 दिसंबर, 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ 138 रनों की पारी खेली थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi